स्वास्थ्य

प्रेगनेंसी में टमाटर खाने से होते हैं कई बड़े फायदे, बच्चा भी रहता है स्वस्थ

प्रेग्नेंसी यानी गर्भावस्था के समय महिलाओं को खुद के सेहत के प्रति अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है, क्योंकि गर्भावस्था में शिशु की सेहत पूरी तरह से मां पर ही निर्भर होती है। यही वजह है कि गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को स्वास्थ्यवर्धक चीजों को ही अपने खाने में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

प्रेग्नेंसी किसी भी महिला के लिए उनकी जिंदगी का सबसे अनमोल समय होता है। ऐसे में इस दौरान खाने पीने का खूब ख्याल रखना चाहिए। वैसे तो प्रेग्नेंट महिलाओं को फल और सब्जी खाने की सलाह दी जाती है, मगर आपको ये जान लेना आवश्यक है कि क्या ये फल और सब्जी आपकी सेहत के लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं।

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि जो वो खा रही हैं, आपके और शिशु के सेहत के लिए सुरक्षित है या नहीं। बहरहाल, आज हम आपको ये बताने वाले हैं कि प्रेग्नेंसी पीरियड में महिलाओं को टमाटर खाना चाहिए या नहीं। आइये जानते हैं, प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर खाना महिलाओं के लिए कितना सुरक्षित होता है…

क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं टमाटर…

कई लोगों को इस बारे में संशय रहता है कि प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर खाना चाहिए या नहीं। आपको बता दें कि टमाटर खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए बिल्कुल सुरक्षित होता है, इसमें किसी प्रकार की कोई हानि नहीं होती है। हालांकि प्रेग्नेंसी के दौरान एक बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि प्रेग्नेंसी के दौरान किसी भी चीज को अधिक मात्रा में नहीं खाना है।

अगर आप अधिक मात्रा में टमाटर का सेवन करेंगे तो आपके साथ साथ शिशु की सेहत भी प्रभावित हो सकती है।

गर्भावस्‍था में टमाटर खाने के फायदे

टमाटर में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और विटामिन ए मौजूद होता है। बता दें कि विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाता है तो वहीं विटामिन ए से इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है और संक्रमण से बचाव होता है। इसके अलावा भी टमाटर खाने के कई अन्य फायदे हैं।

  • धूप में सुखाए गए टमाटर में प्रचुर मात्रा में विटामिन मौजूद होता है, जिससे खून की कमी नहीं होती है। ये प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए काफी अच्छा है।
  • टमाटर में फाइबर भी खूब पाया जाता है, इससे पाचन तंत्र मजबूत बनता है।
  • टमाटर में लाइकोपिन नामक एक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इससे मां को प्रीक्लैंप्सिया और बच्चे को जन्मजात विकार से सुरक्षा मिलती है।
  • टमाटर खाने से बैड कोलेस्ट्रोल भी कम होता है, क्योंकि इसमें निकोटिनिक एसिड पाया जाता है।
  • टमाटर प्रेग्नेंसी के दौरान दिल को दुरूस्त रखने का काम भी करता है।
  • टमाटर खून की सफाई भी करता है और रक्त प्रवाह को अच्छे से बनाए रखता है।
  • टमाटर में मौजूद लाइकोपिन कैंसर के रेडिकल्स से शरीर को बचाते हैं, इससे गर्भवरती महिलाओं को गर्भाशय के कैंसर और रेक्टल कैंसर से सुरक्षा मिलती है।
  • प्रेग्नेंसी महिलाओं को रोजाना टमाटर का सेवन करना चाहिए, इससे ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस कम होता है।
  • टमाटर में विटामिन सी की मात्रा काफी अधिक होती है, जिसके सेवन से शिशु की स्किन, हड्डियां और दांत मजबूत बनती हैं।

जानिए क्या हैं ज्‍यादा टमाटर खाने के नुकसान…

प्रेग्नेंसी के दौरान न सिर्फ टमाटर बल्कि किसी भी चीज के अधिक सेवन से नुकसान हो सकता है। बता दें कि टमाटर के अधिक सेवन से प्रेग्नेंसी महिलाओं के सीने में जलन की समस्या हो सकती है। इसके अलावा गैस और पेट दर्द भी हो सकता है, इसलिए टमाटर का अधिक सेवन नुकसानदेह है।

इन पोषक तत्‍वों से भरा है टमाटर…

लाल टमाटर देखने में जितने लुभावने होते हैं, सेहत के लिए भी उतने ही अच्छे होते हैं। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे, विटामिन सी, विटामिन के, फोलेट और पोटैशियम काफी मात्रा में होते हैं। 100 ग्राम टमाटर में 0.76 ग्राम प्रोटीन, 1.58  ग्राम फाइबर, 3.2 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 25 मिलीग्राम विटामिन सी, 8.9 मिलीग्राम कैल्शियम, 167 मिलीग्राम पोटैशियम, 15.4 मिलीग्राम फॉस्फोरस और 252 मिलीग्राम विटामिन ए होता है।

टमाटर में लाइकोपिन, बीटा-कैरोटीन, नैनिंगजेनिन और क्लोरोजेनिक एसिड भी पाया जाता है।

Related Articles

Back to top button