बॉलीवुड

कभी बॉलीवुड के सबसे डरावने भूत से थर थर कांपते थे लोग, अब इस हाल में जी रहा जिंदगी

आजकल बॉलीवुड में हॉरर फिल्में बहुत कम ही बनती हैं। हालांकि एक दौर ऐसा भी था जब एक साथ कई हॉरर फिल्में रिलीज होती थी। हॉरर फिल्में बनाने के मामले में रामसे ब्रदर्स सबसे आगे रहे हैं। उनकी फिल्मों ने दर्शकों को खूब डराया है। ऐसी ही एक फिल्म थी पुराना मंदिर। इस फिल्म में सामरी का किरदार बहुत फेमस हुआ। इसके स्क्रीन पर सामने आते ही लोग डर जाया करते थे।

सामरी का रोल अनिरुद्ध अग्रवाल ने किया था। उन्होंने इस कैरेक्टर में जान फूंक दी थी। उन्होंने रामसे ब्रदर्स के साथ महज 3 फिल्मों में काम किया लेकिन इन तीनों फिल्मों में उनके डरावने लुक ने उन्हें फेमस बना दिया। उन्हें लोग हिंदी फिल्मों का सबसे डरावना अभिनेता कहने लगे।

सामान्य परिवार में जन्मे अनिरुद्ध अग्रवाल सिविल इंजीनियर रह चुके हैं। वे इसी फील्ड में जॉब भी करते थे। हालांकि उन्हें अभिनय का शौक भी था। ऐसे में उन्होंने बॉलीवुड फिल्मों में भी हाथ आजमाया। एक बार उन्हें किसी बीमारी के चलते ऑफिस से छुट्टी लेनी पड़ गई थी। इसी बीच रामसे ब्रदर्स का उन्हें कॉल आया।

अनिरुद्ध को रामसे ब्रदर्स ने जब 1984 में आई ‘पुराना मंदिर’ फिल्म में रोल ऑफर किया तो उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। अनिरुद्ध बताते हैं कि ‘मुझे हमेशा से एक्टर ही बनना था। इसलिए जब मुझे ये रोल मिला तो मैंने इसे हाथ से नहीं जान दिया। फिल्मों में मेरी दिलचस्पी अधिक थी। इसलिए मुझे लगा कि आगे चलकर और भी ऑफर आएंगे यही सोचकर मैंने अपना करियर बदल लिया।’

अनिरुद्ध की कद काठी भी किसी खूंखार दरिंदे से कम नहीं थी। ऐसे में उन्हें भूत के रोल के लिए ज्यादा मेकअप भी नहीं करना पड़ता था। वे इस रोल के लिए एकदम पेरफेक्ट थे। यही बात रामसे ब्रदर्स भी समझ गए थे। इसलिए उन्होंने अनिरुद्ध को एक के बाद एक तीन फिल्मों में मौका दिया।

अनिरुद्ध सबसे पहले रामसे ब्रदर्स की ‘पुराना मंदिर’ में दिखे। ये फिल्म हिट रही। इस फिल्म में उनका सामरी का किरदार बड़ा फेमस हो गया। इसके बाद वे रामसे की ‘बंद दरवाजा’ (1990) फिल्म में नजर आए। इस फिल्म न भी बॉक्स ऑफिस पर शानदार बिजनेस किया।

हिंदी फिल्मों के अलावा अनिरुद्ध The Jungle Book (1994) और Such a Long Journey (1998) जैसी हॉलीवुड फिल्मों में भी दिखाई दिए। कुछ वक्त बाद जब हॉलिवुड फिल्मों का दौर समाप्त हुआ तो अनिरुद्ध को फिल्मों के ऑफर मिलना भी बंद होने लगे। ऐसे में उन्होंने फिर से अपनी पुरानी नौकरी इंजीनियरिंग कर ली।

Related Articles

Back to top button