समाचार

उत्तर प्रदेश बना देश में सबसे ज्यादा नौकरियां देने वाला राज्य, योगी सरकार की मेहनत रंग लाई

कोरोना काल में भी उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सबसे ज्यादा नौकरियां देने का एक नया रिकॉर्ड बनाया है। गौरतलब है कि योगी सरकार पिछले चार सालों से उत्तर प्रदेश को एक बेहतर राज्य बनाने के लिए कड़ी मेहनत कर रही थी। अब उनकी यह मेहनत रंग भी ला रही है। इसी के चलते उत्तर प्रदेश देश के बाकी राज्यों की तुलना में नौकरी मुहैया कराने में सबसे आगे निकाल गया है।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने पिछले चार सालों में करीब चार लाख लोगों को नौकरी दी है। यह आकड़ा देश के बाकी सभी राज्यों से कही ज्यादा है। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रयासों के चलते अब यूपी ने सबसे ज्यादा नौकरी और रोजगार देने का नया रिकॉर्ड बनाया है

सीएम योगी ने बुधवार को 3209 ट्यूबवेल (Tubewell) चालकों को नियुक्ति पत्र दे कर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कैंडिडेट्स को संबोधित किया। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने स्वयं ही भर्ती प्रक्रिया की शुचिता और पारदर्शिता को परखा। बताते चलें कि नलकूप चालकों की भर्ती से सिंचाई में समस्याओं का सामना करने वाले किसानों को भी लाभ मिलेगा।

सीएम योगी ने अपने आदेश में साफ कह दिया है कि रिक्रूटमेंट प्रोसेस में पारदर्शिता होनी चाहिए। साथ ही सिर्फ उन्ही कैंडिडेट्स का ही चयन होना चाहिए जो नौकरी के लिए योग्य हैं। उधर कोर्ट ने भी यूपी सरकार की रिक्रूटमेंट प्रोसेस की तारीफ की है। दरअसल कोर्ट ने 69000 टीचर रिक्रूटमेंट में रिक्रूटमेंट प्रोसेस कंप्लीट करने का आदेश दिया था। इसके बाद कुछ समय पहले ही सभी नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटे गए।

दिलचस्प बात ये रही कि कोरोना महामारी के दौर में भी यूपी सरकार ने भर्ती प्रक्रिया में कोई कमी नहीं रखी। यही वजह है कि आज वह देश का सबसे ज्यादा नौकरियां मुहैया कराने वाला राज्य बन चुका है। चलिए अब जानते हैं कि बीते 4 सालों में राज्य में किन पदों पर युवाओं को कितनी नौकरियां मिली है।

पुलिस विभाग – 137253 नौकरियां
बेसिक शिक्षा – 121000 नौकरियां
राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मिशन – 28622 नौकरियां
यूपी लोक सेवा आयोग – 26103 नौकरियां
उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ चयन बोर्ड – 16708 नौकरियां
चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण – 8556 नौकरियां
माध्‍यमिक शिक्षा विभाग – 1400 नौकरियां
यूपीपीसीएल – 6446 नौकरियां
उच्‍च शिक्षा – 4615 नौकरियां
चिकित्‍सा शिक्षा विभाग – 1112 नौकरियां
सहकारिता विभाग – 726 नौकरियां
नगर विकास – 700 नौकरियां
वित्‍त विभाग – 614 नौकरियां
तकनीकी शिक्षा – 365 नौकरियां

वैसे योगी सरकार की इस उपलब्धि पर आपकी क्या राय है?

Related Articles

Back to top button