अजब ग़जब

जिस मंडप में बेटी ने लिए 7 फेरे, उसी में मां ने देवर से रचाई शादी

बेटी की शादी हर मां के लिए बेहद खास होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा अजीब वाक्या बताने जा रहे हैं जहां एक मां ने बेटी की शादी करने के बाद उसी मंडप के नीचे खुद भी सात फेरे ले लिए। यह हैरान कर देने वाला नजारा यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के गृहक्षेत्र गोरखपुर में देखने को मिला। दरअसल गोरखपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत एक मंडप के नीचे 63 शादियां हुई। लेकिन इन सभी शादियों में मां-बेटी की शादी सबसे ज्यादा चर्चा का विषय रही।

गोरखपुर में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत एक ही मंडप में अनोखी शादी देखने को मिली। बेटी की शादी के साथ-साथ बूढ़ी मां भी विवाह के बंधन में बंध गई। दरअसल पिपरौली ब्लॉक की रहने वाली बेला देवी के पांच बच्चे हैं। वे मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत अपने दो बेटे और दो बेटियों की शादी पहले ही कर चुकी हैं।

इस साल उन्होंने अपनी सबसे छोटी बेटी इंदु की शादी पाली निवासी राहुल से की। दिलचस्प बात ये रही कि इस सामूहिक विवाह में पहले बेटी का कन्यादान करने के बाद वे खुद भी उसी मंडप में सात फेरे लेने बैठ गई। दरअसल बेला देवी के पति की 25 साल पहले मौत हो गई थी। तब से ही वे अकेले जीवन गुजार रही थी। यह अकेलापन उन्हें खाए जा रहा था।

फिर एक दिन बच्चों और परिवार के अन्य लोगों की सलाह पर उन्होंने अपने ही देवर जगदीश से शादी रचा ली। 55 वर्षीय जगदीश खेती बाड़ी कर अपना पेट पालता है। वह पिछले 55 सालों से अकेले ही जीवन बसर कर रहा था। उसने अभी तक शादी नहीं की थी। ऐसे में परिवार के लोगों की सलाह पर उसने अपनी भाभी को ही बीवी बना लिया।

एक ही मंडप में हुई मां और बेटी की यह शादी लोगों की जुबान पर चढ़ी हुई है। हर कोई इसी की चर्चा कर रहा है। बेला देवी ने इस दौरान सबसे पहले अपनी बेटी का कन्यादान किया और फिर कपड़े बदल खुद भी उसी मंडप के नीचे बैठ गई। उन्होंने भी बेटी की तरह पूर्ण रीति रिवाज के साथ शादी रचाई।

सोशल मीडिया पर भी ये शादी छाई हुई है। लोग बेला देवी और उनके परिवार की खुली सोच की तारीफ कर रहे हैं। अक्सर घरवाले बूढ़े लोगों को फिर से शादी करने से रोकते हैं। लेकिन यहां सभी ने उनका साथ दिया। वैसे इस अनोखी शादी के बारे में आपकी क्या राय है हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Related Articles

Back to top button