धार्मिक

शनिदेव और हनुमान जी के आशीर्वाद से इन 6 राशियों की तकलीफें होंगी कम, हर कोशिश होगी सफल

मनुष्य के जीवन की परिस्थितियां समय के अनुसार लगातार बदलती रहती हैं। कभी व्यक्ति अपना जीवन हंसी-खुशी व्यतीत करता है तो कभी जीवन में परेशानी आने लगती है। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार जो भी बदलाव मनुष्य के जीवन में आते हैं इसके पीछे ग्रहों की चाल मुख्य जिम्मेदार मानी गई है। रोजाना ही ग्रह-नक्षत्रों में होने वाला बदलाव सभी राशियों के लोगों के जीवन पर अलग-अलग प्रभाव डालता है। जैसी ग्रह-नक्षत्रों की स्थिति राशि में होती है उसी के अनुसार फल मिलते हैं। बदलाव प्रकृति का नियम है और यह निरंतर चलता रहता है। इसको रोक पाना संभव नहीं है।

ज्योतिष गणना के अनुसार कुछ राशि के लोगों के ऊपर ग्रह-नक्षत्रों का शुभ प्रभाव रहेगा। इन राशि वाले लोगों को शनिदेव और हनुमान जी का विशेष आशीर्वाद मिलने वाला है। जीवन की तकलीफ से छुटकारा प्राप्त होगा और कामकाज में की गई कोशिश का उचित परिणाम हासिल होगा। आखिर यह खुशकिस्मत राशियों के लोग कौन से हैं? चलिए जानते हैं इनके बारे में।

आइए जानते हैं किन राशियों पर रहेगा शनिदेव और हनुमान जी का आशीर्वाद

मेष राशि वाले लोगों का आने वाला समय बहुत ही अच्छा रहने वाला है। कार्यक्षेत्र में आप अपने सभी कामों पर पूरा ध्यान देंगे। ऑफिस का वातावरण आपके पक्ष में रहने वाला है। बड़े अधिकारी आपका पूरा सपोर्ट करेंगे। शनिदेव और हनुमान जी के आशीर्वाद से थोड़ी मेहनत में आपको अधिक लाभ मिलेगा। पारिवारिक जीवन शांत रहेगा। बड़े बुजुर्गों की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है। आमदनी बढ़ेगी। खर्चों में कमी आएगी। दांपत्य जीवन में चल रही निराशा दूर होगी। आप अपने सभी कार्यों के प्रति धैर्य रखेंगे। अविवाहित लोगों को विवाह का अच्छा प्रस्ताव मिल सकता है। प्रेम जीवन में आप अपने प्रियतम के व्यवहार से काफी खुश नजर आएंगे।

कन्या राशि वाले लोगों के ऊपर शनिदेव और हनुमान जी का विशेष आशीर्वाद बना रहेगा। यदि आप कोई नया कारोबार आरंभ करते हैं तो उसमें आपको सफलता हासिल होगी। नौकरी के क्षेत्र में सभी लोग आपसे बेहद खुश रहेंगे। आपको अपनी मेहनत का उचित परिणाम मिलेगा। आपकी इनकम बढ़ेगी। धन की बचत करने में आप सफल रहेंगे। परिवार के लोगों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का प्रोग्राम बना सकते हैं। शादीशुदा जीवन की परेशानियां दूर होंगी। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। इस राशि के लोगों को कोई बड़ा आर्थिक लाभ मिलने की संभावना है।

तुला राशि वाले लोगों का समय बेहद अच्छा रहेगा। आपके मन में खुशी रहेगी। परिवार के लोगों के साथ आप हंसी-खुशी समय व्यतीत करेंगे। नौकरी के क्षेत्र में आपको सफलता मिलेगी। बड़े अधिकारी आपका पूरा सपोर्ट करेंगे। दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा। जीवनसाथी आपके प्रति आकर्षण महसूस करेगा। शनिदेव और हनुमान जी के आशीर्वाद से किसी पुरानी निवेश का भारी मुनाफा मिल सकता है। वर्तमान में बनाई गई योजनाएं आगे चलकर आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से छुटकारा मिलेगा।

धनु राशि वाले लोगों को धन लाभ मिलने की संभावना है। पारिवारिक जीवन में चल रहा तनाव दूर होगा। माता से आशीर्वाद और सहयोग मिलेगा। पैतृक संपत्ति से लाभ मिलने की संभावना नजर आ रही है। आप अपने सभी कार्य समय पर निपटा सकते हैं। शादीशुदा लोगों के जीवन में खुशियां आएंगी। किसी करीबी रिश्तेदार या मित्र से बढ़िया गिफ्ट मिलने की संभावना है। इस राशि के लोग किसी महिला की तरफ आकर्षित हो सकते हैं। प्रेम संबंधित मामलों में आपको सफलता हासिल होगी। आपकी कोई अधूरी इच्छा पूर्ण हो सकती है, जिससे आपका मन हर्षित होगा।

मकर राशि वाले लोगों का सामाजिक दायरा बढ़ेगा। आप दूसरों की भलाई करने के लिए कोई काम कर सकते हैं, जिससे मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी। आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। काम के सिलसिले में किए गए प्रयास सफल रहेंगे। दोस्तों के साथ चल रहे मतभेद दूर हो सकते हैं। शनिदेव और हनुमान जी के आशीर्वाद से आपको अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों को शुभ फल की प्राप्ति होगी। शीघ्र ही आपका प्रेम विवाह हो सकता है।

कुंभ राशि वाले लोगों को अपनी जिंदगी की कठिन परिस्थितियों से छुटकारा मिलेगा। अचानक आपको कमाई के जरिया हासिल हो सकते हैं, जिससे घर-परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। कामकाज में आपका पूरा मन लगेगा। माता-पिता के स्वास्थ्य में सुधार आएगा। नौकरी करने वाले लोगों को पदोन्नति के साथ-साथ वेतन में वृद्धि होने की खुशखबरी मिल सकती है। व्यापार अच्छा चलेगा। प्रभावशाली लोगों की मदद से आप अपने व्यापार में विस्तार कर सकते हैं। प्रभावशाली लोगों के मार्गदर्शन से आप अपने करियर में लगातार आगे बढ़ेंगे। आपकी कोई पुरानी योजना पूरी हो सकती है।

आइए जानते हैं बाकी राशियों का कैसा रहेगा समय

वृषभ राशि वाले लोगों को कुछ मानसिक तनाव का सामना करना पड़ेगा। आप भाग्य के सहारे कोई भी काम करने की कोशिश ना करें। आपको अपनी मेहनत पर भरोसा करने की आवश्यकता है। आपका आत्मविश्वास मजबूत रहेगा परंतु ओवरकॉन्फिडेंट होने से बचना होगा। इनकम सामान्य रहेगी। शादीशुदा लोगों का गृहस्थ जीवन तनावपूर्ण रहेगा। आपके स्वभाव में बदलाव आने की संभावना है। आप बात-बात पर अधिक गुस्सा करेंगे। यदि आप कोई साझेदारी में काम शुरू करने का विचार बना रहे हैं तो ठीक प्रकार से सोच-विचार जरूर करें। बेवजह का मानसिक तनाव मत लीजिए।

मिथुन राशि वाले लोगों को मध्यम फल की प्राप्ति होगी। पारिवारिक मामलों से जुड़ा हुआ कोई भी फैसला लेने में आप जल्दीबाजी मत कीजिए। नौकरी के क्षेत्र में आपको अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। व्यापार से जुड़े हुए लोगों को यही सलाह दी जाती है कि आप अपने व्यापार में किसी भी प्रकार का परिवर्तन मत कीजिए। जैसा व्यापार चल रहा है वैसे ही चलने दीजिए। वाहन प्रयोग में सावधानी बरतें। मानसिक चिंता अधिक होने के कारण आप काफी बेचैनी महसूस करेंगे। स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बना रहेगा। प्रेम जीवन काफी हद तक ठीक-ठाक रहने वाला है। प्रिय आपकी भावनाओं को समझ सकता है। ससुराल पक्ष से परेशानी खड़ी हो सकती है।

कर्क राशि वाले लोगों का आने वाला समय काफी उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। कामकाज के लिए आपको काफी भागदौड़ करनी पड़ेगी। बिजनेस करने वाले लोगों को सफलता मिल सकती है। इस राशि वाले लोगों को अपने बिजनेस पार्टनर से बेहतर संबंध बनाकर चलने होंगे। पारिवारिक माहौल अच्छा रहेगा। बच्चों की तरफ से उन्नति की खुशखबरी मिल सकती है, जिससे आपका मन हर्षित होगा। आप किसी भी प्रकार के वाद-विवाद को बढ़ावा मत दीजिए। प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों का समय काफी कठिन रहने वाला है। सहकर्मियों के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी हो सकती है।

सिंह राशि वाले लोगों का समय कमजोर रहेगा। खर्चों में बढ़ोतरी होगी, जिसकी वजह से आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है। कुछ पुरानी चिंताएं आपको काफी परेशान करेंगीं। आप कोई भी जोखिम अपने हाथ में लेने की कोशिश मत कीजिए। नौकरी के क्षेत्र में अच्छे नतीजे हासिल करने के लिए आपको अधिक संघर्ष करना होगा। सामाजिक क्षेत्र में मान-सम्मान की प्राप्ति होगी। माता-पिता का सहयोग और आशीर्वाद मिलेगा। बच्चों की सेहत को लेकर आप काफी परेशान रहेंगे। शादीशुदा लोगों के जीवन में भी उतार-चढ़ाव आ सकता है।

वृश्चिक राशि वाले लोगों के दिमाग में बहुत सी बातें एक साथ आ सकती हैं, जिसकी वजह से आप काफी तनाव महसूस करेंगे। कामकाज को लेकर आपको अधिक भागदौड़ करनी पड़ सकती है। आप किसी भी मामले में निर्णय ले रहे हैं तो सोच-विचार जरूर कीजिए। जल्दीबाजी में कोई भी फैसला लेने से आपको ही नुकसान होगा। सुख-साधनों के पीछे अधिक धन खर्च हो सकता है। प्रेम जीवन बिता रहे लोगों का समय सामान्य रहेगा। आप अपने प्रिय से किसी बात को लेकर गुस्सा दिखा सकते हैं। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी परंतु आपको अपनी मेहनत का अच्छा रिजल्ट मिलेगा।

मीन राशि वाले लोगों का समय मिलाजुला रहने वाला है। आपको अपने गुस्से पर काबू रखने की आवश्यकता है अन्यथा किसी के साथ बिना किसी वजह की झड़प हो सकती है। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारियों के साथ बेहतर तालमेल बनाए रखने होंगे। इस राशि के लोग किसी भी लंबी दूरी की यात्रा पर जाने से बचें। माता की सेहत को लेकर आप परेशान रहेंगे। आप अपनी सेहत पर भी ध्यान दीजिए। निवेश संबंधित मामलों में अनुभवी लोगों की सलाह जरूर लें।

Related Articles

Back to top button