बॉलीवुड

तलाकशुदा पति से नीलम ने 10 बार किया था ब्रेकअप, गोविंदा से शादी करना चाहती थी एक्ट्रेस

नीलम कोठारी बॉलीवुड का एक जाना-माना नाम रही हैं. सुपरस्टार गोविंदा के साथ कई हिट फ़िल्में दे चुकी एक्ट्रेस नीलम कोठारी कभी उनके घर की बहू बनना चाहती थी. गोविंदा के पिता चाहते थे कि नीलम उनके घर में बहू बनकर आए जबकि उनकी मां को यह रिश्ता मंजूर नहीं था. बॉलीवुड में करीब 45 फिल्मों में काम कर चुकी नीलम आज इंडस्ट्री से पूरी तरह से दूर है, हालांकि आज भी उनकी फिल्मों और लव लाइफ के चर्चे बॉलीवुड गलियारों में होते रहते हैं.

 

यह कहावत भी एक्ट्रेस नीलम की प्यार भरी ज़िंदगी पर फिट बैठती है कि ‘इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छुपता.’ नीलम ने छोटे पर्दे के और कुछ बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुके अभिनेता समीर सोनी से शादी की थी और दोनों आज एक ख़ुशनुमा ज़िंदगी व्यतीत कर रहे हैं, हालांकि इससे पहले दोनों की प्रेम कहानी और मुलाक़ात काफ़ी रोचक रही है वहीं बॉलीवुड सुपरस्टार गोविंदा के साथ भी एक्ट्रेस का नाम ख़ूब सुर्ख़ियों में रहा था. आइए आज जानते है एक्ट्रेस नीलम के बारे में. साथ ही अभिनेता समीर सोनी और गोविंदा के संग के उनके अफेयर्स के बारे में भी…

बॉलीवुड अभिनेत्री नीलम कोठारी का जन्म 9 नवंबर 1968 को हांगकांग में हुआ था. एक बिजनेस फैमिली से नाता रखने वाली एक्ट्रेस जब बॉलीवुड फिल्मों से दूर हुई तो वह भी एक बिजनेस वुमन के रूप में जानी जाने लगी.साल 1984 में आई फिल्म जवानी से नीलम ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद वे साल 1986 में फिल्म इल्ज़ाम में देखने को मिली. नीलम का फ़िल्मी करियर छोटा रहा है, हालांकि उन्होंने कई शानदार फ़िल्में अपने करियर के दौरान दी है.

अपनी पहली फिल्म में एक्ट्रेस नीलम ने अभिनेता करण शाह के साथ काम किया था. फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर सफ़लता नहीं मिल सकी, लेकिन नीलम दर्शकों की नज़रों में आ गई थी. साथ ही इंडस्ट्री ने भी उन्हें नोटिस किया और उनके अभिनय को भी काफ़ी सराहा गया.

नीलम की हिट फ़िल्में…

एक्ट्रेस नीलम ने ‘लव 86’, ‘खुदगर्ज’, ‘हत्या’, ‘ताकतवर’ और ‘एक लड़का एक लड़की’ जैसी कई हिट फ़िल्में अपने नाम की. उन्होंने 45 से अधिक फिल्मों में काम किया और उनका फ़िल्मी करियर अच्छा रहा. उनकी करियर में एक छोटी मगर सफ़ल पारी रही.

सुपरस्टार गोविंदा संग करियर हिट, रिलेशनशिप भी चला लंबा…

अपने फ़िल्मी करियर के दौरान नीलम कोठारी का रिश्ता उस समय के सुपरस्टार गोविंदा के साथ जोर-शोर से चला था. नीलम और गोविंदा ने लगभग 10 फिल्मों में साथ में काम किया था, इनमे से 6 फ़िल्में बॉक्स ऑफिस पर सफ़लता पाने में कामयाब रही थी. इतनी फिल्मों में काम करने के दौरान दोनों की बॉन्डिंग काफी मजबूत हो चुकी थी और दोनों के प्यार के चर्चे भी खूब होने लगे थे.

कई मीडिया रिपोर्ट्स में तो इस बात का दावा भी किया गया था कि नीलम और गोविंदा ने सगाई कर ली थी और वे सात फेरे लेने की तैयारी में भी थे, हालांकि गोविंदा की मां के कारण यह रिश्ता नहीं बन पाया जबकि गोविंदा और उनके पिता इस रिश्ते से ख़ुश थे. क्योंकि गोविंदा की मां ने सुनीता को उनकी पत्नी के रूप में चुन लिया था और गोविंदा खुद भी आगे जाकर सुनीता से ही शादी करने का फ़ैसला ले चुके थे.

गोविंदा के मुताबिक़, वे अपनी मां की पसंद के अनुसार ही शादी करना चाहते थे. उनकी मां ने उनसे कहा था कि मैंने सुनीता को जबान दे दी है और तुम्हे सुनीता से ही शादी करनी होगी. ऐसे में गोविंदा चाहकर भी नीलम से शादी नहीं कर सकते थे, हालांकि जब दोनों की सगाई हुई तो ऐसा लग रहा था कि गोविंदा के घर की बहू नीलम ही होगी. लेकिन आगे जाकर सब कुछ बदल चुका था.

गोविंदा ने नीलम के साथ अपने रिश्ते को लेकर एक साक्षात्कार में ख़ुलासा करते हुए कहा था कि, ”मैं घर पर भी नीलम की बातें किया करता था. यहां तक कि सुनीता के संग रिश्ता जुड़ जाने के बाद मैं उससे नीलम जैसा बनने के लिए कहता था. मैं सुनीता से कहता कि तुम्हें नीलम से सीखना चाहिए.

इस बात से सुनीता परेशान हो जाती थीं. एक दिन सुनीता ने नीलम के लिए कुछ कह दिया इस बात से मैं इतना ज्यादा अग्रेसिव हो गया कि मैं सुनीता के संग अपनी सगाई तोड़ दी थी. मेरे पिता भी चाहते थे कि मैं नीलम से शादी करुं क्योंकि वह उसे बहुत पसंद करते थे. लेकिन मेरी मां का मानना था कि मैंने सुनीता को अपनी जुबान दी है जिसे उसे पूरा करना चाहिए.”

ऋषि सेठिया से नीलम ने की थी शादी…

जब गोविंदा से नीलम का रिश्ता खत्म हो गया तो वे अपने करियर में आगे बढ़ गई. वहीं गोविंदा भी सुनीता से विवाह कर चुके थे. साल 2000 में एक्ट्रेस ने 31 वर्ष की उम्र में ऋषि सेठिया से शादी की. हालांकि बहुत जल्द दोनों के रिश्ते में खटास पैदा हो गई.

ऋषि का यूके में बिजनेस था, लेकिन दोनों दुबई में रहते थे, यह कपल शादी के कुछ महीने बाद अलग हो गया. इसके बाद नीलम वापस भारत लौट आई. लेकिन वे फिल्मों से पूरी तरह दूर हो चुकी थी और उनका मानना था कि एक दिन उन्हें उनके सपनों का राजकुमार जरूर मिलेगा. इसमें उन्हें काफी समय लगा हालांकि वहीं हुआ जिसकी उन्हें तलाश थी.

नीलम अब केवल अपने भविष्य और वर्तमान को जीना चाहती थी, उन्होंने कहा था कि मैं अपने पास्ट को भूलना चाहती हूं. उन्होंने कहा था कि, ”मैं पास्ट में नहीं जीती, बल्कि भविष्य पर भरोसा करती हूं. लोग भले ही मुझे रोमांटिक कहें, लेकिन मैं जानती हूं कि मेरे लिए भी मेरा मिस्टर परफेक्ट जरूर बना है. तो अब मैं सही समय और सही इंसान का इंतजार करूंगी.”

समीर सोनी भी थे तलाकशुदा…

एक्ट्रेस नीलम जहां पहले से ही तलाकशुदा थी, तो वहीं छोटे पर्दे के अभिनेता समीर सोनी भी पहले से ही तलाकशुदा थे. समीर सोनी ने साल 1996 में पूर्व मॉडल राजलक्ष्मी खानविल्कर से शादी की थी. लेकिन 6 माह के भीतर ही दोनों के रिश्ते में दरार पैदा हो गई थी. नतीज़ा यह रहा कि राजलक्ष्मी और समीर ने तलाक ले लिया.

पहली मुलाक़ात में एक-दूसरे के करीब आ गए थे समीर-नीलम…

राजलक्ष्मी से तलाक के बाद समीर सोनी ने लंबा समय अकेले ही गुजरा. वहीं नीलम का भी तलाक के बाअद बहुत लंबा समय अकेले में ही गुजरा. साल 2010 में वह पहला मौका था, जब दोनों पहली बार एक-दूसरे से मिले थे. बताया जाता है कि पहली ही मुलाक़ात में दोनों एक-दूसरे के काफी करीब आ चुके थे.

एकता कपूर ने कराई पहली मुलाकात…

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता जितेंद्र की बेटी और एक्ट्रेस नीलम की दोस्त एकता कपूर के कारण ही समीर और नीलम की पहली मुलाक़ात हुई थी. नीलम एकता कपूर के साथ एक बार एक प्ले देखने के लिए पहुंची थीं, जिसके बाद एकता ने ही नीलम को समीर से मिलवाया था.

समीर ने नीलम के साथ अपनी पहली मुलाक़ात के बारे में बात करते हुए बताया था कि, ”नीलम एकता कपूर की काफी अच्छी दोस्त हैं. उस वक्त वो ‘एनीथिंग बट लव’ प्ले देखने आई थी. जब एकता ने हम दोनों को मिलवाया, तब नीलम ने मेरी तारीफ करते हुए मुझे क्यूट बोला, लेकिन शर्मीला स्वभाव होने के कारण मैं हाय बोलकर वहां से चला गया था.”

एक साल बाद मिले दूसरी बार…

जब नीलम और समीर पहली बार मिले थे तो दोनों काफी करीब आ चुके थे. वहीं दोनों को दूसरी बार मिलने के लिए एक साल का लंबा इंतज़ार करना पड़ा था. समीर के मुताबिक, जब दूसरी बार उनकी नीलम से मुलाकात हुई तो वे इस मौके को भुनाना चाहते थे. वे नीलम को देखते ही एक बार फिर से उन पर अपना दिल हार बैठे थे.

समीर ने सुनाया दूसरी मुलाकात का किस्सा…

 

समीर ने एक्ट्रेस नीलम और अपनी दूसरी मुलाकात के बारे में बात करते हुए बताया था कि, ”हम एक साल तक एक-दूसरे से नहीं मिले. फिर हम तुषार कपूर द्वारा आयोजित एक पार्टी में फिर से एक-दूसरे से टकराए और, मैंने उनसे लगभग 15 सेकंड के लिए बात की और, मैंने फिर से कहा कि मैं आपको कॉल करूंगा और, जाहिर है कि मैंने नहीं किया.

मेरे पास उसका नंबर नहीं था, इसलिए मैं उसे कभी फोन नहीं कर सकता था, लेकिन मेरे दोस्त जिद करते रहे कि मुझे इतनी प्यारी लड़की से दूर नहीं जाना चाहिए और एक दिन रात के दो बजे मैंने एक दोस्त से उसका नंबर मांगने का फैसला किया.

समीर ने आगे बताया कि, ”इसके बाद मैंने नीलम को फोन किया, जो जाहिर था कि उसने नहीं उठाया था और मुझे लगा कि उसे बड़ा घमंड है. मैंने उसके बाद उसे मैसेज किया कि ‘आप कॉल वापस करने में विश्वास नहीं करती?’ और उसने अगले दिन मुझे फोन किया.”

फोन करने के बाद से ही दोनों का मिलना-जुलना शुरू हो गया था. इस दौरान दोनों के बीच काफी नजदीकियां बढ़ने लगी थी. बताया जाता है कि, दोनों ने जल्द ही एक-दूसरे के होने का मन बना लिया था, हालांकि दोनों अपने पास्ट के ख़राब बहुत फूंक-फूंक कर कदम रखना चाहते थे. बताया जाता है कि जब दोनों एक-दूसरे को डेट कर रहे थे तो दोनों का करीब 10 बार ब्रेकअप भी हुआ था. लेकिन दोनों ने इस दौरान एक-दूसरे को समझा और सारी ग़लतफ़हमी दूर कर दोनों हमेशा एक-दूसरे के होते चले गए.

एक्ट्रेस नीलम कोठारी ने एक साक्षात्कार में अपने शुरुआती रिलेशन के बारे में बात करते हुए बताया था कि, ”उनको समीर के साथ फोन पर बात करना और कॉफी शेयर करना बहुत अच्छा लगता था. अक्सर दोनों अपना क्वालिटी टाइम बिना कुछ बोले बिताया करते थे.”

बिग बॉस फेम थे समीर सोनी…

टीवी अभिनेता होने के साथ ही समीर ने छोटे पर्दे के मशहूर रियलिटी शो बिग बॉस में भी काम किया था. वे बिग बॉस में नज़र आए थे. वहीं जब वे घर से बाहर हुए तो उन्होंने नीलम के साथ शादी करने का फ़ैसला कर लिया था. उन्होंने एक साक्षात्कार में खुलासा करते हुए बताया था कि, ”31 दिसंबर को बिग बॉस के घर से बाहर आते ही मैंने नीलिमा को पंडित और दोस्तों को इनवाइट करने के लिए बोला. जिसके एक महीने के अंदर ही 24 जनवरी 2011 को हम दोनों की शादी हो गई. इसकी तैयारियों में सीमा खान (सोहेल खान की पत्नी) ने मेरी बहुत मदद की थी.”

शादी से पहले रिश्ते में बरक़रार रहा प्यार और तक़रार…

दोनों का रिश्ता लगातार आगे बढ़ रहा था और दोनों अपने रिश्ते को एक नया नाम देने का मन बना चुके थे. समीर के बिग बॉस में होने के कारण दोनों की शादी की डेट आगे बढ़ चुकी थी, हालांकि जल्द ही दोनों एक-दूसरे के हो चुके थे. शादी से पहले दोनों के बीच कई बार गलतफहमियां भी हुई और दोनों का रिश्ता टूटने की कगार पर भी आ चुका था, हालांकि दोनों एक-दूसरे को समझते रहे और दोनों ने करियर में शादी करना का बड़ा फैसला लिया. बता दें कि आज दोनों ‘अहाना’ नाम की बेटी के पिता हैं. अहाना को नीलम और समीर ने साल 2013 में गोद लिया था.

Related Articles

Back to top button