विशेष

– इन 4 कारणों की वजह से अपनी मां से दूर होने लगती है बेटियां, माएं कभी न करें ऐसी गलती

दुनिया में सबसे प्यारा रिश्ता मां-बेटी का होता है. मां अपने बेटियों की सबसे अच्छी दोस्त कहलाती हैं. बेटियां वह सब अपनी मां से शेयर करती हैं, जो वह अपने दोस्तों से करती हैं. लेकिन थोड़ी बहुत नोंक-झोक तो हर रिश्ते में चलती है. प्यार भरी नोंक-झोक कभी-कभी इस रिश्ते में हो ही जाती है. कई बार माओं की डांट बेटियों को बुरी लग जाती है और वे नाराज़ होकर बैठ जाती हैं. धीरे-धीरे वे अपनी मां से दूर भी होने लगती हैं.

हालांकि, कई बार माओं को भी इस बात का ध्यान देना चाहिए कि वे अपनी बेटियों को थोड़ी आजादी दें. यदि आपकी बेटी बड़ी हो गयी है तो ऐसे में उसे पर्सनल स्पेस देना भी बहुत जरुरी हो जाता है. कई घरों में युवा लड़की और मां के रिश्ते के बीच तनाव पाया गया है. ऐसे में आज की इस स्टोरी में हम आपको कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं, जिसकी वजह से बेटियां अपनी मां से दूर होने लगती हैं.

रोक-टोक

जब बेटी जवान होने लगती है तो एक मां की फिक्र भी बढ़ने लगती है. ऐसे में मां बार-बार उसके आने-जाने को लेकर सवाल करने लगती है. कहां जा रही हो, कब आओगी, घर पहुंचने में देर हो जाने पर बार-बार फोन करना, लड़कों से बात नहीं करने देना, मां की इन बातों से लड़कियां परेशान हो जाती हैं. उन्हें लगने लगता है कि उनकी मां उन पर विश्वास नहीं कर रहीं और अविश्वास जता रही हैं. ऐसे में वे मां की बातों को नजरअंदाज करने लगती हैं.

तुलना करना

पेरेंट्स की यह आदत होती है कि वे अपने बच्चों की तुलना दूसरों के बच्चों से करते हैं. अक्सर माएं भी अपनी बेटियों की तुलना दूसरे की बेटियों से करने लग जाती हैं. वे अपनी बेटी के आगे दूसरों की बेटी की तारीफ करने लग जाती हैं जिससे कि बेटियों का आत्मविश्वास कम हो जाता है. उनके मन में यह भाव आने लगता है कि वे तो अपनी मां की तुलना किसी से नहीं करतीं फिर उनकी मां ऐसा क्यों करती हैं? इस स्थिति में भी बेटी अपनी मां से दूरी बनाने लगती है.

इच्छाओं को नजरअंदाज करना

जब बेटी अपनी मां के सामने अपने विचार रखती है तो माएं अक्सर उसे फिजूल बताकर टाल देती हैं. मां की ये बात बेटियों के दिल को चोट पहुंचाती है. आगे से वे अपनी इच्छाओं को अपने मन के अंदर ही दबाकर रखती हैं. ऐसे में वे अपनी मां से दूर होकर अपने दोस्तों के करीब होने लगती हैं. अनजाने में मां के द्वारा की गई इस हरकत से बेटी के मन को ठेस पहुंचती है. मां उसकी बात का कहीं मजाक न बना दें, इसी डर से वे अपनी मां को कोई भी बात बताने से हिचकिचाती है.

शादी की बात

हर मां का यह सपना होता है कि उसकी बेटी की शादी सही समय पर हो जाए. पर लड़कियां आजकल इंडिपेंडेंट हो गयी हैं. वे जल्दी शादी नहीं करना चाहतीं. फिर इसी बात को लेकर दोनों में कहा-सुनी हो जाती है और मामला बिगड़ने लगता है. कई माएं बेटी को अक्सर ये कहकर चुप करा देती हैं कि पढ़ाई-लिखाई सब व्यर्थ है, वैसे भी कुछ समय में उन्हें पराए घर ही तो जाना है. मां की ऐसी बातें सुन बेटियों को लगने लगता है कि मां उन्हें अपने घर में नहीं रखना चाहतीं और धीरे-धीरे रिश्ते में दूरियां आने लगती हैं.

पढ़ें जया बच्चन ने कहा था ‘करिश्मा कपूर मेरी होने वाली बहू है’, लेकिन इस वजह से टूट गया रिश्ता

Related Articles

Back to top button