समाचार

फिर शर्मसार हुई इंसानियत, 2 साल के भाई का शव गोद में लिए सड़क पर बैठा रहा बच्चा, वजह रुला देगी

आज के जमाने में इंसान इतना सख्त दिल का हो गया है कि मार्मिक से मार्मिक दृश्य देखने के बाद भी उसका दिल नहीं पिघलता है। इसके चलते दुनिया में इंसानियत जैसे खत्म सी होती जा रही है। अब मानवता को शर्मसार करने वाला ये मामला ही ले लीजिए। एक 8 साल का बच्चा अस्पताल के बाहर अपने 2 साल के भाई का शव गोद में लिए घंटों बैठा रहा।

वजह इतनी थी कि उसके गरीब पिता प्राइवेट एम्बुलेंस अफोर्ड नहीं कर सकते थे। वहीं सरकारी अस्पताल ने एम्बुलेंस देने से इनकार कर दिया था। ऐसे में पिता को अपने 2 साल के बेटे को 8 साल के बेटे के पास छोड़ सस्ते वाहन की तलाश में जाना पड़ा। अब इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है। जिसने भी इसे देखा उसने मदद न करने वालों की निंदा की।

एम्बुलेंस नहीं मिली तो भाई का शव गोद में लिए बैठ दिखा बच्चा

दरअसल ये दुखद मामला मध्य प्रदेश के मुरैना जिले के अंबाह के बड़फरा गांव का है। यहां पूजाराम जाटव नाम का एक शख्स पंचर की दुकान की दुकान चलाता है। हाल ही में उसके 2 साल के बेटे राजा को पेट में तेज दर्द हुआ। वह एनीमिया से पीड़ित भी था। पिता उसे सरकारी जिला अस्पताल ले गए। लेकिन इलाज के दौरान बच्चे ने दम तोड़ दिया। ऐसे में पिता ने अस्पताल वालों से शव अपने गांव ले जाने के लिए एम्बुलेंस मांगी। हालांकि अस्पताल वालों ने कहा कि हमारे पास अभी कोई एम्बुलेंस नहीं है।

इस स्थिति में बेसहारा जाटव को अपने 8 साल के बेटे गुलशन के पास 2 साल के बेटे राजा का शव छोड़ जाना पड़ा। वह कोई सस्ते वाहन की तलाश में रोड पर इधर उधर घूमने लगा। वहीं 8 साल का गुलशन अस्पताल के बाहर दीवार के सहारे भाई का शव गोद में लिए बैठा रहा। सफेद चादर से ढके इस शव पर मक्खियाँ भी भिन्न भिनाने लगी।

वीडियो वायरल हुआ वायरल

जब राहगीरों ने इस घटना को देखा तो इसका वीडियो बना लिया। उधर किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। इसके बाद एसएचओ योगेंद्र सिंह मौके पर आए और कहीं से एक एम्बुलेंस की जुगाड़ की। उन्होंने ड्राइवर को पिता और बच्चे को उनके घर छोड़ने के निर्देश दिए। उधर जब ये मामला तूल पकड़ने लगा तो अस्पताल का बयान सामने आया। उन्होंने कहा कि हम जब तक एम्बुलेंस की व्यवस्था करते तब तक पिता अपने गाँव जा चुका था। उस दौरान एम्बुलेंस खाली नहीं थी।


बताते चलें कि मध्य प्रदेश में पिछले पांच महीनों में इस तरह की ये तीसरी घटना है। वीडियो के वायरल होने के बाद कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने भाजपा को आड़े हाथ लिया। उन्होंने सीएम शिवराज सिंह चौहान की खिंचाई करते हुए कहा कि “आपसे एक बार फिर अनुरोध है राज्य की चिकित्सा व्यवस्था को मजबूत। मध्य प्रदेश में नियमित अंतराल पर एम्बुलेंस की अनुपलब्धता के मामले आखिर क्यों सामने आते रहते हैं? कई बार प्रेग्नेंट महिलाओं को भी एम्बुलेंस न मिलने पर जान से हाथ धोना पड़ता है।”

Related Articles

Back to top button