बॉलीवुड

जब जीनत अमान को छूने से रजा मुराद ने कर दिया था इंकार, जबरदस्ती वाले सीन पर मुश्किल से हुए तैयार

बॉलीवुड के दमदार खलनायकों में शुमार रजा मुराद आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं. रौबदार आवाज़ और बेहतरीन अदाकारी के धनी रजा मुराद ने हिंदी सिनेमा में एक से बढ़कर एक हिट फिल्मों में काम किया हैं. आज ही के दिन साल 1950 में रजा मुराद उत्तर प्रदेश के रामपुर में जन्में थे.

न केवल रजा ने बॉलीवुड में बल्कि भोजपुरी और कई स्थानीय भाषाओं में भी अपनी अदाकारी से दर्शकों को रोमांचित किया है. यूं तो फ़िल्मी दुनिया के होने के नाते राजा मुराद से जुड़े कई किस्से हैं, हालांकि बॉलीवुड की ख़ूबसूरत और बेहतरीन एक्ट्रेस जीनत अमान के साथ का उनका एक किस्सा बहुत मशहूर है. आज हम दोनों से जुड़े एक ऐसे ही किस्से के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं जब रजा मुराद ने जीनत अमान को छूने से मना कर दिया था.

जीनत अमान और रजा मुराद से जुड़ा यह किस्सा है साल 1987 का. इस साल रिलीज हुई फिल्म डाकू हसीना के इर्द-गिर्द यह किस्सा घूमता है. बता दें कि इस फिल्म की कहानी महिला डकैत पर आधारित थी, जो कि शारीरिक शोषण का शिकार होती रहती है. हालांकि वह खुद पर हो रहे इस अत्याचार के खिलाफ खड़ी होती है और बंदूक थाम लेती है. डकैत बनकर वह उन लोगों को खदेड़ना शुरु करती है, जिन लोगों ने उसके साथ दुष्कर्म किया था.

फिल्म में एक सीन रजा मुराद और जीनत अमान के बीच का था. स्टोरी के मुताबिक़, जीनत के साथ रजा को इस सीन में जबरदस्ती करनी थी. लेकिन रजा ऐसा नहीं करना चाहते थे. निर्देशक ने उनसे इस सीन को करने के लिए कहा तो उन्होंने जीनत को छूने से इंकार कर दिया. निर्देशक के बार-बार समझाने पर भी रजा मुराद अपनी बात पर डटे रहें.

जीनत को न छूने की वजह…

दरअसल, बात यह थी कि जीनत और रजा मुराद के बीच एक पारिवारिक रिश्ता है. ऐसे में जीनत के साथ रजा मुराद को इस तरह की हरकत मंजूर नहीं थी. रजा मुराद की साफ़ मनाही के बाद जीनत अमान ने उनसे बात की. उन्होंने एक कलाकार के नाते रजा मुराद को यह सीन करने के लिए कहा. उन्होंने कहा कि हमे रिश्तेदार नहीं देखनी चाहिए.

जीनत के कहने पर रजा मुराद मान गए थे. इसे लेकर एक साक्षात्कार में रजा मुराद ने ख़ुलासा करते हुए बताया था कि, फिल्म ‘डाकू हसीना’ साइन करने से पहले उन्हें डायरेक्टर ने इस बात की जानकारी दे दी थी. हालांकि शूटिंग के दौरान वे इस बात को भूल गए थे.

Related Articles

Back to top button