विशेष

अब फेंके नहीं इस तरह काम में लाएं इस्तेमाल हो चुके टी-बैग्स, बड़े काम का होता है टी-बैग्स

लगभग हर भारतीय को चाय पीना पसंद होता है. किसी-किसी को तो चाय पीना इतना पसंद होता है कि चाय के बिना उनकी सुबह नहीं होती. चाय के आजकल डिफरेंट फ्लेवर्स भी मार्केट में उपलब्ध होते हैं और जो लोग चाय बनाने की मशक्कत नहीं करना चाहते, उनके लिए मार्केट में टी-बैग्स भी मिलते हैं. बात करें टी-बैग्स की तो इसमें ग्रीन-टी, हर्बल-टी और लेमन-टी जैसी वैरायटी मिलती है.

इन टी-बैग्स को कुछ समय के लिए गर्म पानी में डालना होता है और फिर आपकी चाय तैयार हो जाती है. अधिकतर लोग टी-बैग का इस्तेमाल हो जाने पर उसे फेंक देते हैं. आप भी शायद ऐसा ही करते होंगे, लेकिन आपको बता दें इस्तेमाल हो चुके टी-बैग्स के भी अपने कई फायदे हैं. आज की इस स्टोरी में हम आपको इस्तेमाल हो चुके टी-बैग्स के कुछ चौंकाने वाले फायदे बताने जा रहे हैं.

जिद्दी निशान को करे दूर

चायपत्ती से बने घोल से खिड़की की जालियों में जमे जाले, कांच और टेबल पर बने जिद्दी निशान बहुत अच्छी तरह साफ होते हैं. ऐसे में इन चीजों को साफ करने के लिए आप पुराने टी-बैग्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. एक गिलास उबले पानी में दो इस्तेमाल किये गए टी-बैग डालें और कुछ देर बाद उस पानी में कपड़ा भिगोकर आसानी से सफाई करें.

पैरों की बदबू को भगाए दूर

लंबे समय तक जूते-मोजे पहनने से पैरों के साथ-साथ जूतों-मोजों से भी बदबू आने लगती है. इसके लिए आप कुछ देर के लिए सूखे इस्तेमाल हो चुके हुए टी-बैग को अपने जूते और मोजों में रख दें. यह आपके जूतों और मोजों की बदबू को गायब कर देगा.

आंखों का करे उपचार

कई बार नींद न आने पर या लैपटॉप या फोन का ज्यादा इस्तेमाल करने पर आंखों में जलन व सूजन की समस्या हो जाती है. ऐसे में इस्तेमाल हुए टी-बैग को फ्रीजर में रख लें और ठंडा हो जाने पर टी-बैग से आंखों के नीचे और ऊपर मसाज करें. इससे आंखों को सुकून पहुंचता है.

फ्रिज से आने वाली बदबू

फ्रिज में ढेर सारा सामान रखा होने के कारण फ्रिज में से एक अजीब सी बदबू आने लगती है. फ्रिज खोलते ही बदबू पूरे कमरे में फैल जाती है. इस बदबू से छुटकारा पाने के लिए फ्रिज में एक पानी का बाउल रखें और उसमें पुराने इस्तेमाल हुए टी-बैग्स डाल दें. ऐसा करने से फ्रिज से आने वाली दुर्गंध दूर हो जाएगी.

पढ़ें साक्षी के पिता चाय कंपनी में करते थे काम, शादी से पहले ऐसी दिखती थी धोनी की पत्नी: देखें तस्वीरें

 

Back to top button