स्वास्थ्य

बड़े काम का होता है नारियल पानी, रोजाना पीने से दूर होते हैं ये 6 रोग, आप भी जान लें

नारियल पानी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसके फायदे अनेक हैं. अधिकतर गर्मी के मौसम में लोग इसका सेवन करते हैं. नारियल पानी पीने में स्वादिष्ट तो होता ही है, लेकिन इसमें कई तरह के विटामिंस, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट पाए जाते हैं. साथ ही इसमें कैलरी और फैट की भी मात्रा बहुत कम होती है, जो इसे एक हेल्दी ड्रिंक बनाती है.

भारत में तो लोगों को नारियल पानी पीना बहुत पसंद है, पर आपको बता दें श्रीलंका, इंडोनेशिया, फिलीपींस और ब्राजील जैसे देशों में भी इसका खूब सेवन किया जाता है. नारियल पानी वजन कम करने में भी मददगार साबित होता है. आज की इस स्टोरी में हम आपको नारियल पानी के कुछ महत्वपूर्ण फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं..

नारियल पानी के सेवन के फायदे

एंटी-ऑक्सीडेंट गुण से भरपूर

लीवर के लिए नारियल पानी को बहुत फायदेमंद बताया जाता है. दरअसल, नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो लीवर में से कई तरह के विषैले पदार्थों की गतिविधि को कम कर उसे बाहर निकालने में मदद करते हैं. इस तरह से नारियल पानी लीवर को स्वस्थ रखता है. हर व्यक्ति को इसका सेवन शुरू कर देना चाहिए.

हाई बीपी में मददगार

हाई ब्लड प्रेशर वालों को भी नारियल पानी पीने की सलाह दी जाती है. वेस्टइंडीज के मेडिकल जर्नल में एक शोध रिपोर्ट के मुताबिक नारियल पानी से हाई बीपी कंट्रोल होता है. यह शोध कुछ साल पहले किया गया था.

कम करे ह्रदय रोग का खतरा

नारियल पानी पीने से ह्रदय रोग होने की संभावना भी कम हो जाती है. इसके सेवन से बैड कॉलेस्ट्रोल कम होता है और गुड कॉलेस्ट्रोल का स्तर बढ़ने में मदद मिलती है. इतना ही नहीं, इसके सेवन से हाइपरटेंशन और स्ट्रोक का भी खतरा कम हो जाता है.

घटाए वजन

वजन कम करने में भी नारियल पानी बहुत लाभकारी माना जाता है. दरअसल, इसमें न के बराबर कैलोरी होती है और इसे पचाना भी आसान होता है. इसमें कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन और मोटापा घटाने में भी मदद करते हैं. इसका सेवन रोजाना करने से आपको फायदा दिखने लगेगा. सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से सबसे अधिक फायदा मिलता है. यह आपको ऊर्जा प्रदान कर आपकी सुस्ती को भी दूर करता है.

चुटकी में भगाए सिरदर्द

अधिकतर सिरदर्द की समस्या डिहाइड्रेशन के कारण होती है. यहां तक कि माइग्रेन भी डिहाइड्रेशन की वजह से होता है. ऐसे में नारियल पानी पीने से शरीर को तुरंत इलेक्ट्रोलाइट्स पहुंचता है, जिससे कि डिहाइड्रेशन का स्तर कम होने लगता है.

पथरी की समस्या से दिलाये छुटकारा

पथरी की समस्या से जूझ रहे लोगों को भी नारियल पानी का सेवन शुरू कर देना चाहिए. ये यूरिन इन्फेक्शन को दूर करता है. दरअसल, रोजाना नारियल पानी पीने से पथरी गलने लगती है और धीरे-धीरे पेशाब नली से बाहर आ जाती है.

पढ़ें पथरी की समस्या को जड़ से मिटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 6 चीजें, दर्द भी गायब हो जाएगा

Related Articles

Back to top button