विशेष

ना गेल, ना रोहित, ना विराट IPL का सबसे घातक खिलाड़ी है यह बल्लेबाज

नमस्कार दोस्तों IPL का खुमार पूरे भारत में चल रहा है और IPL के अंदर आप एक से बढ़कर एक बल्लेबाजों की बैटिंग का लुफ्त उठाते हैं और इन बल्लेबाजों में बहुत ऐसे बल्लेबाज हैं जिनकी बल्लेबाजी बहुत विस्फोटक होती है जिनमें से बल्लेबाजों के नाम है क्रिस गेल विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे खिलाड़ी भी मौजूद हैं। यह बहुत अत्यधिक तेज तर्रार पारी खेलते हैं और देखते ही देखते स्कोरबोर्ड पर रनों का अंबार खड़ा कर देते हैं, किंतु IPL के एक आंकड़ों के हिसाब से बात करी जाए तो IPL में सबसे अत्यधिक विस्फोटक बल्लेबाजों की लिस्ट में यह शामिल तो है किंतु शीर्ष स्थान पर कोई और ही बल्लेबाज स्थित है आइए जानते हैं आखिर वह कौन सा बल्लेबाज है जिसने इन सभी को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष स्थान को प्राप्त किया है।

आप सभी यही सोचते होंगे कि क्रिस गेल IPL के सबसे खतरनाक खिलाड़ी और विस्फोटक बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर आते हैं किंतु यह गलत है IPL के रिकॉर्ड के अनुसार सबसे घातक बल्लेबाज आंद्रे रसल का आता है।

यह बल्लेबाज सबसे खतरनाक बल्लेबाजों की सूची में सबसे ऊपर के स्थान पर हैं क्योंकि यदि सभी बल्लेबाजों की स्ट्राइक रेट को देखा जाए तो उसके मुताबिक आंद्रे रसल का स्ट्राइक रेट 184 के ऊपर है यह अपने बल्लेबाजी के दौरान 184 की स्ट्राइक रेट से रन बनाते हैं यही कारण है कि आंद्रे रसल को IPL का सबसे खतरनाक बल्लेबाजों की लिस्ट में सबसे ऊपर का स्थान दिया गया है।

बल्लेबाजी का आनंद तो हम क्रिस गेल ने की बल्लेबाजी का ही उठाते हैं क्योंकि आपने दिखता देखा होगा वह जब बॉल को हिट करते हैं तो हमेशा बाउंड्री के पार ही जाती है किंतु उनका भी स्ट्राइक रेट 152 का ही होता है।

आप विराट कोहली के भी फैन होंगे और उनकी बल्लेबाजी को देखना बहुत अधिक पसंद करते होंगे आपने यह भी देखा होगा की कोहली भी बहुत तेज गति से रन बनाते हैं किंतु IPL में उनका स्ट्राइक रेट देखा जाए तो 130 का ही है।

आपने रोहित शर्मा की भी बल्लेबाजी को IPL में देखा होगा आपने यह जरूर देखा होगा कि रोहित शर्मा जब रन बनाते हैं तो वह एक ओवर में 3-4 छक्के लगाने का माद्दा रखते हैं किंतु इन सभी के विपरीत रोहित शर्मा का भी स्ट्राइक रेट केवल 131 का ही है।

हम आशा करते हैं आपको हमारा यह ले काफी पसंद आया होगा और आप इस जानकारी से संतुष्ट होंगे आप अपनी राय हमें कमेंट में अवश्य लिखकर बताएं कि आपके अनुसार कौन सा खिलाड़ी बहुत घातक खिलाड़ी है और क्यों और अपने पसंदीदा खिलाड़ी का भी नाम अवश्य बताएं और आप अपना सहयोग हम तक ऐसे ही बनाए रखें ताकि हम आप तक क्रिकेट से जुड़ी तमाम खबरों को लाते रहें और आपका ऐसे ही एंटरटेनमेंट करते रहें।

Related Articles

Back to top button