धार्मिक

Rashifal 30 November: आज लग रहा है चंद्रग्रहण, इन 4 राशि वालों के लिए रहेगा शुभ, पढ़ें राशिफल

आज चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है। यह चंद्र ग्रहण इस साल का अंतिम चंद्र ग्रहण माना जा रहा है। हम आपको सोमवार 30 नवंबर का राशिफल बता रहे हैं। राशिफल का हमारे जीवन में बहुत महत्व होता है। राशिफल के जरिए भविष्य में होने वाली घटनाओं का आभास होता है। राशिफल का निर्माण ग्रह गोचर और नक्षत्र की चाल के आधार पर किया जाता है। हर दिन ग्रहों की स्थिति हमारे भविष्य को प्रभावित करती हैं। इस राशिफल में आपको नौकरी, व्यापार, स्वास्थ्य शिक्षा और वैवाहिक व प्रेम जीवन से जुड़ी हर जानकारी मिलेगी। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आज का दिन आपके लिए कैसा रहेगा तो पढ़िए Rashifal 30 November 2020

मेष राशि (Aries) च, चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, आ :

आज किसी बात को लेकर मन बहुत उत्साहित रहेगा। व्यक्तिगत जानकारी या रहस्य उजागर न करें। संतान के दायित्व की पूर्ति होगी। महत्वाकांक्षा में वृद्धि होगी। व्यर्थ की भागदौड़ रहेगी। खर्चे आपके अधिक ही रहेंगे। परिवार में किसी बात को लेकर तनाव उत्पन्न हो सकता है। स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहें। आज आपका प्रिय आपके साथ में समय बिताने और तोहफे की उम्मीद कर सकता है। छोटे भाई-बहनों एवं सहकर्मियों से पूरा सहयोग मिलेगा।

वृषभ राशि (Taurus) ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो ब बो :

आज के दिन आप काम को अलग रखकर थोड़ा आराम करें और कुछ ऐसा करें जिसमें आपकी दिलचस्पी हो। व्यापार में लंबे समय से अटका हुआ कोई काम आज पूरा हो सकता है जिससे आपको काफी राहत मिलेगी और जल्द ही इसका फायदा भी आपको नजर आएगा। तली-भुनी चीज़ों से परहेज़ करें। प्यार के मामले में आज का दिन हल्का-फुल्का रहने वाला है। मीठी मीठी बातों से अपने मन को खुश रखने का प्रयास करें।

मिथुन राशि (Gemini) का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह :

आज आप अपनी सभी प्रकार के पुराने कर्जों से मुक्त हो जाएंगे। आर्थिक पक्ष मजबूत होगा। गृह उपयोगी वस्तुओं में वृद्धि होगी। मन को सकारात्‍मक दिशा में आगे बढ़ाएं तो सभी कार्य आसानी से बनेंगे। किसी पारिवारिक सदस्य के कारण तनाव मिलेगा। थोड़ा धैर्य रखें और दूसरों की बात सुनेंगे तो गलतफहमी सुलझ जाएगी। कार्य क्षेत्र में स्थितियां आपके पक्ष में रहेंगी, जिसकी वजह से काफी हद तक आज का दिन बेहतर रहेगा।

कर्क राशि (Cancer) ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो :

आज आपको जमीन जायदाद बेचने में मुनाफा होता दिखाई देगा। खानदानी प्रॉप्रर्टी मिलने के योग हैं। आज की शुरुआत आपके लिए काफी बेहतर रहने वाली है। आप सुबह से ही उर्जावान रहेंगे। पढ़ाई को लेकर आपका प्रदर्शन अच्छा रहेगा। अपने साथी के साथ जिद्द ना करें। शादी के लिए प्रस्ताव मिल सकता है। संतानों के प्रति चिंता रहने से मन में व्यग्रता रहेगी। मार्केटिंग और सेल्‍स में जॉब करने वालों के लिए दिन उत्साहवर्धक रहेगा।

सिंह राशि (Leo) मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे :

आज पारिवारिक या व्यावहारिक कार्य के अवसर पर बाहर जाना पड़ेगा। यदि आज आप कोई महत्वपूर्ण फैसला लेते हैं तो ठीक तरह से सोच विचार करने के बाद ही अपना निर्णय लें। आप सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही पहलुओं पर गौर करें। पैसों की स्थिति में आज कुछ सुधार संभव है। पुराने समय में किया गया निवेश इस समय आपको लाभ कराएगा। पराक्रम के बल पर सभी कार्य बनेंगे। यात्रा मंगलकारी रहेगी।

कन्या राशि (Virgo) ढो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो :

आज साहित्य या अन्य किसी सृजनात्मक कला के प्रति आपकी रुचि रहेगी। आज आर्थिक तौर पर दिन बेहतर रहेगा। आमदनी में इजाफा होगा और आर्थिक समृद्धि के रास्ते भी खुलेंगे। परिवार के सदस्यों के साथ कोई मनोरंजक यात्रा हो सकती है। अचानक फायदा हो सकता है। छात्रों को ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी, इस मेहनत करने के बाद आप निश्चित ही सफल होंगे। कुछ लोग स्वास्थ्य संबंधी परेशानी महसूस करक सकते हैं।

तुला राशि (Libra) रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते :

आज आप खुद पर काबू रखें। माता-पिता की सेहत का ख्याल रखें। कामकाज के मोर्चे पर दिन मिलाजुला रहने वाला है। नौकरीपेशा जातकों को आज संभलकर रहना होगा। धैर्य के साथ संयमपूर्वक कार्य करें। लव लाइफ के मामले में दिन अच्छा है लेकिन प्रेमी पर दबाव बनाने से बचें। हाल ही में हुई आपकी तरक्की से कुछ लोग आपसे ईर्ष्या करने लगे हैं। वे आपके लिए बाधाएं उत्पन्न कर सकते हैं। ससुराल पक्ष के किसी कार्यक्रम में भाग लेंगे।

वृश्चिक राशि (Scorpio) तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू :

आज आपका मन प्रसन्न रहेगा। आपके किसी पर्यटनस्थल पर जाने का आयोजन हो सकता है। आपको आज योग्यता साबित करने का मौका मिलेगा और आपके काम की तारीफ होगी। समाज में मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी और धनलाभ होगा साथ ही तरक्की के भी योग हैं। कोर्ट कचहरी के मामलों में दूर रहें। संतान की पढ़ाई को लेकर चिंतित हो सकते हैं। मित्रों के साथ से मन प्रसन्‍न रहेगा और शाम को आनंद की अनुभूति होगी।

धनु राशि (Sagittarius) ये, यो, भा, भी, भू, धा, फा, ढा, भे :

आज आपको आपकी आर्थिक स्थिति में उछाल देखने को मिलेगा। कार्यक्षेत्र पर किसी के साथ वैचारिक मतभेद हो सकते हैं। पारिवारिक मोर्चे पर आपकी कोई इच्छा पूरी होगी। परिवार के साथ कहीं छुट्टियों पर जाने का प्लान बना रहे हैं। बौद्धिक चर्चाओं में भागीदारी अवश्य लें, कार्य पूर्ण होंगे। कुल मिलाकर आज का दिन सुखमय बीतेगा। अपने साथी के साथ समय बिताकर अच्छा महसूस करेंगे। धार्मिक कार्यों के पीछे खर्च होगा।

मकर राशि (Capricorn) भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी :

आज एक उदार प्रस्ताव पर आपको सावधानी से विचार किया जाना चाहिए। प्रेम संबंधों के लिए आज दिन अच्छा है। कारोबार में नए संबंधों से फायदा होगा। अधूरे कार्य संपन्न होंगे। दांपत्‍य जीवन में मधुरता आएगी और संतान की ओर से भी सुखद समाचार मिलेगा। संतान सुख मिलने की संभावना है। बुजुर्गों को आज एहतियात बरतने की सलाह दी जाती है। नियमित व्यायाम के द्वारा अपने वज़न को क़ाबू में रखने की ज़रूरत है।

कुंभ राशि (Aquarius) गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा :

आज से आपकी तरक्की के नये रास्ते खुलेंगे। उधारी वसूल होगी। काम पर आपका दृष्टिकोण जटिलता से बचाने में मदद करेगा। किसी परीक्षा को में सफलता प्राप्ति के योग हैं। मन को नकारात्‍मक विचारों से दूर रखें। प्रतिस्पर्द्धियों तथा शत्रुओं पर विजय प्राप्त होगी। कोई आपको यात्रा पर जाने के लिए आमंत्रित कर सकता है। बुरे वक्त में किसी की मदद करेंगे। आज धन लाभ के योग बन रहे हैं। आपकी मानसिक चिंंताएं आज बढ़ सकती हैं।

मीन राशि (Pisces) दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची :

आज आप अपना कर्ज चुकाने में कामयाब रहेंगे। अपने संबंधों में यथार्थवादी बनने की कोशिश करें। मान-सम्मान मिलेगा। कोई अच्छा व्यक्ति आपके जीवन में आप से टकरा सकता है। मनोरंजन कार्यों में खर्च होगा और आनंद की प्राप्ति होगी। आज शाम को उपहार या फिर धन की भी प्राप्ति हो सकती है। मन में हर्ष रहेगा। किसी भी कार्य में सोचकर शीघ्र निर्णय लीजिएगा। दांपत्य जीवन में खुशियां आएंगी और पारिवारिक जीवन भी सुकून से भरा रहेगा।

आपने Rashifal 30 November 2020 का सभी राशियों का rashifal पढ़ा। आप को Rashifal 30 November 2020 का यह rashifal कैसा लगा? कमेंट करके अपनी राय जरुर दें और हमारे द्वारा बताया गया यह राशिफल अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें।

नोट: आपकी कुंडली व राशि के ग्रहों के आधार पर आपके जीवन में घटित हो रही घटनाओं में Rashifal 30 November 2020 से कुछ भिन्नता हो सकती है। पूरी जानकारी के लिए किसी पंडित या ज्योतिषी से मिल सकते हैं।

Related Articles

Back to top button