विशेष

दूध से पाना चाहते हैं मोटी मलाई तो अपनाएं ये तरीका, उबालते समय रखें इन बातों का भी ध्यान 

दूध का प्रयोग तो सभी करते हैं और खासकर बच्चों और बुजुर्गों के साथ-साथ जवान लोगों के लिए दूध बेहद फायदेमंद होता है। दूध में ऐसे प्रोटींस और विटामिंस पाए जाते हैं, जो शरीर को हृष्ट-पुष्ट बनाते हैं। दूध का सेवन करने वाले लोगों की सेहत अच्छी बनी रहती है। दूध में ऐसे प्रोटीन होते हैं, जो हमारे सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं। यह हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाते हैं। दूध का सेवन करना बच्चों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है, क्योंकि यह हड्डियों के विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ होता है।

कई बार आपने देखा होगा कि दूध को उबालते समय कुछ ऐसे हादसे हो जाते हैं, जिसकी हमें उम्मीद भी नहीं होती। कभी दूध को उबालते समय हमारा ध्यान भटक जाता है और वह गिर जाता है तो कभी-कभी पूरा दूध ही जल जाता है। आज की इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने वाले हैं, जो दूध उबालते समय आपको काफी मदद करेंगे और होने वाले हादसों से भी बचाएंगे।

दूध उबालते समय रखें इन बातों का ध्यान

  • दूध उबालते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने घर पर जब भी आप दूध उबालते हैं, तब किसी मोटे परत वाले बर्तन का इस्तेमाल करें। इससे दूध जलता नहीं है और आपको उसे गैस से उतारने का समय भी मिल जाता है।
  • आप इस बात का भी ध्यान रखें कि दूध उबालते समय उसे मीडियम फ्लेम पर रखें। जब दूध उबलने लगे तो आंच को और कम कर दें ताकि वह अच्छे से उबल जाए।

  • दूध उबालते समय ऐसा होता है कि जब दूध पूरी तरह से उबल जाता है तो हम अक्सर गैस को सीधे बंद कर देते हैं, लेकिन ऐसे समय में हमें एक बार आंच को सबसे तेज करके ही उसे बंद करना चाहिए।
  • दूध उबालने के दौरान आप इस बात का भी ध्यान रखें कि जब दूध उबल जाए तो उसे गैस से उतारकर रूम टेंपरेचर पर रख दें। आप दूध के बर्तन पर किसी भी तरह का ढक्कन न लगाएं। यदि आप चाहें तो छेद वाली ढक्कन उसके ऊपर रख सकते हैं।

  • यदि आप दूध से मोटी मलाई प्राप्त करना चाहते हैं तो सबसे आसान तरीका है कि दूध को उबालने और उसे ठंडा करने के बाद आप 5 या 6 घंटे तक फ्रिज में उसे रख दें ताकि उसमें मोटी मलाई बन सके। इसके बाद फ्रिज से उस मलाई वाले दूध को निकालें और चम्मच की सहायता से मलाई अलग कर लें।
  • इस मलाई को आप चाहे तो फ्रिज या फ्रिजर में भी रख सकते हैं। यदि आप चाहें तो इस मलाई की सहायता से पनीर, मक्खन या घी भी बना सकते हैं।

तो ये थे कुछ ऐसे तरीके जो आप दूध उबालते समय आसानी से प्रयोग में ला सकते हैं। इसे अपनाकर आप दूध से होने वाले हादसों से भी बच सकते हैं और स्वयं को और अपने परिवार को भी सुरक्षित रख सकते हैं। यदि आप दूध को इस तरह से उबालेंगे तो एक मोटी मलाई भी प्राप्त कर सकेंगे।

पढ़ें सर्दियों में करें गर्म दूध के साथ छुहारे का सेवन, इन परेशानियों से मिलेगी हमेशा के लिए मुक्ति

Related Articles

Back to top button