समाचार

आज देश की तीन प्रयोगशालाओं का दौरा करेंगे पीएम मोदी, कोरोना वैक्सीन की तैयारियों का लेंगे जायजा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश की तीन प्रयोगशालाओं का दौरा करने वाले हैं। अपने इस दौरे के तहत पीएम मोदी सबसे पहले अहमदाबाद पहुंचे हैं। जहां पर इन्होंने जाइडस कैडिला के प्लांट में जाकर कोरोना वैक्सीन बनाने के कामों का जायजा लिए है। जाइडस कैडिला का संयंत्र अहमदाबाद शहर के पास चांगोदर औद्योगिक क्षेत्र में स्थित है और आज यहां प्रधानमंत्री सुबह करीब 9.30 बजे पहुंचे हैं।

कोरोना वैक्सीन बनाने के लिए जायडस कैडिला ने नेशनल बायोफार्मा मिशन, विराक और भारत सरकार के बायोटेक्नोलॉजी विभाग के साथ समझौता किया है। माना जा रहा है कि अगले साल मार्च में इस कंपनी की वैक्सीन बाजार में आ सकती हैं। कंपनी ZyCoV-D वी नाम से कोरोना वैक्सीन बना रही है। एक रिपोर्ट की मानें तो कैडिला 17 करोड़ वैक्सीन बनाने की तैयारी कर रहा है और इन्हीं तैयारियों का जायजा पीएम मोदी ने लिया है।

यहां का दौरा करने के बाद पीएम मोदी दोपहर करीब एक बजे हैदराबाद पहुंचेंगे। अधिकारियों के अनुसार प्रधानमंत्री हैदराबाद जाएंगे, जहां वो कोविड-19 का टीका विकसित कर रही कम्पनी ‘भारत बायोटेक’ के सेंटर का दौरा करेंगे। मोदी हैदराबाद से लगभग 50 किमी दूर ‘हकीमपेट वायुसेना अड्डा’ पहुंचेंगे, जहां से वो दोपहर करीब 1.30 बजे जीनोम वैली स्थित भारत बायोटेक के सेंटर पहुंच जाएंगे।

‘भारत बायोटेक’ की ओर से विकसित किए जा रहे कोविड-19 वैक्सीन इस समय अपने तीसरे फेज के ट्रायल पर है। यहां का दौरा करने के बाद पीएम मोदी पुणे के लिए रवाना होंगे। यहां पर मोदी पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट जाएंगे। प्रधानमंत्री यहां शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों से बात करेंगे और वैक्सीन निर्माण कार्यों को देखेंगे। पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में एस्ट्रेजेनेका और ऑक्सफोर्ड के साथ मिलकर कोरोना का टीका बनाया जा रहा है। उम्मीद है कि इस जगह बन रही वैक्सीन जनवरी के अंत तक आ जाएगी। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया जनवरी तक 10 करोड़ वैक्सीन बनाकर तैयार कर लेगा। मोदी 4.30 बजे यहां पहुंचेंगे और कोरोना वैक्सीन की समीक्षा के बाद दिल्ली रवाना हो जाएंगे।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस की तीसरी लहर का हर कोई सामना कर रहा है। कोरोना वायरस के केसों में भारत सहित अन्य देशों में काफी उछाल आया है। ऐसे में हर कोई बस कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहा है। उम्मीद है कि अगले साल तक ये वैक्सीन बाजारों में आ जाएगी। कोरोना वायरस वैक्सीन का उत्पाद सबसे ज्यादा भारत की ओर से ही किया जाना है और भारत अन्य देशों को भी ये वैक्सीन मुहैया करवाने वाला है। ऐसे में आज मोदी ने उन कंपनियों का दौरा किया जहां पर ये वैक्सीन बनाई जा रही हैं।

Related Articles

Back to top button