समाचार

कोरोना वैक्सीन वितरण को लेकर PM मोदी कल करेंगे बैठक, जनवरी अंत तक टीका आने की उम्मीद

कुछ ही महीनों में कोरोना वायरस की वेैक्सीन आने वाली है और भारत में जनवरी अंत या फरवरी की शुरुआत में ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन का पहला लॉट आ जाएगा। टीके की खेप मिलने के बाद तुरंत टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। टीकाकरण शुरू करने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बैठक भी करने वाले हैं। ये बैठक राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ होगी और इस बैठक में टीकाकरण कैसे किया जाएगा और किन लोगों को सबसे पहले टीका लगाया जाएगा। इसके बारे में चर्चा की जाएगी।

केंद्र सरकार सीरम इंस्टिट्यूट को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका वैक्सीन के इमरजेंसी उपयोग की मंजूरी दे सकती है। कहा जा रहा है कि इस वैक्सीन को ब्रिटेन में मंजूरी मिलते ही भारत सरकार भी एसआईआई को मंजूरी दे देगी। वहीं बात की जाए इसके दाम की तो भारत सरकार बहुत ज्यादा मात्रा में वैक्सीन खरीद रही है। ऐसे में वैक्सीन की कीमत में समझौता किया गया है और दो शॉट वैक्सीन के लिए 500-600 रुपए देने होंगे। इस वैक्सीन को किस तरह से राज्यों में बांटा जाएगा इसको लेकर पीएम मोदी कल बैठक करेंगे। इसके अलावा देश की वैक्सीन टास्क फोर्स भी जल्द ही बैठक करेगी।

क्लिनिकल परीक्षण में हैं देश में बनने वाली दवाई

भारत में भी कोरोना की वैक्सीन बनाई जा रही है। इस समय देश में वैक्सीन बनाने वाली चार कंपनियां क्लिनिकल परीक्षण के दूसरे या तीसरे चरण पर हैं। उम्मीद है कि कोरोना की ये वैक्सीन जून या जुलाई में बाजार में आ जाएगी। जिस तरह से कोरोना फैल रहा है उसको देखते हुए सरकार जरा सी भी देरी नहीं करना चाहती है। सरकार ने अभी से ये तय करना शुरू कर दिया है कि वैक्सीन का वितरण कैसे किया जाएगा। कहा जा रहा है कि देश में कोरोना वैक्सीन लगाने की शुरुआत फ्रंटलाइन वर्कर्स जैसे डॉक्टर, नर्स, नगरपालिका के कार्यकर्ताओं से की जाएगी।

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना के कुल मामले 90 लाख के पार चले गए हैं। जिसमें से 85 लाख से ज्यादा मरीज ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। कुछ दिनों से कोरोना के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही हैं और इन मामलों में एकदम से उछाल आया है। ऐसे में हर किसी को कोरोना की वैक्सीन का इंतजार है।

Related Articles

Back to top button