बॉलीवुड

इस दिग्गज़ के कारण टूट गई थी जीतेन्द्र-हेमा की शादी, चेन्नई पहुंचकर किया था यह बड़ा कांड

बॉलीवुड के दिग्गज़ अभिनेता धर्मेंद्र ने अपने फ़िल्मी करियर में अपार सफ़लता हासिल की है. आज 84 साल की उम्र में धर्मेंद्र मुंबई के समीप लोनावला स्थित अपने फार्म हॉउस पर एक सुकून भरी ज़िंदगी जीते हैं. वे अब फ़िल्मी दुनिया की चकाचौंध से पूरी तरह दूर हैं. हालांकि समय-समय पर वे बॉलीवुड के अवॉर्ड शो का हिस्सा बनते रहते हैं.

धर्मेंद्र ने बॉलीवुड को कई यादगार फ़िल्में दी है और उनकी लंबी-चौड़ी कद काठी के चलते उन्हें हिंदी सिनेमा का ही-मैन भी कहा गया. इसके अलावा उनके खाते में और भी कई बड़ी उपलब्धियां दर्ज हैं. हिंदी सिनेमा में कदम रखने से पहले ही वे प्रकाश कौर से महज 19 साल की उम्र में शादी कर चुके थे, जबकि बॉलीवुड में कदम रखने के बाद उन्होंने दिग्गज़ अदाकारा हेमा मालिनी से शादी की. लेकिन एक समय ऐसा भी आया जब जब हेमा मालिनी की शादी दिग्गज़ अभिनेता जीतेन्द्र के साथ होने जा रही थी, हालांकि धर्मेंद्र ने यह शादी रुकवा दी थी. आइए जानते है आखिर यह कैसे हुआ ?

बहुत जल्द धर्मेंद्र अपना 85वां जन्मदिन मनाने जा रहे हैं. 8 दिसंबर 1935 को धरम जी का जन्म पंजाब के नसराली में हुआ था. शुरू से ही उनकी कद-काठी शानदार रही है और इसका फायदा उन्हें फिल्मों में भी खूब मिला. जब वे 19 साल के थे तो प्रकाश कौर से उनकी शादी हुईं. प्रकाश और धर्मेंद्र के 4 बच्चे हैं. सनी देओल और बॉबी इनके 2 बेटे हैं, जबकि दो बेटियां और हैं.

बॉलीवुड में एक अच्छा-ख़ास मुकाम बनाने के बाद हेमा मालिनी और धर्मेंद्र एक-दूजे के करीब आ गए थे. वहीं एक समय जीतेन्द्र भी हेमा मालिनी से बहुत प्यार करते थे. जीतेन्द्र और हेमा मालिनी ने भी शादी करने का मन बना बना लिया था. दोनों कलाकार इस समय चेन्नई में मौजूद थे. साथ ही आपको बता दें कि उस समय जीतेन्द्र शोभा कपूर जो कि आज उनकी पत्नी है, उनके साथ रिलेशन में थे.

धर्मेंद्र के कानों तक जब यह बात पहुंची कि जीतेन्द्र तो पहले से ही शादीशुदा है तो वे इस बात के चलते जीतेन्द्र और हेमा मालिनी की शादी रुकवाने के लिए मद्रास पहुंच गए. धर्मेंद्र अपने साथ जीतेन्द्र की पत्नी शोभा कपूर को लेकर पहुंचें थे. शोभा ने मद्रास पहुंचकर हंगामा मचा दिया और इस धर्मेंद्र के कारण जीतेन्द्र और हेमा मालिनी एक-दूसरे के नहीं हो पाए.

फिर धर्मेंद्र ने की हेमा से शादी..

धर्मेंद्र के पास अब हेमा से शादी करने का सुनहरा मौका था. सही मौका देखकर उन्होंने हेमा के सामने अपना प्रेम प्रस्ताव रख दिया. इसे उन्होंने स्वीकार कर लिया. लेकिन इन दोनों की शादी भी आसान नहीं थी. क्योंकि धर्मेंद्र भी पहले से ही शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी काफी बड़े-बड़े थे. धर्मेंद्र हिन्दू होने के चलते शादी नही एकर सकते थे, ऐसे में उन्होंने इस्लाम धर्म अपनाया और अपना नाम दिलावर खान रख लिया. तब जाकर धर्मेंद्र और हेमा एक-दूसरे के हो सके थे. आज दोनों दो बेटियों के माता-पिता हैं.

Related Articles

Back to top button