बॉलीवुड

जब सरेआम बेनकाब हुए थे उदित नारायण, दुनिया से 22 साल तक छिपाकर रखी थी पहली शादी

हिंदी सिनेमा में जिन गायकों ने बेशुमार शोहरत हासिल की है, उनमें उदित नारायण का नाम भी शामिल है. आज भी उदित नारायण अपनी सुरीली और जादुई आवाज के दम पर लाखों दिलों पर राज करते हैं. वे बॉलीवुड को सैकड़ों सुपरहिट गाने दे चुके हैं. 90 के दशक में तो हर किसी की ज़ुबान पर उनके गाये हुए गाने ही रहते थे.

1 दिसंबर को उदित नारायण अपना 65वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं और ख़ास बात यह है कि इस बार उनके बेटे आदित्य नारायण उन्हें जन्मदिन के ख़ास अवसर पर एक विशेष तोहफ़ा देने जा रहे हैं. आदित्य नारायण की शादी की रस्में शुरू हो चुकी है और कल वे अपनी गर्लफ्रेंड के संग सात फेरे लेने वाले हैं. आइए आज जानते हैं उदित नारायण के जन्मदिन के ख़ास अवसर पर उनसे जुड़ीं कुछ रोचक और ख़ास बातें…

1 दिसंबर 1955 को उदित नारायण का जन्म बिहार के सपौल में हुआ था. बेशक उदित नारायण ने हिंदी सिनेमा में एक ख़ास मुकाम हासिल किया है. हालांकि उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक नेपाली फ़िल्म से की थी. जिसका नाम सिन्दूर था. बता दें कि उदित नारायण नेपाल से काफी गहरा रिश्ता रखते हैं.

बॉलीवुड में आज उदित नारायण काफी सम्मान के साथ अपना एक ख़ास स्थान रखते हैं. हालांकि उन्हें बॉलीवुड में नाम बनाने के लिए लंबा संघर्ष करना पड़ा है. फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ का ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा’ गाने ने उनकी संगीत की दुनिया में चार चांद लगा दिए. अभिनेता आमिर खान पर फिल्माया यह गाना उस समय काफी हिट रहा था और आज भी आसानी से यह सुनने को मिल जाता है.

इस गाने के हिट होने के बाद उदित नारायण की किस्मत की गाड़ी चल पड़ी थी. इसके बाद उन्हें गाने के ढेर सारे ऑफर आए थे. इसके बाद उन्होंने हिंदी सिनेमा को एक से बढ़कर एक गाने दिए. बहुत जल्द वे बॉलीवुड के एक बड़े गायक बन गए.

हिंदी भाषा के अलावा उदित नारायण तमिल, मलयालम, कन्नड़, भोजपुरी, नेपाली और बंगाली भाषा में भी कई गाने गा चुके हैं. उन्होंने अपने करियर में अब तक चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किया है. उदित नारायण के इस राज से बहुत कम लोग वाक़िफ़ है कि उन्होंने दो शादी की थी और उन्होंने दूसरी शादी चोरी-छिपे की थी. सालों बाद लोगों के सामने इस बात का ख़ुलासा हुआ था.

साल 2006 में उस समय उदिय नारायण की जिंदगी में भूचाल आ गया था, जब रंजना नारायण ने यह दावा किया था कि वे उदित नारायण की पत्नी हैं. हालांकि उदित नारायण ने इस बात को स्वीकारा नहीं किया और वे रंजना के दावे को झूठा बताते रहें. हालांकि आगे जाकर उदित नारायण खुद गलत साबित हुए.

उदित नारायण के बार-बार इंकार करने पर रंजना ने अदालत का दरवाजा खटखटाया और फिर सबूतों के आधार पर उदित रंजना को अपनी पत्नी मानने के लिए तैयार हो गए. रंजना द्वारा फोटोज और डाक्यूमेंट्स दिखाने के बाद उदित नारायण ने इस बात को स्वीकार किया कि उन्होंने रंजना से विवाह किया था. अदालत ने इस मामले में रंजना को भी अपने साथ रखने का आदेश दिया था.

शादीशुदा होने के बावजूद उदित ने साल 1985 में दूसरी शादी दीपा नारायण से की थी. आदित्य नारायण दीपा और उदित की ही संतान हैं. आदित्य ने भी अपने पिता की तरह ही गायक बनने का फ़ैसला किया और वे बॉलीवुड में एक प्लेबैक गायक हैं. आदित्य नारायण कई टीवी शो भी अब तक होस्ट कर चुके हैं.

 

उदित नारायण के हिट गानें…

यूं तो उदित नारायण ने सैकड़ों सुपरहिट गाने दिए हैं. हालांकि जो गाने लोगों के दिलों में उतर गए उनमें तारों का चमकता गहना हो, ओढ़नी, जो भी कसमें खाई थी, बोले चूड़ियां, ए मेरे हमसफ़र, कितनी बैचेन होके, हमको हमीं से चुरा लो, दिल लगा लिया मैंने तुमसे प्यार करके, टिप-टिप बरसा पानी, मुझसे शादी करोगी, तू चीज बड़ी हैं मस्त-मस्त, हम तुमको निगाहों में इस तरह छुपा लेंगे जैसे कई गाने शामिल हैं.

Related Articles

Back to top button