समाचार

कोरोना की दूसरी लहर के बीच असम में 1 जनवरी से खुलेंगे स्कूल, जाने बाकी राज्यों का हाल

देशभर में कोरोना का प्रकोप अभी भी थमा नहीं है। कई राज्यों में तो कोरोना की दूसरी लहर शुरू हो गई है। इस बीच स्कूल न खुलने की वजह से बच्चों की पढ़ाई का भी भारी नुकसान हो रहा है। कुछ समय पहले कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों ने स्कूल खोले थे। लेकिन फिर जब बच्चे कोरोना संक्रमित होने लगे तो स्कूल बंद कर दिए गए।

अब असम में 1 जनवरी से प्राथमिक स्कूल खोलने का निर्णय लिया गया है। असम के  स्वास्थ्य और शिक्षा मंत्री हेमंत विस्वा शर्मा (Himanta Biswa Sarma) ने अपने बयान में कहा कि राज्य में कोरोना की स्थिति कंट्रोल में है। ऐसे में 1 जनवरी से प्राथमिक स्कूल खोले जाएंगे। वहीं 15 दिसंबर से कॉलेज के छात्रावास भी कुछ पाबंदियों के साथ खुल जाएंगे।

बताते चलें कि असम में नवंबर से 6वीं से ऊपर की क्लासेज स्टार्ट हो गई थी। यह कक्षाएं एक दिन के अंतराल पर हो रही हैं। जैसे कक्षा 6, 7, 9 और 12 के बच्चों की क्लास सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को लगती है जबकि 8, 10 और 11वीं की क्लास मंगलवार, गुरुवार और शनिवार को होती है।

वहीं देश की राजधानी दिल्ली की बात की जाए तो यहां कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए स्कूल बंद रखने का निर्णय लिया गया है। दिल्ली डेप्युटी सीएम मनीष सिसोदिया का कहना है कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आ जाती तब तक स्कूल बंद ही रहेंगे। गौरतलब है कि दिल्ली में फिलहाल कोरोना की तीसरी लहर चल रही है।

उधर उत्तराखंड, हरियाणा और कर्नाटक जैसे राज्यों में कोरोना के कम होने के बाद स्कूल खुले तो थे लेकिन जब इसके केस फिर बढ़ने लगे तो स्कूल को दोबारा बंद कर दिया गया। अब इन राज्यों में फिर से स्कूल खोले जाएंगे या नहीं इस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं लिया गया है। महाराष्‍ट्र की बात करें तो यहां कोरोना की स्थिति पर कंट्रोल होता देख 23 नवंबर से स्‍कूल खोले जा चुके हैं।

गौरतलब है कि इस साल मार्च से ही कोरोना का प्रकोप बरसना शुरू हो गया था। ऐसे में सभी स्कूल कॉलेज बंद कर दिए गए थे। अधिकतर स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेस ले रहे हैं। कुछ राज्यों में जहां स्कूल कॉलेज खुले भी हैं वहां सामान्य तरीके से पढ़ाई नहीं हो पा रही है। ऐसे में जब तक कोरोना का टीका मार्केट में नहीं आ जाता स्कूल में पहले जैसी पढ़ाई होना मुश्किल ही है।

वैसे आपको क्या लगता है कोरोना के माहोल में स्कूल खोलना सही फैसला है या गलत?

Related Articles

Back to top button