समाचार

केजरीवाल ने PM मोदी से मांगी मदद, कहा-पराली के प्रदूषण से दिल्ली को बचा लें नहीं तो…

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए बैठक की है। इस दौरान पीएम ने कोरोना को लेकर चर्चा की है। ये वीडियो कॉन्फ्रेंस कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ की गई है। इस वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से मदद की गुहार लगाई और कहा कि वो दिल्ली को प्रदूषण से बचा लें।

सीएम केजरीवाल ने पीएम मोदी से राजधानी की स्थिति पर बात की और मांग की कि वो पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण के मामले में हस्तक्षेप करें। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कहा कि दिल्ली में कोरोना के तीसरे पीक के दौरान 10 नवंबर को 8600 संक्रमित मामले सामने आए थे। केजरीवाल के अनुसार प्रदूषण के कारण तीसरे पीक में ज्यादा गंभीर स्थिति दिल्ली की हुई है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से कहा कि पूसा इंस्टीट्यूट द्वारा बनाए गए केमिकल के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाए। ताकि इसकी मदद से पराली खाद में बदली जाए और उसे जलाने की जरूरत न पड़े। वहीं कोरोना पर बात करते हुए केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार के अस्पतालों में 1000 आईसीयू बेड और लगाए जाएं, जब तक कि कोरोना की तीसरी लहर का अंत न हो।

गौरतलब है कि दिल्ली में इस समय कोरोना के साथ साथ प्रदूषण भी एक समस्या बनीं हुई है। दिल्ली के आसपास के राज्यों में इस समय किसान पराली जला रहे हैं। जिससे की दिल्ली की हवा खराब हो रही है और लोग जहरीली सांस ले रहे हैं। पत्रकारों से बात करते हुए जैन ने कहा कि दिल्ली के आसपास के राज्यों में पराली जलने के कारण यहां प्रदूषण बढ़ रहा है। इससे काफी परेशानी हो रही है। सांस लेते समय कई संक्रमित मरीजों के फेफड़ों में ये धुंआ जा रहा है।

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के अनुसार पराली के धुएं से होने वाले प्रदूषण के कारण लोगों की सेहत पर काफी असर पड़ रहा है। इस समय प्रदूषण और कोरोना लोगों के स्वास्थ्य पर दोहरा हमला कर रहा है और मौतों की संख्या बढ़ने का ये एक बड़ा कारण है। हालांकि इन्होंने उम्मीद जताई है कि आने वाले 2 से 3 सप्ताह में मामलों में कमी आने लग जाएगी।

Related Articles

Back to top button