स्वास्थ्य

केवल मोटापे नहीं इस वजह से भी फूलने लगता है पेट, हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

आज के समय में मोटापा सबसे गंभीर समस्या बनते जा रहा है. मोटे लोगों की बात की जाए तो भारत दूसरे नंबर पर आता है. जहां आबादी के 47 प्रतिशत लोग मोटे हैं. मोटापा जहां कुछ लोगों के लिए डिप्रेशन की वजह बनता जा रहा है. वहीं, कुछ लोग मोटे होने के बाद भी अपनी लाइफ को खुलकर जी रहे हैं.

दरअसल, समय की कमी और बिजी लाइफस्टाइल के चलते आज कल लोग अपनी सेहत पर कम ध्यान देने लगे हैं. ऐसे में जब मोटापा बढ़ता है तो लोगों के साथ सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि उनका पेट बाहर निकलने या फूलने लगता है. कई लोग आपने ऐसे भी देखे होंगे जिनका शरीर तो पतला होता है, लेकिन पेट फूला हुआ या बाहर निकला हुआ होता है.

हालांकि, आपको बता दें कि हर बार पेट बाहर निकलने या फूलने की वजह मोटापा ही नहीं होता. कई बार कुछ गंभीर कारणों की वजह से भी पेट फूलने लगता है. ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे कारण बता रहे हैं, जिसके चलते पेट फूलने लगता है..

हार्मोंस में बदलाव

शरीर में जब हार्मोनल बदलाव होते हैं तो इसका असर मूड के साथ-साथ हमारे पाचन तंत्र पर भी पड़ता है. खासतौर पर जब हमारे सोने-जागने और खाने-पीने का समय निश्चित नहीं होता तब सबसे अधिक हार्मोनल डिसबैलेंस होता है. इस वजह से भी व्यक्ति को बार-बार पेट फूलने की समस्या होती है. यदि आपको पेट फूलने की समस्या अक्सर रहती है तो एक बार हार्मोनल टेस्ट जरुर करवाएं.

ओवरी में कैंसर

यदि आपका पेट बार-बार फूल रहा है तो इसका एक कारण ओवरी में कैंसर भी हो सकता है. दरअसल, जब ओवरी का कैंसर विकसित हो रहा होता है तो उसका आपकी पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है. हालांकि, दुख की बात ये है कि ओवरी के कैंसर के बारे में पता बहुत देर बाद चल पाता है. इसे डायग्नोज़ करना थोड़ा मुश्किल होता है.

ऑटो इम्यून डिसऑर्डर

ऑटो इम्यून डिसऑर्डर होने पर शरीर की कोशिकाओं से अपने ही शरीर की दूसरी स्वस्थ कोशिकाओं को नुकसान पहुंचने लगता है. सीलिएक डिजीज (Coeliac disease) नाम की एक बीमारी के कारण अक्सर व्यक्ति को पेट में दर्द की समस्या होती है. इस बीमारी में व्यक्ति हमेशा थका-थका महसूस करता है और बिना किसी मेहनत या प्रयास के उसका वजन घटने लगता है.

इस समस्या का सामना आमतौर पर वे लोग करते हैं, जिन्हें गेहूं में पाए जाने वाले ग्लूटन से एलर्जी होती है. गेहूं, बार्ले और इनसे बने फूड्स जैसे पास्ता, मैगी, बन, ब्रेड इत्यादि खाने पर इन लोगों को पेट फूलने की समस्या से जूझना पड़ता है. इस समस्या का समाधान आपकी उम्र के अनुसार डॉक्टर्स ही दे सकते हैं.

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम

इरिटेबल बाउल सिंड्रोम को IBS भी कहते हैं. हालांकि, इस समस्या में आपके पाचन तंत्र के साथ किसी तरह की कोई परेशानी नहीं होती, लेकिन आपकी आंतों के गट बैक्टीरिया बहुत अधिक सेंसेटिव हो जाते हैं, जिस वजह से पेट फूलने की समस्या हो जाती है. पर आपको बता दें इसके कई अन्य लक्षण और कारण भी होते हैं.

पढ़ें सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है जनेऊ, इसे धारण करने से शरीर को मिलते हैं यह फायदे

दोस्तों, उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी. पसंद आने पर लाइक व शेयर करना न भूलें.

Related Articles

Back to top button