बॉलीवुड

90 के दशक में फिल्मों की जान हुआ करती थी टुनटुन उर्फ़ गु्ड्डी मारुति, आज है इस हालत में

फिल्म इंडस्ट्री एक ऐसी दुनिया है जहां हर साल हजारों की संख्या में लोग अपनी किस्मत आजमाने आते है. और ये सिलसिला कई वर्षों से कई दशकों से चला आ रहा है. आज ऐसे कई सितारे है जिन्होंने हमें 90 की फिल्मों के दौरान काफी इंटरटेन किया, लेकिन आज वह बूढ़े हो चुके है. लेकिन आज भी उनकी अदाकारी को याद किया जाता है.

इन्ही कलाकारों में से एक है एक्ट्रेस गुड्डी मारुति (Guddi Maruti). गुड्डी मारुती वो शख्सियत हैं, जिन्हें आज की पीढ़ी भले ही कम पहचानती हो, लेकिन 90 के दशक की फिल्मों में गुड्डी की कॉमेडी का सिक्का चलता था.

tun tun maruti

इस एक्ट्रेस ने फिल्मी पर्दे पर कई कॉमिक रोल्स निभाए हैं. मेल एक्टर्स में अगर जॉनी लीवर का कॉमेडी के क्षेत्र में दबदबा था, तो वहीं गुड्डी का नाम बॉलीवुड Bollywood की उन एक्ट्रेसेस में शुमार होता था, जो अपनी कॉमेडी से लोगों को पागल कर देती थी. उनके वजन और मोटापे के कारण उन्हें फिल्मों में अक्सर फनी रोल्स दिए जाते थे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Maruti Guddi (@marutiguddi)

गुड्डी को फ्यूचर की टुनटुन की उपाधि भी मिली थी. गुड्डी मारुती के पिता मारुतीराव परब (Maruti Rao Parab) भी एक फेमस कॉमेडी एक्टर और डायरेक्टर थे. एक्ट्रेस ने एक समय के बाद बड़े पर्दे को अलविदा कह दिया और अपनी शादीशुदा जिंदगी में व्यस्त हो गई.

guddi maruti

गुड्डी मारुती ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत महज़ दस साल की उम्र में की थी. जिसके बाद गुड्डी ने 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. इन सब में ध्यान देने वाली बात ये है कि, गुड्डी का मोटापा भी कभी उनकी पॉपुलैरिटी के आड़े नहीं आया. बल्कि उनकी लम्बीं और मोटी कद काठी की वजह से फिल्मों में उन्हें ‘टुनटुन’ की पहचान मिली.

guddi maruti

गौरतलब है कि गुड्डी मारुती का असली नाम गुड्डी नहीं बल्कि ताहिरा परब(Tahira Parab) है, जबकि गुड्डी उनका घर में प्यार से पुकारा जाने वाला नाम है. उस समय के मशहूर फिल्ममेकर मनमोहन देसाई (Manmohan Desai) ने ही ताहिरा को उनका ऑनस्क्रीन नाम गुड्डी दिया था. गुड्डी मारुति ने फिल्मों को अलविदा कहने के बाद छोटे पर्दे पर काम करना शुरू किया.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Maruti Guddi (@marutiguddi)

इसके लिए उन्होंने अपना वजन भी काफी मेंटेन किया. 1985 में गुड्डी मारुती पहली बार सीरियल ‘इधर उधर’ में दिखाई दी थीं. दूरदर्शन पर प्रसारित हुए इस सीरियल में गुड्डी मारुती ने मोटी शबनम का किरदार अदा किया था.

guddi maruti

टेलीविजन शो ‘ये उन दिनों की बात है’ में गुड्डी मारुति नजर आई थी. जिसमे उन्होंने कॉलेज के एक प्रिंसिपल का किरदार अदा किया था. इस शो में वह काफी पतली नज़र आई थी. इस सीरियल में साल 1990 के दशक के कपल समीर और नैना की प्रेम कहानी को दर्शाया गया था.

guddi maruti

गुड्डी मारूति ने अपने करियर में कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है जिसमें बेटी नंबर 1, गैर, राजाजी, दूल्हे राजा, बड़े दिलवाला, बीवी नंबर 1, बरसात की रात, मोहब्बत और ज़ंग, आंटी नम्बर वन, आदि शामिल हैं. इसके अलावा उन्होंने द डॉन, इक्के पे इक्का, तहकीकात, आशिक आवारा, हनीमून, चमत्कार, चोर मचाये शोर, दिल ने फिर याद किया, त्रिनेत्र, फरिश्ते, इज़्ज़तदार , कुछ खट्टी कुछ मीठी, शिकार, जैसी फिल्मों में गुड्डी ने अपने अभिनय से लोगों को खूब हंसाया.

Related Articles

Back to top button