धार्मिक

चाणक्य नीति: औरत में हो ये 6 आदतें तो तबाह हो जाता है घर, जानें क्या कहते हैं आचार्य चाणक्य

आचार्य चाणक्य को एक लोकप्रिय शिक्षक, दार्शनिक, अर्थशास्त्री, न्यायविद और शाही सलाहकार के रूप में जाना जाता है. आचार्य चाणक्य पाटलीपुत्र के महान विद्वान थे. इतने बड़े साम्राज्य के मंत्री होने के बाद भी वह एक साधारण सी कुटिया में रहना पसंद करते थे. साथ ही वे बेहद ही सादा जीवन जीने में यकीन रखते थे.

चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. चाणक्य ने अपनी किताब चाणक्य नीति में स्त्रियों की कुछ ऐसी आदतों का जिक्र किया है, जो उन्हें बर्बादी की राह पर ले जाती है. कौन सी हैं वो आदतें, आइये जानते हैं..

धन का लालच

चाणक्य के अनुसार धन के लोभ में कुछ महिलाएं बिना सोचे समझे कार्य करती हैं. इन गलत कामों की वजह से वे आगे चलकर कठिनाइयों में फंस जाती हैं. ऐसे में यदि आपके अंदर भी धन का लोभ है तो उसे तुरंत खत्म कर दें, नहीं तो इसके बुरे परिणाम झेलने पड़ सकते हैं.

पूजा पाठ ना करना

हर हिंदू घर में पूजा पाठ जरुर होता है. हालांकि, अभी भी कुछ लोग पूजा पाठ में यकीन नहीं करते. खासकर आजकल की महिलाओं को पूजा पाठ में दिलचस्पी नहीं होती. यदि आप भी उनमें से एक हैं तो तुरंत इस आदत को बदल डालें. बता दें, जिस घर की महिलाएं पूजा पाठ नहीं करतीं, वहां नकारात्मक उर्जा पनपने लगती है. इतना ही नहीं, घर की सुख-शांति भी धीरे-धीरे खत्म होने लगती है.

बात-बात पर नखरे दिखाना

इस दुनिया में कोई स्त्री ऐसी नहीं, जो नखरे न दिखाती हो. लेकिन हर बात पर नखरे दिखाना सही नहीं होता. इसलिए यदि आप भी बात-बात पर नखरे दिखाती हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें. क्योंकि आपकी इस आदत से सामने वाला बहुत नाराज हो सकता है और इसके बुरे परिणाम आपको झेलने पड़ सकते हैं.

बिना सोचे समझे कार्य करना

अधिकतर स्त्रियां किसी भी कार्य को करने से पहले ज्यादा सोचती नहीं हैं. आजकल की महिलाएं इतनी स्वार्थी हो गई हैं कि वे दूसरों की परवाह किये बिना अपनी मनमर्जी करती हैं. उस बात का किसी पर क्या असर पड़ेगा, इससे उनका कुछ लेना-देना नहीं होता. ऐसे में बुरे काम के परिणाम भी उन्हीं को भुगतने पड़ते हैं. इसलिए किसी भी कार्य को करने से पहले विचार विमर्श कर लेना चाहिए.

बार-बार झूठ बोलना

कुछ महिलाओं की बात-बात पर झूठ बोलने की आदत होती है. उन्हें इधर की बात उधर करने में खुशी मिलती है. इस तरह की महिलाओं पर कोई भी भरोसा नहीं करता. ऐसी महिलाएं अपने इसी आचरण के चलते दूसरों की नजरों में भी अपनी इज्जत खो देती हैं. ऐसी महिलाओं का पतन यहीं से शुरू हो जाता है.

बड़ों का सम्मान न करना

जो महिला बड़े-बुजुर्गों की इज्जत नहीं करती और बात-बात पर उनसे लड़ाई-झगड़ा करती है, ऐसी महिलाएं घर की सुख-शांति के लिए बड़ा खतरा होती हैं. इस तरह की महिला से शादी हो जाने पर व्यक्ति कभी सुखी नहीं रह सकता.

पढ़ें महादेव की कृपा से इन 4 राशि वालों के सितारे हुए बुलंद, सुख-सुविधाओं से जीवन होगा परिपूर्ण

 

Related Articles

Back to top button