समाचार

940 करोड़ की लागत से बनकर तैयार होगी संसद भवन की नई बिल्डिंग, 10 दिसंबर को मोदी करेंगे भूमि पूजन

संसद भवन की नई इमारत को बनाने का काम जल्द ही शुरू होने वाला है। 10 दिसंबर को पीएम मोदी भूमि पूजन करेंगे उसके बाद निर्माण कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। इस इमारत को बेहद ही अलग तरीके से बनाया जाएगा और इसमें सभी राज्यों की सांस्कृतिक झलक दिखाई जाएगी। ऐसा करने के लिए कई राज्यों के शिल्पकारों, कलाकारों की मदद ली जाएगी। निर्माण एजेंसी टाटा को ये इमारत बनाने का काम सौंपा गया है और निर्माण एजेंसी टाटा सभी राज्यों के शिल्पकारों और कलाकारों के संपर्क में है।

सूत्रों के अनुसार संसद की नई इमारत पर राज्यों की संस्कृति से जुड़ी विविधता को बाहर और अंदर प्रदर्शित करने का प्रयास किया जाएगा। पूरा डिजाइन इस तरह से बनाया गया है कि संसद भवन देखने आए व्यक्ति को भवन में पूरे भारत की झलक दिख जाए। इसमे गंगा-जमुनी छटा भी होगी तो कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी की झलक भी दिखाई जाएगी। पूर्वोत्तर की विशेष संस्कृति भी यहां दिखाई जाएगी और आदिवासी संस्कृति को भी शामिल किया जाएगा।

देश के कोने-कोने की सांस्कृतिक झलक संसद की नई इमारत में दिखने की कोशिश की जाएगी। इसके लिए कई राज्यों के शिल्पकारों, कलाकारों को भी बुलाया जाएगा। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए एक सूत्र ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने शनिवार को कहा कि लोकतंत्र का ये एक ऐसा मंदिर होगा जैसे पूरी दुनिया के लोग देखकर सीख लेंगे।

निर्माण एजेंसी काम शुरू होने के बाद ये सुनिश्चित करेगी कि विभिन्न राज्यों की संस्कृति को दर्शाया जाएगा। निर्माण से जुड़े एक अधिकारी ने कहा कि ये कोशिश की जा रही है कि हर राज्य की कुछ ना कुछ झलक इस इमारत पर दिखाई जाए।

कब बनकर तैयार होगी ये इमारात

संसद के नए परिसर को बनाने में तकरीबन एक साल का समय लगने वाला है। नई बिल्डिंग में एक बड़ा कॉस्टीट्यूशन हॉल बनाया जाएगा। जिसमें भारत की लोकतांत्रिक विरासत की झलक दिखाई जाएगी। इसके साथ ही नई इमारत में संसद सदस्यों के लॉन्ज, कई कमेटियों के लिए कमरे, डाइनिंग एरिया और पर्याप्त पार्किंग स्पेस होगा। इस भवन को बनाने के लिए अनुमानित 940 करोड़ रुपये का खर्च आएगा। नए संसद भवन के निर्माण के लिए भूमि पूजन 10 दिसंबर को पीएम मोदी के हाथों से होगा।

Related Articles

Back to top button