बॉलीवुड

पहली पत्नी के आख़िरी दिनों में साथ नहीं थे संजय दत्त, 32 की उम्र में मिली थी इतनी दर्दनाक मौत

हिंदी सिनेमा में सुपरस्टार संजय दत्त एक ऐसे कलाकार के तौर पर जाने जाते हैं, जिनका विवादों से बहुत ही गहरा और पुराना नाता रहा है. अगर यह भी कहा जाए कि वे बॉलीवुड के सबसे विवादित कलाकार संजय दत्त है तो इस बात से भी कतई इंकार नहीं किया जा सकता है. बॉलीवुड में संजू बाबा के नाम से मशहूर संजय दत्त ने तीन शादियां की है. पहली शादी उन्होंने ऋचा शर्मा से की थी.

ऋचा शर्मा 24 साल पहले इस दुनिया को अलविदा कह चुकी है. संजय दत्त की पहली पत्नी ऋचा के आख़िरी दिन काफी दर्द भरे रहे हैं. वे संजय दत्त का चेहरा तक देखने के लिए तरस गई थी और उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए. ऋचा की आज 24 वीं पुण्यतिथि है. आइए आज एक्ट्रेस ऋचा शर्मा और संजय के रिश्ते के बीच की कुछ ख़ास बातों से आपको रूबरू कराते हैं…

ऋचा शर्मा 6 अगस्त 1964 को अमेरिका के न्यूयॉर्क में जन्मी थी. उनका सपना था कि वे बॉलीवुड में काम करे और इसलिए उन्होंने भारत का रूख किया. बताया जाता है कि हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेता रहे देव आनंद की फ़िल्म में वे काम करने के लिए आईं थी. हालांकि उनकी उम्र छोटी होने के चलते उन्हें फ़िल्म में रोल नहीं मिल सका. लेकिन देव साहब ने उन्हें अपनी अगली फ़िल्म ‘हम नौजवान’ में साइन कर लिया.

साल 1985 में जब हम नौजवान है रिलीज हुई थी, उस समय ऋचा शर्मा की उम्र 22 वर्ष थी. आगे ऋचा ने ‘अनुभव’, ‘इंसाफ की आवाज’, ‘सड़क’ छाप जैसी फिल्मों में भी काम किया. बॉलीवुड में अपनी आख़िरी फ़िल्म के दौरान ऋचा की मुलाक़ात सुपरस्टार संजय दत्त से हुई. उनकी आख़िरी फ़िल्म साल 1987 में ‘आग ही आग’ रिलीज हुई. इस दौरान दोनों कलाकार पहली बार मिले थे. यहीं वो साल भी था जब दोनों ने शादी भी कर ली थी.

मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया है कि संजय दत्त ने पहली बार ऋचा को एक लोकल मैग्जीन में देखा था. संजय दत्त ने ऋचा को देखते ही उन्हें पाने का मन बना लिया था. साल 1987 में ‘आग ही आग’ फ़िल्म की शूटिंग के दौरान सेट पर ही ऋचा के सामने संजय दत्त ने अपने प्रेम का प्रस्ताव रख दिया था. ऋचा भी इस रिश्ते से ख़ुश थी और उन्होंने संजय को बिलकुल भी निराश नहीं किया.

शादी के बाद ऋचा ने फ़िल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी. बताया जाता है कि संजय दत्त भी यही चाहते थे कि ऋचा शर्मा अब बॉलीवुड में काम न करें. दोनों कलाकार शादी के बाद साथ में काफी ख़ुश थे, हालांकि इसी बीच ऋचा को ब्रेन ट्यूमर हो गया और अपने इलाज के लिए ऋचा अमेरिका रवाना हो गई. संजय दत्त पत्नी की तबीयत के चलते खुद को शांत नहीं रख पा रहे थे, हालांकि यही वो समय था जब संजय की नजदीकियां बॉलीवुड की दिग्गज़ और ख़ूबसूरत अदाकारा माधुरी दीक्षित से बढ़ने लगी.

इस बात से हर कोई वाकिफ़ है कि माधुरी और संजय दत्त की प्रेम कहानी बॉलीवुड की सबसे चर्चित प्रेम कहानी में से एक है. ऐसे में माधुरी के साथ रिश्ते के चलते संजय दत्त ऋचा को भूलने लगे थे. ऋचा उनके दिमाग से उतरने लगी और माधुरी ने संजय दत्त को अपने प्यार में गिरफ़्तार कर लिया था. आगे जाकर ऋचा शर्मा वापस भारत लौट आईं. वे ब्रेन ट्यूमर का इलाज करने के बाद अब पूरी तरह से स्वस्थ थी. हालांकि संजय और ऋचा के रिश्ते में खटास पड़ना शुरू हो गई थी.

एक बार एक साक्षात्कार में ऋचा की बहन ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा था कि जब ऋचा शर्मा इलाज अपना ब्रेन ट्यूमर का इलाज कराकर दोबारा भारत लौटी तो संजय दत्त उन्हें लेने के लिए हवाईअड्डे तक भी नहीं पहुंचे थे. वहीं उन्हें ऋचा की और से दो बार कॉल किया गया, लेकिन संजय दत्त ने कोई जवाब नहीं दिया. ऋचा दो सप्ताह भारत में रूकी और वे फिर वापस अमेरिका रवाना हो गई.

संजय के इस बुरे बर्ताव के चलते ऋचा काफी परेशान रहने लगी और इसी दौरान कुछ दिनों के बाद उन्हें एक बार फिर ब्रेन ट्यूमर का शिकार होना पड़ा. इस बार ऋचा शर्मा को बचाया नहीं जा सका. आज ही के दिन साल 1996 में ऋचा शर्मा ने ब्रेन ट्यूमर के चलते इस दुनिया को अलविदा कह दिया. जिंदगी के आख़िरी दिनों में संजय दत्त अपनी पहली पत्नी से बहुत दूर थे. ऋचा संजय से मिलने और उन्हें देखने की अस लिए ही इस दुनिया से चली गई.

संजय दत्त पर इस दौरान पत्नी को इतने बुरे हाल में छोड़ने पर कई गंभीर आरोप भी लगे. उन्होंने इस पर कहा था कि ऋचा का परिवार दोनों की निज़ी जिंदगी में काफी दखलंदाजी किया करता था. संजय ने ऋचा की बहन पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा था कि मेरे और ऋचा के रिश्ते में दूरी आने का सबसे बड़ा कारण ऋचा की बहन एना थी. बता दें कि ऋचा ने एक बेटी को जन्म दिया था जिसका अनाम त्रिशाला दत्त है, त्रिशाला अमेरिका में ही अपने नाना-नानी के साथ रहती हैं.

Related Articles

Back to top button