विशेष

जानिये कहाँ जाता है मुकेश अंबानी के घर का कचरा, 600 नौकरों के हवाले हैं 6 हजार करोड़ का घर

अपनी अमीरी के चलते रिलायंस प्रमुख मुकेश अंबानी देश-दुनिया में एक ख़ास पहचान रखते हैं. न केवल भारत बल्कि वे एशिया के सबसे धनी व्यक्ति हैं. वहीं दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में भी वे अपना स्थान रखते हैं. मुकेश अंबानी हमेशा से ही अपनी अमीरी और अपने से जुड़ी हर चीज को लेकर चर्चा में बने रहते हैं.

मुकेश अंबानी की तरह की अक्सर उनका मुंबई स्थित घर एंटीलिया भी चर्चाओं में बना रहता है. यह घर अपने डिजाइन के साथ ही अपनी ख़ूबसूरती और कीमत के लिए भी ख़ूब प्रसिद्ध है. बता दें कि मुंबई में अपने परिवार के साथ मुकेश अंबानी इसी घर में रहते हैं. उनका यह 27 मंजिला घर देश-दुनिया में एक ख़ास पहचान रखता है.

मुकेश अंबानी के इस घर की ख़ूबसूरती देखते ही बनती है. इसकी कीमत इसे न केवल भारत बल्कि दुनिया के सबसे महंगे घरों में शुमार करती है. कई रिपोर्ट्स में यह दावा किया गया है कि रिलायंस प्रमुख के घर ‘एंटीलिया’ की कीमत करीब 6 हजार करोड़ रु है. आकर्षक डिजाइन होने के साथ ही इसकी विशेषता यह है कि यह घर भूकंप से भी लड़ने में सक्षम है.

बता दें कि अंबानी के इस 27 मंजिला घर में 600 नौकर काम करते हैं और सभी को लाखों रु मासिक सैलरी दी जाती है. वहीं मुकेश अंबानी के ड्राइवर्स को भी हर माह लाखों रु का भुगतान किया जाता है. मुकेश अंबानी के घर के साथ ही एक बार उनके घर के कचरे के संबंध में भी एक ख़बर इंटरनेट पर ख़ूब वायरल हुई थी, जिसमें बताया गया था कि उनके घर का कचरा घर से बाहर नहीं जाता है.

2017 में कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह बताया गया था कि मुकेश अंबानी के घर से जो भी कचरा निकलता है वह कचरा घर के भीतर ही बिजली बनाने के काम में उपयोग में लिया जाता है.

रिपोर्ट्स में इस बात की जानकारी भी मिली है कि एंटीलिया के भीतर बिजली उत्पादन के लिए एक मिनी प्लांट मौजूद है. हालांकि इस तरह की ख़बरों से अंबानी परिवार कोई नाता नहीं रखता है.

अब तक मुकेश अंबानी या अंबानी परिवार के किसी भी सदस्य द्वारा इसे लेकर कोई आधिकारिक जानकारी या बयान नहीं दिया गया है.

मुकेश अंबानी का यह घर साल 2010 में बनकर तैयार हुआ था. यह घर 400,000 स्‍क्‍वेयर फीट में फैला हुआ है. 27 में से शुरू की 6 मंजिल तो महज पार्किंग के लिए है. जिनमें एक साथ 168 कारें खड़ी की जा सकती है. वहीं उतरने-चढ़ने के लिए एंटीलिया में कुल 9 लिफ्ट लगी है.

Related Articles

Back to top button