समाचार

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत पर टिकी सभी देशों की नजरें, जानिये क्या है वजह

कोरोना वायरस की वैक्सीन कुछ ही महीनों में बाजार में आने वाली है और कोरोना वैक्सीन के उत्पाद के लिए हर किसी की नजर भारत पर है। भारत अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ ही दुनिया के अन्य देशों के लिए भी कोरोना वैक्सीन का उत्पाद करने वाला है। दरअसल भारत में दवाइयों का उत्पाद करने की क्षमता काफी अच्छी है। इसलिए कोरोना वैक्सीन का उत्पाद भारत में ही किया जाएगा। साथ में ही भारत दुनिया के गरीब देशों को ये वैक्सीन भी मुहैया करवाएगा।

गरीब देशों के अलावा कई विकासशील देशों की नजर भी भारत पर है। कई गरीब व विकासशील देशों ने चिंता जताई थी कि इस वैक्सीन पर केवल अमीर देशों व अमीर लोगों का ही कब्ज हो सकता है। पोलियो और टीबी के टीकों की तरह उनको पर्याप्त मात्रा में कोरोना वैक्सीन नहीं पहुंचाई जाएगी। अफ्रीकी देशों ने इस संबंध में विशेष चिंता जाहिर की थी। हालांकि भारत ने भरोसा दिया है कि अपनी जरूरतों को पूरा करने के साथ ही भारत तमाम देशों को भी ये वैक्सीन देगा।

बांग्लादेश दौरे के समय ही हर्षवर्ध ने कहा था कि वैक्सीन बनी, तो हमारे दोस्त, सहयोगी, पड़ोसी सबको मिलेगी और हमारे लिए बांग्लादेश हमेशा से प्राथमिकता में है। दरअसल भारत में वैक्सीन निर्माण और वितरण की व्यवस्था अन्य देशों की तुलना में पुख्ता है। भारत ने तो कोरोना की वैक्सीन के उत्पाद की प्रक्रिया भी शुरू कर दी है और आने वाले समय में बड़े पैमाने में इस वैक्सीन का उत्पाद किया जाना है। उम्मीद है कि अगले साल भारत कोरोना वैक्सीन का वितरण शुरू कर देगा।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से दुनिया का हर देश प्रभावित है। इस समय कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाई जा रही है और कुछ ही महीनों में कोरोना की वैक्सीन का उत्पाद भी शुरू हो जाएगा। ये वैक्सीन दुनिया के हर देशों को मुहैया करवाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button