अजब ग़जब

कोविड सेंटर में मंडप लगाकर कराई गई शादी, पीपीई किट पहनकर दूल्हा-दुल्हन ने लिए सात फेरे

कोरोना वायरस के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना लोगों को करना पड़ रहा है। इस वायरस की वजह से शादी जैसे समारोह भी सादगी के साथ हो रहे हैं। इतना ही नहीं कई लोगों को अपनी शादी कोरोना वायरस के कारण टालनी भी पड़ रही है। हालांकि कोरोना काल में एक अनोखी शादी देखने को मिली है। जहां पर दूल्हा और दुल्हन ने पीपीई किट पहनकर विवाह किया है। साथ में ही जो लोग शादी में मौजूद थे। उन्होंने भी दूल्हा-दुल्हन की तरह पीपीई किट पहनकर इस विवाह को देखा। शादी का ये अनोखा मामला राजस्थान के बारां के केलवाड़ा है।

खबर के अनुसार दुल्हन को हाल ही में कोरोना वायरस हो गया था। जिसके चलते उसे कोविड सेंटर ले जाया गया। इसी बीच लड़की की शादी भी थी। ऐसे में परिवार वालों व दूल्हे ने शादी की तारीख को आगे बढ़ाने की जगह कोविड सेंटर में जाकर विवाह करने का फैसला लिया।

क्या है पूरा मामला

लवाड़ा के छतरगंज गांव की रहने वाली लड़की और उसकी मां की तबीयत दो दिनों से सही नहीं थी। जैसे गांव वालों को इस बात की जानकारी लगी। गांव वालों ने तुरंत कोरोना दल को जांच के लिए अपने गांव बुला लिया। गांव में आकर दल ने इनके नमून लिए। वहीं दूसरी तरफ लड़की के परिवार वाले शादी की तैयारियों में लगे हुए थे। सब कुछ सही चल रहा था और विवाह वाला दिन भी आ गया था। इसी बीच दुल्हन व उसकी मां की कोरोना रिपोर्ट आई और ये दोनों कोरोना  पॉजिटिव पाए गए।

तुरंत ले जाया गया कोविड सेंटर

लड़की व उसकी मां को तुरंत केलवाड़ा के कोविड सेंटर ले जाया गया। शादी के कुछ ही घंटों पहले ये खबर मिलने के कारण दोनों पक्ष विवाह टालने के लिए राजी नहीं हुए। अधिकारियों से इस बारे में बता की गई और इनकी समस्या का हल निकालते हुए केलवाड़ा के कोविड सेंटर में ही मंडप लगाया गया और इस मंडप पर शादी करवाई गई।

शादी के लिए दूल्हा और दुल्हन ने पीपीई किट पहनी और सामजिक दूरी का ध्यान रखते हुए सात फेरे लिए और अन्य रस्में निभाई। दुल्हा-दुल्हन के अलावा इस मौके पर उनके माता-पिता, पंडित भी मौजूद थे और इन सब ने भी पीपीई किट पहनकर ये विवाह देखा। दूल्हा और दुल्हन ने पीपीई किट पहनते हुए एक दूसरे को पहले गले में माला पहनाई और सात फेरे लिए।

एक अधिकारी ने बताया कि इस विवाह के लिए प्रशासनिक अधिकारियों से मंजूरी ली गई थी। छतरगंज निवासी लड़की की शादी दांता निवासी सरकारी अध्यापक से तय हुई थी। रविवार को लड़की व उसके सभी परिवार वाले केलवाड़ा धर्मशाला के लिए रवाना हुए थे और यह पर समारोह की तैयार कर रहे थे। इसी बीच कोरोना महामारी की जांच के लिए दिए गए सैंपल की रिपोर्ट आई। जिसमें दुल्हन व उसकी मां कोरोना पॉजिटिव पाई गई। इन्हें कोविड सेंटर ले जाया गया।

शादी को तय समय पर ही करवाने का फैसला लिया गया। जिसकी वजह से बारात कोविड सेंटर में आई और यहां पर शादी करवाई गई। दुल्हन अभी भी कोविड सेंटर में है और सही होने के बाद ही उसकी विदाई करवाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button