धार्मिक

इन 5 राशियों के लिए अभिशाप साबित होगा 30 नवंबर का चंद्रग्रहण, कहीं आपकी राशि तो नहीं शामिल

कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के पूर्णिमा तिथि यानी ३० नवंबर को चंद्रग्रहण होने जा रहा है। खास बात ये है कि ३० नवंबर को होने वाला चंद्रग्रहण इस साल का अंतिम चंद्रग्रहण है, जिसकी कुल अवधि 4 घंटे और 21 मिनट तक होगी। हालांकि ये पूर्ण नहीं बल्कि उपछाया चंद्रग्रहण है। वैसे तो ये एक खगोलीय घटना है और वैज्ञानिक इसके पीछे अलग अलग अवधारणाएं पेश करते हैं। मगर इसके पीछे धार्मिक मान्यताएं भी हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रहण का असर सभी राशियों १२ राशियों पर पड़ने वाला है। किसी राशि के जातकों पर शुभ असर पड़ेगा तो किसी राशि पर इसका बुरा असर देखने को मिलेगा। आइए जानते हैं आखिर साल के अंतिम उपछाया चंद्रग्रहण का राशियों पर क्या प्रभाव पड़ने जा रहा है।

मेष राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 

मेष राशि से दूसरे स्थान पर ही चंद्रग्रहण होने वाला है। इससे आपका मन विचलित हो सकता है। क्रोध पर काबू करें और किसी से फिजूल में ना उलझें।

विवाहित लोगों को जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा और परिवार संग कुछ अच्छे पल बिताएंगे। आर्थिक मामले में हानि हो सकती है, इसकी रिकवरी के लिए आप किसी नई योजना पर काम करेंगे।  इससे आने वाले समय मे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी। घर परिवार के सदस्यों से कोई अच्छी खबर मिल सकती है। माता पिता के स्वास्थ्य के प्रति सतर्क रहें।

वृष राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 

३० नवंबर का उपछाया चंद्रग्रहण इसी राशि पर लगने जा रहा है, इसीलिए ये ग्रहण आपके लिए अच्छा है। ग्रहण काल मे आपको खुद का और अपने परिवार का खास ख्याल रखना है। संक्रमण से खुद को बचाए रखें।

प्रियजनों और अपने मित्रों से अच्छे से पेश आएं, किसी भी तरह के झडप और कहासुनी से बचें। अगर कोई नया कार्य शुरू करने की सोच रहे हैं, तो आपके लिए अच्छा समय है। सफलता जरूर मिलेगी।

आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाना चाहते हैं तो अधिक परिश्रम करने की आवश्यकता है। मेहनत जारी रखेंगे तो फ्ल अवश्य मिलेगा।

मिथुन राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 

इस साल का अंतिम चंद्रग्रहण मिथुन राशि से १२वें स्थान पर पड़ रहा है। इस समय आप आय से अधिक खर्च करेंगे, इसकी वजह से तनाव हो सकता है। किसी से कर्ज भी ले सकते हैं। कार्यक्षेत्र में अपने भावनाओं पर काबू रखें। वरिष्ठ अधिकारियों संग न उलझें वरना नौकरी से हाथ धोना पड़ सकता है।

आपके शत्रु सक्रिय होंगे और आपको हानि पहुंचाने का प्रयास करेंगे, इसीलिए साएधान रहें। यात्रा के योग बन रहे हैं। करियर या शादी विवाह का निर्णय लेने से पहले घर परिवार के सदस्यों से सलाह मशविरा जरूर कर लें।

कर्क राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 

कर्क राशि से 11वें स्थान पर चंद्रग्रहण लगने जा रहा है। ऐसे में ये ग्रहण कर्क राशि के जातकों के लिए शुभ फलदायी होगा। आपके आत्म विश्वास में वृद्धि होगी और हर मोर्चे पर सफलता मिलेगी।

घर परिवार में अच्छा माहौल बना रहेगा। भाई बहनों का साथ मिलेगा। जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं, वे आने वाले दिनों में अच्छा प्रदर्शन करेंगे। इस राशि के जातक खुद को सुखद महसूस करेंगे।

आर्थिक स्थिति मजबूत बना रहेगा। व्यवसाय के क्षेत्र में सक्रिय लोगों के लिए आय के नए नए स्त्रोत खुलेंगे। नौकरी वाले लोग किसी नए प्रोजेक्ट की शुरूआत कर सकते हैं। आप आने वाले दिनों में भौतिक सुविधाओं में अधिक पैसे खर्च करेंगे।

सिंह राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 

चंद्रग्रहण आपकी राशि से 10वें स्थान पर लगने वाला है, ऐसे में आपके कुंडली का 10वां स्थान प्रभावित होने वाला है। इससे आप खुद को एनर्जैटिक महसूस करेंगे और आपके व्यवसाय में वृद्धि होगी, इसके लिए आप अपने बिजनेस पार्टनर संग नए रणनीति पर काम करेंगे।

पिता के साथ बिगड़े रिश्ते सुधरेंगे। रचानात्मक कार्यों में आपका मन लगेगा। आने वाले दिनों में आपके खर्च में इजाफा हो सकता है। फिजूल की चीजों में अधिक पैसे खर्च ना करें। धन को संचित करके रखें, ताकि भविष्य में आर्थिक तंगी की स्थिति न आए।

कन्या राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव 

कन्या राशि से नौवें स्थान पर चंद्रगहण होने जा रहा है। ऐसे में आपका रूझान आध्यात्म की ओर झुकेगा, साथ ही धार्मिक कार्यों में भी रूचि बढ़ेगी। कहीं तीर्थ यात्रा पर भी जाने का मन बना सकते हैं।

अगर निवेश करने का मन बना रहे हैं तो आपके लिए अच्छा समय है। इस समय अगर आप निवेश करते हैं तो आपको आने वाले दिनों में फायदा होगा और आपकी आर्थिक स्थिति मजबूतत बनेगी। जिन जातकों का फैमिली बिजनेस है, वे भाई बहनों संग सलाह मशविरा कर नई योजना पर काम करेंगे तो व्यवसाय में फायदा होगा।

अगर आप विदेश जाने की इच्छा रखते हैं तो आपका ये सपना भी आने वाले दिनों में पूरा हो जाएगा। जो कार्य अधूरे पड़े हैं, वे जल्द ही पूरे होंगे। जो जातक कोर्ट कचहरी के मामलों में फंसे हैं, उन्हें भी सफलता मिलेगी।

तुला राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव

इस साल का अंतिम उपछाया चंद्रगहण जो 30 नवंबर को होने जा रहा है, वो तुला राशि के आठवें स्थान को प्रभावित करेगा। ज्योतिष के अनुसार आपके लिए ये चंद्रग्रहण अच्छे परिणाम लेकर नहीं आएगा। आपको इस समय कई चुनौतियां आ सकती  हैं।

आपके खर्च में बढ़ोतरी होगी, जिससे आपका आर्थिक संतुलन बिगड़ेगा। ऐसे में आपको सोच समझकर खर्च करने की  जरूरत है, फिजूल खर्जी से बचें। ससुराल पक्ष से तनाव की स्थिति बन सकती है। परिवार के सदस्यों से भी आपके अनबन हो सकते हैं।

वृश्चिक राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव

चंद्रग्रहण वृश्चिक राशि के सातवें स्थान पर लग रहा है, जिसकी वजह से इनके जीवन में बदलाव के योग बन रहे हैं। इस समय इन लोगों को अपने कार्यो में नई ऊचाईयां देखने को मिलेंगी, जिसकी वजह से आप बहुत प्रसन्न रहेंगे।

वृश्चिक राशि के जातकों को जीवनसाथी का पूरा सहयोग मिलेगा। इसके अलावा, इनके परिवार में हंसी खुशी का माहौल बना रहेगा। साथ ही यात्रा का योग भी बन रहा है, लेकिन इन्हें यात्रा के दौरान सावधान रहने की ज़रूरत है।

अगर बात इनके सेहत की करें तो उसमें सुधार के योग हैं। यदि आप किसी बीमारी से ग्रस्त हैं तो इस समय आपको इससे छुटकारा मिल सकता हैं। साथ ही आप पहले के मुकाबले खुद को फिट महसूस करेंगे।

वृश्चिक राशि के जातकों को कार्यकुशलता की वजह से आय में वृद्धि देखने को मिलने के योग बन रहे हैं। साथ ही मां से दूरी महसूस कर सकते हैं, जिसकी वजह से आप मानसिक रूप से तनाव ग्रसित हो सकते हैं।

धनु राशि पर चंद्रग्रहण का असर

चंद्रग्रहण धनु राशि के छठवें स्थान में लग रहा है, जिसकी वजह से यात्रा के योग बन रहे हैं।  यात्रा छोटी और बड़ी दोनों ही हो सकती है, लेकिन इससे आपको फायदा मिलेगा।

धनु राशि के जातकों को इस समय थोड़ी ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है, लेकिन इसके बाद आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है। बता दें कि इस समय आप कई नई चीज़े सीख सकते हैं, जिससे लाभ मिलेगा।

बात अगर इनके रिश्तों की करें तो इन्हें बहुत सावधान रहने की ज़रूरत है। दरअसल, इस समय रिश्तों में वाद विवाद होने का योग बन रहा है। हालांकि, बहन का सहयोग आपको हर मोड़ पर मिलेगा।

धनु राशि के जातकों को करियर में भी सफलता के योग हैं। साथ ही इनकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार की संभावनाएं बन रही है। मतलब साफ है कि चंद्रग्रहण इनके लिए लाभकारी साबित होगा।

मकर राशि पर चंद्रग्रहण का प्रभाव

चंद्रग्रहण मकर राशि के पांचवे स्थान पर लग रहा है, जिसकी वजह से यह समय इनके लिए अति उत्तम रहेगा। साथ ही करियर में भी सफलताएं मिलेंगी।

मकर राशि के जातकों के लिए यह चंद्रग्रहण काफी शुभ है, जिसकी वजह से इन्हें खूब तरक्की भी मिलने के योग है। इस समय इनके द्वारा किये गए हऱ प्रयास में इन्हें अपार सफलताएं मिलेंगी। साथ ही बड़ो का सहयोग भी मिलेगा।

बात अगर मकर राशि के रिश्तों की करें तो भाई-बहनों के साथ रिश्ता मजबूत होगा, लेकिन पिता से मनमुटाव हो सकता है। ऐसे में, इस समय इन्हें अपनी वाणी पर कंट्रोल रखना चाहिए, ताकि रिश्तों में मिठास कायम रहे।

इन लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा। मतलब इन्हें इस समय धन की कमी नहीं होगी। इसके अलावा, छात्रों के लिए यह समय चुनौतियों से भरा हुआ है, लेकिन अंत में सफलताएं मिलने के योग हैं।

कुंभ राशि पर चंद्रग्रहण का असर

साल के आखिरी चंद्रग्रहण का असर कुंभ राशि के जातकों पर गहरा पड़ता हुआ नजर आ रहा है। दरअसल, चंद्रग्रहण कुंभ राशि के चौथे घर को प्रभावित करेगा, जिसकी वजह से जीवन में कई परिवर्तन के योग बन रहे हैं।

चंद्रग्रहण की वजह से कुंभ राशि के जातकों को अपनी माँ की सेवा करने का अवसर मिलेगा। साथ ही यदि आपकी मां लंबे समय से बीमार है तो अब उनकी बीमारी दूर हो सकती है, जिसकी वजह से आप भी टेंशन फ्री हो सकेंगे।

कुंभ राशि के जातकों के करियर पर चंद्रग्रहण का असर व्यापक रूप से देखने को मिलेगा। ऐसे में, कार्यक्षेत्र की जटिलताओं से बचने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ सकती है। बता दें कि इस समय आप नए नए अनुभवों से गुजरेंगे।

कुंभ राशि के लोगों को करियर में कई नए अवसर मिल सकते हैं। इसके अलावा, आप नया घर लेने का भी मन बना सकते हैं। पैतृक संपत्ति और जमीन से जुड़े विवाद सुलझने के योग हैं।

मीन राशि पर चंद्रग्रहण का असर

मीन राशि के जातकों पर चंद्रग्रहण का असर मिलाजुला देखने को मिल सकता है। इस समय, मीन राशि के लोगों को करियर में कई नई जिम्मेदारियां मिल सकती हैं, जिसकी वजह से इनके सपने भी पूरे हो सकते हैं।

मीन राशि के तीसरे स्थान पर चंद्रग्रहण लग रहा है। ऐसे में, पड़ोसियों और भाई-बहन से तनाव पैदा हो सकता है। हालांकि, इस दौरान आध्यात्मिक गतिविधियों से आपका दिमाग शांत रहेगा और टेंशन से छुटकारा मिलेगा।

चंद्रग्रहण के असर की वजह से मीन राशि के लोगों को नए काम में सफलता मिलेगी। इतना ही नहीं, इस समय इनका आत्मविश्वास भी काफी बढ़ा हुआ रहेगा, जिसकी वजह से कुछ सकारात्मक बदलाव भी देखने को मिलेंगे।

साथ ही अगर बात इनके सेहत की करें तो इन्हें थोड़ा सा सावधान रहने की ज़रूरत है। बता दें कि इस समय ये लोग अपने दुश्मनों पर भारी रहेंगे। मतलब साफ है कि चन्द्रग्रहण का असर इन पर सकारात्मक पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button