धार्मिक

14 दिसंबर : साल का आखिरी सूर्यग्रहण इन राशियों के लिए रहेगा भारी, हो सकता है बड़ा नुकसान

साल 2020 ने पूरी दुनिया में कोरोना नामक वायरस ने भयानक तबाही मचाई, इस वायरस ने मानव जाति के सामने कई संकट पैदा किए हैं। इसका एक कारण पूरे वर्ष ज्योतिषीय घटनाओं का चलना भी रहा है।

मेष, बृहस्पति, शनि की युति, राहु और केतु के साथ नए राशियों में गोचर, चंद्रग्रहण, उपछाया चंद्रग्रहण और सूर्य ग्रहण जैसे अनेकों ज्योतिषीय घटनाएं हुई हैं। इसी कड़ी में अब वर्ष के अंतिम महीने यानी दिसंबर में भी सूर्यग्रहण होने वाला है।

Surya Grahan December 2020: सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगेगा। यह ग्रहण मार्गशीर्ष अमावस्या तिथि पर लग रहा है। सूर्य ग्रहण की शुरूआत 14 दिसंबर की शाम 7 बजकर 03 मिनट से होगी और 15 दिसंबर की रात 12 बजे के करीब  समाप्ति होगी

हालांकि ये सूर्यग्रहण भारत में दृश्य नहीं होगा। ये सूर्यग्रहण चिली, अर्जेंटीना, दक्षिण अमेरिका, दक्षिण पश्चिम अफ्रीका और अंटार्कटिका जैसे कुछ क्षेत्रों से होकर गुजरेगा। इसके अलावा बोलीविया, पराग्वे, उरूग्वे, भारत, ब्राजील औऱ पेरू जैसे देशों में ये आंशिक सूर्यग्रहण होगा।

सूर्यग्रहण हो चाहे चंद्रग्रहण इसका राशियों पर अच्छा और बुरा दोनों प्रभाव पड़ता है, तो आज हम इस आर्टिकल में आपको बताएंगे कि आखिर साल के आखिरी सूर्यग्रहण का राशियों पर कौन से बुरे प्रभाव पड़ने वाले हैं।

मेष राशि 

अगर आपको मनचाहा परिणाम चाहिए, तो आपको इन दिनों अधिक मेहनत करने की जरूरत है। जो जातक व्यवसाय के क्षेत्र में सक्रिय हैं तो आपको लेन देन संबंधी कार्य सावधानी पूर्वक निभाने होंगे, अन्यथा किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं।

वृष राशि 

सूर्यग्रहण के दुष्प्रभाव के चलते आपको स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी हो सकती है। इस राशि के जातक किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। इसके अलावा पारिवारिक और वित्तीय मामलों में भी तनाव हो सकता है।

परिवार के किसी सदस्य से अनबन हो सकती है, अगर आपका कहीं पैसा फंसा है तो अभी उसके लिए आपको लंबा इंतजार करना पड़ सकता है। अगर कहीं निवेश करना चाहते हैं, तो आपके लिए ये शुभ समय नहीं है।

मिथुन राशि 

सूर्यग्रहण के प्रभाव के चलते मिथुन राशि के जातकों को सूर्यग्रहण के दौरान मानसिक परेशानी रहेगी। इस समय आपके मन में चीजों को लेकर गलतफहमियां बढ़ेंगी और लोगों से अपेक्षाएं भी बढ़ती ही जाएंगी।

जो जातक शादीशुदा हैं, उनके दांपत्य जीवन में परेशानियां आएंगी। किसी बात को लेकर पति पत्नी में झगड़ा हो सकता है। अगर आप किसी के साथ साझेदारी में बिजनेस करते हैं, तो पार्टनर संग आपका समन्वय बिगड़ेगा।

कर्क राशि 

इस सूर्यग्रहण में कर्क राशि के जातकों को इस समय कार्यस्थल और व्यक्तिगत जीवन में धैर्य रखने की आवश्यकता है। आपको कुछ ऐसी सच्चाई का सामना करना पड़ेगा, जो आपके लिए कड़वा होगा।

इस दौरान आपको अपने करियर से संबंधी कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने में भी कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में सोच समझकर ही कोई फैसला लें। आपको कुछ स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। ।

सिंह राशि 

भावनात्मक संबंधों में समझदारी से काम लें। थोड़ी लापरवाही से आपको सामाजिक व पारिवारिक शर्मिंदगी झेलनी पड़ सकती है। सूर्यग्रहण का प्रभाव आमदनी पर भी पड़ेगा। ऐसे में इस दौरान किसी भी तरह के लेन देन करने से बचें और आर्थिक मामलों में सावधानी से फैसला करें।

कन्या राशि 


इस सूर्यग्रहण के कारण कन्या राशि के जातकों को घरेलू मामलों में कोई भी निर्णय लेते समय सतर्कता बरतनी होगी। परिवार के सदस्यों से अनबन हो सकती है, ऐसे में अपने गुस्से पर काबू रखें।

कार्यक्षेत्र में अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत की आवश्यकता होगी। इस राशि के जो छात्र सफलता हासिल करना चाहते हैं, उन्हें अधिक प्रयासों की जरूरत है। जो जातक शादीशुदा हैं, उनके दांपत्य जीवन में समस्याएं बढ़ेगीं।

तुला राशि 

साल का ये अंतिम सूर्यग्रहण तुला राशि के लिए बहुत से मामलों में शुभ फलदायी नहीं होगा। खासकर आपको आर्थिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में फिजूल खर्ची से बचें और केवल आवश्यक चीजों में ही पैसे खर्च करें।

अगर आप नौकरी पेशे में हैं और किसी नए प्रोजेक्ट की शुरूआत करना चाहते हैं, तो अभी कुछ समय के लिए अपनी इस योजना को स्थगित कर दें अन्यथा कोई बड़ी परेशानी हो सकती है।

वृश्चिक राशि  

सूर्यग्रहण के प्रभाव के कारण परिवार के सदस्यों संग आपके रिश्ते बिगड़ सकते हैं, ऐसे में आपको बातचीत करने में विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। यही नहीं इस महीने आपका मासिक बजट भी बिगड़ सकता है।

आय से अधिक खर्च करने की वजह पैसो की तंगी होगी। इस दौरान आपको आंख संबंधी कोई बीमारी हो सकती है।

धनु राशि 

इस सूर्यग्रहण में आपको अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना होगा। फेफड़े संबंधी कोई बीमारी हो सकती है, ऐसे में आपको बचकर रहने की जरूरत है। यही नहीं सांस संबंधी कोई परेशानी भी आपके लिए मुश्किल खड़ी कर सकती है।

पैसों का अभाव रहेगा, ऐसे में आय से अधिक व्यय करने से बचें वरना आपको भविष्य में कोई बड़ी परेशानी हो सकती है।

मकर राशि 


इस सूर्यग्रहण में आपको कोई बड़ा नुकसान हो सकता है, यही नहीं बल्कि आपको अप्रत्याशित व्यय का भी सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप अपने फंसे हुए पैसों के वापस मिलने के बारे में सोच रहे हैं, तो अभी आपको उसके लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा

इस राशि के जातकों के सामने वित्तीय संकट आ सकता है, ऐसे में अपने खर्चों पर नियंत्रण रखें। इस दौरान आपका स्वास्थ्य भी प्रभावित होगा, बेहतर होगा कि ज्यादा से ज्यादा समय घर पर ही व्यतीत करें। इसके अलावा आपको मानसिक परेशानी भी सकती है।

कुंभ राशि 

साल का अंतिम सूर्यग्रहण भले ही आंशिक है, मगर इसका प्रभाव सभी राशियों पर पड़ने वाला है। लिहाजा कुंभ राशि पर भी इसके कुछ नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे। कुंभ राशि के जातकों के खर्चों में अचानक वृद्धि देखने को मिलेगी, इससे आपके घर में आर्थिक तंगी आ सकती है।

इस दौरान आप अपनी नौकरी से भी हाथ धो सकते हैं, ऐसे में कार्यक्षेत्र में अपने वरिष्ठ अधिकारियों और सहकर्मियों संग अच्छे रिश्ते बनाकर चलें। आय और व्यय में तालमेल बनाकर चलें। इसके अलावा अपने और परिवार के सदस्यों के सेहत का खास ख्याल रखें।

मीन राशि  

सूर्यग्रहण के नकारात्मक प्रभाव के चलते मीन राशि के जातक कार्यक्षेत्र में असहज महसूस करेंगे। नौकरी से संबंधी कुछ परेशानियां हो सकती हैं। इस दौरान आपका मानसिक तनाव बढ़ेगा।

जो  जातक व्यवसाय के क्षेत्र से जुड़े हैं, वे कुछ आकर्षक योजनाएं पेश कर सकते हैं। इससे कुछ नए ग्राहक जुड़ेंगे। निवेश की योजना अभी स्थगित कर दें, हानि हो सकती है।

Related Articles

Back to top button