मनोरंजन

48 केस दर्ज, 10 हजार महंगी साड़ियों की मालकिन, जेल में गुजारें दिन, ऐसी रही है ‘जयललिता’ की कहानी

भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में जिन अदाकाराओं का नाम बड़े सम्मान और गर्व के साथ लिया जाता है उनमें जयललिता का नाम शीर्ष में शुमार है. 24 फरवरी 1948 को एक रूढ़िवादी तमिल ब्राह्मण परिवार में जन्मी जयललिता ने अपने करियर में अपार सफलता हासिल की. चाहे फ़िल्मी पर्दा हो या राजनीति का मैदान उन्होंने हर जगह अपना जादू बखूबी बिखेरा. आइए आज आपको जयललिता से जुड़ीं कुछ ख़ास बातों से रूबरू कराते हैं..

दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री की बहुत बड़ी स्टार होने के साथ ही जयललिता राजनीति में भी माहिर थी. राजनीति में उनके कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्होंने 6 बार तमिलनाडु के मुख्य्मंत्री का पड़ संभाला हैं. जब जयललिता का जन्म हुआ तो उनका नाम उनकी दादी ने कोमलावल्ली रखा था. आगे जाकर कोमलावल्ली ने देश-दुनिया में जयललिता के नाम से पहचान बनाई.

जयललिता बहुमुखी प्रतिभा की धनी थी. उन्हें सगीत से भी बहुत प्यार था और इसके चलते उन्होंने चेन्नई में क्लासिकल म्यूजिक, वेस्टर्न क्लासिकल पियानो और कई तरह के क्लासिकल डांस का प्रशिक्षण भी लिया था. बाद में पूरी तरह से नेत्री के रुप में पहचान रखने वाली जयललिता पहले ही एक बड़ी एक्ट्रेस बन चुकी थी. फिल्म इंडस्ट्री में अपने नाम की छाप छोड़ने के बाद जयललिता ने राजनीति की ओर रूख किया था.

चाहे राजनीति हो या फिल्म इंडस्ट्री दोनों ही जगह जयललिता ने लंबे समय तक राज किया है. तमिल एक्ट्रेस के रुप में दुनियाभर में नाम कमाने वाली जयललिता ने तेलुगु, कन्नड़ और एक हिंदी फिल्म सहित अंगरेजी फिल्म में भी काम किया है. महज 13 साल की उम्र में जयललिता एक अंग्रेजी फिल्म ‘एपीसल’ में देखने को मिली थी.

300 से अधिक फ़िल्में…

जयललिता को तमिल फिल्म इंडस्ट्री की सबसे बड़ी अदाकारा के रुप में भी जाना जाता है. उन्होंने अपने फ़िल्मी करियर के दौरान 300 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है. साउथ के सुपरस्टार एमजीआर को अपना गुरु मानने वाली जयललिता ने उनके साथ 28 फिल्मों में काम किया. साल 1980 में वे आख़िरी बार तमिल फिल्म ‘थेड़ी वंधा कादला’ में देखने को मिली थी.

CBI ने घर पर मारा छापा, दर्ज हुए थे 48 केस…

जयललिता को राजनीति में एंट्री करने के बाद विवादों का भी सामना करना पड़ा था. 1996 में मुख्यमंत्री के रूप में जयललिता ने अपने सफलतम 5 वर्ष पूर्ण कर लिए थे और अब वे आगे के चुनाव की तैयारियों में थी, हालांकि इस दौरान उन्हें बहुत बड़ा झटका लगा. आय से अधिक संपत्ति मामले के चलते एक्ट्रेस और पूर्व सीएम पर एक, दो नहीं बल्कि पूरे 48 केस दर्ज हुए थे. CBI ने उनके घर छापेमारी की थी.

खानी पड़ी जेल की हवा…

CBI ने इस छापेमारी में जयललिता के घर से 10,500 महंगी साड़ियां बरामद की थी. इस मामले में जयललिता को जेल की हवा भी खानी पड़ी थी. राजनीति के साथ ही फिल्म इंडस्ट्री को भी इस ख़बर ने हिला कर रख दिया था. इतनी साड़ियों के साथ ही CBI को छापे में कई किलो सोना और डेढ़ किलो रत्नों से जड़ी कमर की पेटी भी मिली थी.

इस सवाल ने काफी तूल पकड़ा कि मुख्यमंत्री के रुप में महज एक रुपये वेतन लेने वाली जयललिता इतने ख़जाने की मालकिन कैसे बन गई. यह सवाल महज सवाल बनकर ही रह गया. बता दें कि 6 बार तमिलनाडु की सीएम रही और बेहतरीन एक्ट्रेस जयललिता 5 दिसंबर 2015 को चेन्नई में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था. बता दें कि तमिलनाडु की राजनीति में जयललिता को ‘अम्मा’ के नाम से भी जाना जाता था.

जयललिता की बायोपिक में कंगना…

बीते लंबे समय से इस दिग्गज़ अदाकारा और नेत्री की बायोपिक की चर्चा भी जोर-शोर से चल रही है. बॉलीवुड की बेबाक और बिंदास अदाकारा कंगना रनौत इसमें जयललिता का किरदार अदा करेगी. जयललिता की पुण्यतिथि के अवसर पर उन्हें कंगना रनौत ने भी श्रद्धांजलि अर्पित की हैं और जयललिता की तस्वीरें साझा की है. जिनमे वे जयललिता के रूप में देखी जा सकती है.

Related Articles

Back to top button