विशेष

अगर आपकी किस्मत नहीं दे रही है साथ तो आजमाएं धनिया और जीरा के ये टोटके

वैसे तो धनिया और जीरा खाने के स्वाद में चार चांद लगा देते हैं, मगर आपको जानकर हैरानी होगी कि धनिया और जीरा खाने के स्वाद में इजाफा करने के साथ साथ आपकी किस्मत भी पलट सकते हैं। तंत्रशास्त्र की मानें तो धनिया और जीरा के कुछ टोटकों से घर में सुख शांति लाई जा सकती है, साथ ही आर्थिक पक्ष को भी मजबूत बनाया जा सकता है।

इतना ही नहीं धनिया और जीरा के टोटके कई अन्या क्षेत्रों में भी लाभदायक सिद्ध होते हैं। हालांकि टोटकों का कोई वैज्ञानिक आधार उपलब्ध नहीं है, मगर आम जन जीवन में ये टोटके प्रयोग में लाए जाते है। तो आइये जानते हैं धनिया और जीरा के इन टोटकों के बारे में…

इस टोटके से मिलेगा अटका हुआ धन 

कई लोग अपने अटके हुए धन के वापस न मिलने से काफी परेशान रहते हैं। अगर आप भी अपने रूके हुए पैसों की वापसी चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन एक कागज पर पैसे लेने वाले का नाम लिख दें और उसमें थोड़ा सा सुखा धनिया डालकर उसकी पुड़िया बना लें। इस पुड़िया को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें। इस टोटके से आपका रूका हुआ धन वापस आएगा और साथ ही आपके धन प्राप्ति के नए नए अवसर भी बनेंगे।

देवी लक्ष्मी के आशीर्वाद के लिए आजमाएं ये टोटका 

अगर आप माता लक्ष्मी का आशीर्वाद पाना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की मूर्ति के सामने लाल कपड़े में एक मुट्ठी जीरा के साथ कुछ चांदी के सिक्के रख दें। इसके बाद मां लक्ष्मी की विधिवत पूजा करें और अंत में आरती करना न भूलें। इसके बाद लाल कपड़े को अपने तिजोरी में रख दें। माना जाता है कि ऐसा करने से देवी लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और घर के सदस्यों की आर्थिक उन्नति भी होती है।

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए करें ये टोटका 

कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनकी कमाई तो खूब होती है मगर उनके हाथ में पैसा नहीं टिकता है और आर्थिक स्थिति खराब होती चली जाती है। ऐसे लोगों को धनिया से जुड़े टोटके जरूर करने चाहिए, ये आपके लिए काफी मददगार साबित होंगे।

बुधवार को गायों को हरा धनिया खिलाने से आर्थिक स्थिति मजबूत होती है। साथ ही फिजूलखर्ची  पर भी नियंत्रण होता है और हर क्षेत्र में कामयाबी मिलती है।

नकारात्मक उर्जा को खत्म करने के लिए करें ये टोटका

अगर आप अपने घर में या अपने आसपास निगेटिव एनर्जी महसूस करते हैं, तो जीरा के कुछ दाने हाथ में लेकर अपने ऊपर सात बार वार लें। इसके बाद जीरा को आग में डाल दें। ऐसा करने से घर में मौजूद नकारात्मक उर्जा खत्म होती है और सकारात्मक उर्जा प्रवाहित होती है। ध्यार रहे इस दौरान आपको कोई भी ना देखे अन्यथा ये टोटका काम नहीं करेगा।

इस टोटके से दूर करें घर के झगड़े 

अगर आपके घर में आए दिन झगड़े होते रहते हैं या आपके घर के सदस्यों के बीच प्रेम खत्म हो गया, हंसी खुशी गायब हो गई है, तो धनिया का ये टोटका जरूर अपनाएं। दरअसल, तंत्रशास्त्र के अनुसार थोड़ा सा सूखा धनिया घर की पूर्व दिशा में रख दें और वहां बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें। ऐसा करने से घर में सुख शांति का वास होता है और परिवार के सदस्यों के बीच मधुरता बढ़ती है।

दिन अच्छा बनाने के लिए आजमाएं ये टोटका 

अगर आप किसी शुभ कार्य के लिए घर से निकल रहे हैं तो घर से जीरा खाकर ही निकलें। ऐसा करने से पूरा दिन अच्छा रहता है और आप जिस कार्य के लिए घर से निकलते है, उसके पूर्ण होने की संभावनाएं भी बढ़ जाती हैं। यही नहीं बल्कि हर रोज जीरा खाने से इम्यून सिस्टम भी अच्छा बना रहता है। आयुर्वेद भी इस बात को मान चुका है कि हर रोज जीरा पानी पीकर कई बीमारियों को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

Related Articles

Back to top button