बॉलीवुड

देव आनंद की पहली मोहब्बत थी सुरैया, लेकिन नानी की वजह से अधूरी रह गई इनकी प्रेम कहानी

देव आनंद हिंदी सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक थे और इनके नाम कई बेहतरीन फिल्में हैं। आज देव आनंद की नौंवी पुण्यतिथि है। देव आनंद का निधन 3 दिसंबर, 2011 में हुआ था। इस महान अभिनेता की प्रोफेशनल जिंदगी के बारे में तो हर किसी को जानकारी है। लेकिन कम ही लोग इनकी निजी जिंदगी के बारे में जानते हैं। आज हम आपको देव आनंद की पहली मोहब्बत के बारे में बताने जा रहे हैं।

कहा जाता है कि देव आनंद का दिल अभिनेत्री सुरैया पर आ गया था। सुरैया उस दौर की सबसे फेमस अभिनेत्री हुआ करती थी और फिल्म करने के लिए मोटी रकम लिया करती थी। सुरैया का करियर काफी अच्छा चल रहा था। वहीं देव आनंद ने तब अपने करियर की शुरुआत ही की थी। देव आनंद फिल्मों की शूटिंग के लिए पैदल आया करते थे। जबकि सुरैया के पास काफी सारी गाड़ियां हुआ करती थी।

देव आनंद और अभिनेत्री सुरैया की पहली मुलाकात फिल्म ‘विद्या’ के सेट पर हुई थी। इस मुलाकात के दौरान ही देव आनंद को सुरैया पसंद आ गई। देव आनंद जब भी सुरैया से मिलते तो उनसे फ्लर्ट किया करते थे और उनके साथ अधिक समय बिताया करते थे।

अपने जीवन के इस किस्से के बारे में रोमांसिंग विद लाइफ नामक किताब में देव आनंद ने लिखा कि ‘विद्या’ फिल्म के दौरान हम पहली बार मिले थे। इस फिल्म के एक गाने की शूटिंग के दौरान सुरैया ने मुझको पीछे से गले लगाया। मैंने उनकी सांसों की गर्माहट महसूस की। मैंने उनके हाथों को चूमा और फिर उनकी तरफ एक फ़्लाइंग किस उछाला। सुरैया ने उनके हाथ के पीछे का हिस्सा चूम कर उसका जवाब दिया। निर्देशक ने चिल्ला कर कहा, ”ग्रेट शॉट”।

इस फिल्म में काम करते हुए सुरैया और देव आनंद एक दूसरे को पसंद करने लगे। लेकिन सुरैया देव आनंद से ज्यादा कामयाब थी और दूसरे धर्म की थी। जिसकी वजह से सुरैया की नानी को ये रिश्ता पसंद नहीं आया। सुरैया की नानी हर समय उनके साथ ही रहती थी और ये कोशिश करती थी कि वो देव आनंद से मिल ना सके।

शादी के लिए किया था प्रपोज

एक दिन किसी काम के चलते सुरैया की नानी को सेट से फौरन घर जाना पड़ा। मौके का फायदा उठाते हुए देव आनंद सुरैया के मेकअप रूम में चले गए और सुरैया से बात करने लगे। ये बातचीत 45 मिनट तक चली। इस बातचीत के दौरान देव आनंद ने सुरैया से अपने दिल की बात कह दी और उन्हें शादी करने को कहा। देव आनंद सुरैया से इतना प्यार करते थे कि अपने साथ एक अंगूठी भी लेकर आए थे।

सुरैया को पता था कि उनके परिवार वाले इस रिश्ते के लिए राजी नहीं होंगे। क्यों वो दूसरे धर्म के थे। इसलिए सुरैया ने देव आनंद से कह कि वो उनकी मौत की वजह नहीं बनना चाहती हैं। उनके घर वाले इसका विरोध कर रहे हैं। सुरैया की ये बात सुनकर देव आनंद को गुस्सा आ गया और उन्होंने सुरैया को थप्पड़ मार दिया था और ‘कायर’ कहा। सुरैया चुपचाप सब कुछ सुनती रही। बाद में देव आनंद ने सुरैया से माफी मांगी।

वहीं जब सुरैया की नानी को इस बारे में पता चला तो उन्होंने इस रिश्ता का विरोध किया और देव आनंद की ओर से दी गई अंगूठी को संमदर में फेंक दिया। जिसके बाद सुरैया ने भी देव आनंद से सारे रिश्ते तोड़ दिए और इनकी लव स्टोरी अधूरी ही रहे गई। इनका ये रिश्ता खत्म होने के बाद भी देव आनंद ने सुरैया से प्यार करना नहीं छोड़ा और देव आनंद अक्सर कहा करते थे कि वो सुरैया से प्यार करते थे। लेकिन उनकी शादी नहीं हो सकी।

Related Articles

Back to top button