समाचार

भारत में आज तबाही मचाने आ रहा ‘निवार’, पीएम ने इन दो CM को किया फोन, लोगों ने बांधें अपने घर

नई दिल्ली : पुडुचेरी और तमिलनाडु समेत देश के कई राज्यों को चक्रवात निवार अपनी चपेट में ले सकता है. इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी कर दी है और कहा है कि 25 या 26 नवंबर को यह चक्रवात भारत में दस्तक दे सकता है. इससे सबसे अधिक नुकसान पुडुचेरी और तमिलनाडु को झेलना पड़ सकता है.

बताया जा रहा है कि कल या गुरुवार को निवार तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों से टकराता हुआ आगे निकल जाएगा. इसे लेकर NDRF की टीमें भी दोनों राज्यों के साथ ही अन्य राज्यों में तैनात कर दी गई है. आंध्र प्रदेश पर भी इस चक्रवात का ख़तरा मंडरा रहा है.

मौसम विभाग द्वारा जारी किए गए अलर्ट के बाद से प्रभावित होने वाले इलाकों के लोग भी अपनी और घर की सुरक्षा में लग गए हैं. मंगलवार को तटीय इलाकों के स्थानीय लोग अपने कच्चे मकानों के छप्परों को रस्सियों और पॉलीथीन की सहायता से बांधते हुए नज़र आए हैं. दूसरी ओर पीएम मोदी ने भी मौके की गंभीरता को देखते हुए आंध्रप्रदेश और तमिलनाडु के मुख्यमंत्रियों से फोन पर चर्चा की है.

पीएम मोदी ने किया ट्वीट, किया हरसंभव मदद का ऐलान…


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर एकाउंट पर जानकारी देती हुए ट्वीट में लिखा कि, ”तमिलनाडु के सीएम के पलानीस्वामी और पुदुचेरी के मुख्यमंत्री वी. नारायणसामी से चक्रवात निवार के मद्देनजर स्थिति के बारे में बात की. केंद्र से हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया गया है. मैं प्रभावित क्षेत्रों में रहने वालों की सुरक्षा और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं.”

NDRF ने संभाला मोर्चा…

मौसम विभाग के अलर्ट की सूचना के बाद से दोनों राज्यों के साथ ही अन्य राज्यों में भी NDRF की टीमों ने मोर्चा संभाल लिया है. आपको बता दे कि देश में किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा के दौरान NDRF की टीम अपनी जान पर खेलकर लोगों को बचाती है. बाढ़, बारिश, चक्रवात आदि में लोगों को सुरक्षित बचने में NDRF टीम का अहम योगदान होता है.

 

Related Articles

Back to top button