धार्मिक

शुक्र का वृश्चिक राशि में गोचर से खुली इन 5 राशियों की किस्मत, होगी धनवर्षा

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्र एक शुभ ग्रह है, ऐसे में अगर कुंडली में शुक्र की स्थिति अच्छी होती है तो जीवन में सुख समृद्धि प्राप्त होती है। वहीं शुक्र की स्थिति अगर कमजोर होती है तो असफलता हाथ लगती है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार 11 दिसंबर शुक्रवार को शुक्र का गोचर हुआ है। इस दिन शुक्र सुबह 5 बजकर 4 मिनट पर अपनी राशि तुला से निकलकर वृश्चिक राशि में प्रवेश किए हैं। ऐसे में इसका प्रभाव सभी राशि के जातकों पर पड़ने वाला है।

शुक्र का गोचर कुछ राशि के जातकों के लिए अच्छे परिणाम लेकर आया है, तो कुछ राशि के जातकों को इस गोचर से सावधान रहने की जरूरत है। आइये जानते हैं, आखिर किस राशि पर क्या प्रभाव पड़ेगा…

मेष राशि 

आगामी शुक्र गोचर से मेष राशि के जातकों को अधिक सावधान रहने की जरूरत है। आपको अपने सेहत का विशेष ध्यान रखना है, साथ ही अपने परिवार के सदस्यों का  भी खास ख्याल रखें। ज्यादा भोग विलास के कारण आपका शरीर कमजोर पड़ सकता है।

आने वाले दिनों में आप शुक्र जनित कुछ बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। साथ ही सुख भोगने के चक्कर में आप अनावश्यक खर्च भी करेंगे। इससे आपकी आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है।

जो जातक व्यापार के  क्षेत्र में सक्रिय हैं, उनकी भी आर्थिक हालत बिगड़ेगी। ससुराल वालों से कुछ सहायता मिलने की उम्मीद है। सेहत में लगातार उतार चढ़ाव से आप परेशान रहेंगे। ऐसे में अपने सेहत का ध्यान रखते हुए नियमित दिनचर्या का पालन करें और घर का ही खाना खाएं। अगर निवेश करने की सोच रहे हैं तो अभी अपने इस योजना को कुछ समय के लिए स्थगित कर दें।

वृषभ राशि

वृषभ राशि के जातकों के लिए शुक्र अति महत्वपूर्ण है, ऐसा इसलिए क्योंकि इस राशि का स्वामी ग्रह शुक्र है। लिहाजा आपके लिए ये गोचर शुभ फलदायी होने वाला है। इस दौरान आपको कई शुभ समाचार मिलने के योग बन रहे हैं।

आपकी बिगड़ी हुई सेहत में सुधार आ सकता है। यही नहीं बल्कि पुरानी बीमारियों से भी मुक्ति मिलेगी। इसके अलावा आपके वाणी में मिठास बढ़ेगी और लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे। आपके कुछ रूके हुए कार्य भी इस गोचर काल में पूर्ण हो सकते हैं।

आर्थिक दृष्टि से भी आपके लिए ये गोचर शुभ रहने वाला है। जो जातक व्यापार के क्षेत्र में सक्रिय हैं, उनके लिए भी ये गोचर काफी शुभ होगा। दांपत्य जीवन में आ रही बाधाएं दूर होंगी, जीवनसाथी संग रिश्ते में मधुरता आएगी। अपने शत्रुओं से सावधान रहें।

इन दिनों आपकी रूचि सामाजिक-धार्मिक कार्यों में बढ़ेगी, इससे आपकी लोकप्रियता बढ़ने  वाली है। अपने व्यक्तित्व को हमेशा निखारने की कोशिश करें।

मिथुन राशि 

शुक्र का गोचर मिथुन राशि के जातकों के लिए अच्छे परिमाम लेकर नहीं आ रहा है। इस दौरान आपके सामने कई तरह की विषम परिस्थितियां आ सकती हैं। इस वजह से आपकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं रहेगी, साथ ही सेहत पर भी बुरा असर पड़ेगा।

मिथुन राशि के जातक शुक्र गोचर के समय अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें। इस दौरान आपके खर्च में भी वृद्धि हो सकती है और  बजट बिगड़ सकता है। ऐसे में अपने खर्चों पर नियंत्रण लाएं और फिजूल की चीजों पर पैसे न गवाएं।

इस राशि के छात्रों के लिए शुक्र का गोचर अनुकूल रहने वाला है, उन्हें अपनी मेहनत का पूरा फल मिलेगा। आपको पढ़ाई पर फोकस रखना होगा और अपनी एकाग्रता बनाए रखनी होगी। शादीशुदा लोगों को संतान पक्ष से कुछ शुभ समाचार मिल सकते हैं।

प्रेमी जातकों के लिए भी ये गोचर अच्छा रहने वाला है। पार्टनर संग आपके रिश्ते पहले से अधिक मजबूत बनेंगे। आप दोनों के बीच प्यार और विश्वास बढ़ेगा।

कर्क राशि 

शुक्र के गोचर का प्रभाव आपके प्रेम संबंधों पर पड़ने वाला है। जीवनसाथी संग आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे। इस दौरान एक दूसरे के प्रति भरोसा, अपनापन, स्नेह और लगाव बढ़ेगा। साथ ही आप अपने प्रेमी जीवन को बेहतर बनाने की कोशिश भी करेंगे।

आपके आय के कुछ नए स्त्रोत खुल सकते हैं, जिससे आपकी आमदनी में वृद्धि होगी। वाकपटुता से लोग आपकी तरफ आकर्षित होंगे और समाज में आपका मान-सम्मान बढ़ेगा। यदि आप शादीशुदा हैं, तो आपकी संतान के लिए ये बहुत ही अच्छा समय है। आपकी संतान को सुख-समृद्धि मिलेगी और मानसिक स्थिति भी सुधरेगी।

सिंह राशि 

सिंह राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर शुभ फलदायी रहने वाला है। आपके घर में सुख समृद्धि आएगी और आर्थिक तंगी दूर होगी। घर में आप अपने पसंद का कोई नया सामान खरीद कर ला सकते हैं, साथ ही आप अपना ज्यादा समय घर के परिवार के सदस्यों संग बिताएंगे इससे परिवार का माहौल भी अच्छा रहेगा।

गोचर काल में आप अपने घर के साज सज्जा में विशेष ध्यान देंगे और इस पर ज्यादा खर्च भी करेंगे। परिवार के सदस्यों संग कुछ मामलों को लेकर अनबन हो सकती है, इसलिए अपने गुस्से पर काबू रखें। नौकरी पेशा वाले जातकों की वेतन वृद्धि हो सकती है।

इस दौरान आपके परिवार के दूसरे सदस्यों की भी आय में बढ़ोतरी हो सकती है। परिवार में आपका मान सम्मान बढ़ेगा और कोई मांगलिक कार्य भी हो सकता है।

कन्या राशि 

कन्या राशि के जातकों के लिए भी शुक्र का गोचर अच्छा रहने वाला है। आप इस दौरान अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए अधिक मेहनत करेंगे। सकारात्मक उर्जा के संचार होने से आप हमेशा उत्साहित रहेंगे और अपने कार्य के प्रति आप पूरी तरह से समर्पित होंगे।

गोचर काल में भाग्य भी आपका पूरा साथ देगा। इससे कई रूके हुए कार्य बनने लगेंगे। कुछ आर्थिक लाभ के भी योग बन रहे हैं। पैतृक संपत्ति का विवाद  भी खत्म होगा।

कन्या राशि के जातक शुक्र के गोचर के दौरान अपने भाई बहनों की मदद करेंगे, इससे भाई बहनों के साथ आपके रिश्ते में मजबूती आएगी। अपनी वाणी पर विशेष ध्यान रखें, अन्यथा किसी से झगड़े की नौबत भी आ सकती है।

तुला राशि 

शुक्र, तुला राशि का स्वामी ग्रह है, इसलिए शुक्र का हर गोचर आपके लिए अति महत्वपूर्ण हो जाता है। खैर, आपके लिए साल 2020 के अंतिम माह में हो रहे शुक्र का गोचर शुभ रहने वाला है। इस गोचर के प्रभाव से आपकी धन प्राप्ति की इच्छा पूरी होगी और आपके आय के विभिन्न स्त्रोत खुलेंगे।

आपको कहीं से अचानक धन की प्राप्ति हो सकती है, इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। ससुराल पक्ष की ओर से भी कुछ सहयोग की उम्मीद है। परिवार में लंबे समय से चले आ रहे तनाव से मुक्ति मिलेगी।

तुला राशि के जातक इस दौरान अपने परिवार का पूरा ध्यान देंगे और परिवार की सुख समृद्धि के लिए हरसंभव कदम उठाएंगे। गोचर काल आपके लिए काफी आनंददायक रहने वाला है। जो जातक व्यापार के क्षेत्र में सक्रिय हैं, उन्हें भी लाभ मिलेगा।

वृश्चिक राशि 

इस गोचर के परिणाम स्वरूप आपके अंदर सहज रूप से प्रेम और स्नेह की भावना जागृत होगी। इस दौरान आप भौतिक सुख सुविधाओं पर अधिक खर्च करेंगे। साथ ही आप अपने मनोरंजन के लिए भी कुछ नए गैजेट्स खरीद सकते हैं।

गोचर काल में वृश्चिक राशि के जातक अपने व्यक्तित्व में भी सुधार लाने का प्रयास करेंगे। लिहाजा आने वाले दिनों में आपके खर्च बढ़ेंगे, मगर इस खर्च से आपको संतुष्टि भी मिलेगी। दांपत्य जीवन में भी खुशियां आएंगी, जीवनसाथी संग चल रहा अनबन खत्म होगा।

आपका व्यापार बढ़ेगा, अगर आप पार्टनरशिप में व्यापार करते हैं तो बिजनेस पार्टनर संग बिगड़े रिश्ते सुधरने के आसार हैं। इस दौरान आपको अपनी सेहत पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। इसके अलावा अपने बुजुर्ग माता पिता के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें।

धनु राशि 

शुक्र के गोचर के दौरान आपको अपने विरोधियों से सावधान रहना होगा, क्योंकि इस समय आपके शत्रु काफी प्रबल होंगे। ऐसे में वे आपको हानि पहुंचाने का प्रयास कर सकते हैं।

गोचर काल में आपके खर्च में भी बढ़ोतरी होगी, इस वजह से आप मानसिक रूप से परेशान रहेंगे। ऐसे में आपको इस दौरान बजट बनाकर चलने की जरूरत है। सेहत के लिहाज से भी आपके लिए ये समय अच्छा नहीं होगा और आप किसी बड़ी बीमारी की चपेट में आ सकते हैं। ऐसे में आपको अपने खाने पीने की दिनचर्या पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

इस गोचर काल में आप खुलकर खर्च करेंगे। लिहाजा आपकी फिजूलखर्ची बढ़ेगी, जिससे आर्थिक स्थिति बिगड़ सकती है।

मकर राशि 

इस गोचर से मकर राशि के जातकों की आमदनी में जबरदस्त इजाफा होगा। साथ ही आपको अपने जीवन के दूसरे क्षेत्रों में भी फायदा मिल सकता है। इस दौरान आपकी सभी इच्छाएं पूरी होंगी और आपका हौसला भी बढ़ेगा।

आय के नए स्त्रोतों के खुलने से आपका बैलेंस मजबूत होगा। कुल मिलाकर कहें तो आपके लिए ये गोचर काफी फायदेमंद रहने वाला है। शादीशुदा जातकों को अपनी संतान की तरफ से कुछ शुभ समाचार मिल सकते हैं। छात्रों को जबरदस्त सफलता मिलने के योग हैं, उन्हें अपना मनचाहा परिणाम मिलेगा।

कुंभ राशि 

शुक्र के गोचर से आपके कार्यक्षेत्र में इसका असर पड़ने वाला है। नौकरी पेशा वाले लोगों की तरक्की होगी और वेतनवृद्धि के भी योग बन रहे हैं। इस दौरान आपको भाग्य का पूरा साथ मिलेगा, जिससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी।

कार्यक्षेत्र में आपके बॉस और सहकर्मी आपके कार्यों की सराहना करेंगे। आर्थिक लाभ होने की वजह से आप अपने सुख सुविधाओं के लिए कुछ खर्च कर सकते हैं। रूके हुए पैसों के मिलने के योग भी बन रहे हैं।

इस दौरान सेहत के प्रति आपकी लापरवाही भारी पड़ सकती है। बेवजह लोगों से न भिड़ें और ना ही किसी से बहसबाजी करें। लोगों की चुगली करने की आदत से आपको बचना होगा, अन्यथा कहीं फंस सकते हैं।

परिवार के दृष्टिकोण से देखें तो शुक्र का गोचर अच्छा रहने वाला है। आपके परिवार की एकता बनी रहेगी, सभी लोग एक दूसरे से अच्छा व्यवहार करेंगे, इससे परिवार के सदस्यों के मधुर संबंध बनेंगे।

मीन राशि

इस राशि के जातकों के लिए शुक्र का गोचर मिश्रित परिणाम लेकर आने वाला है। आपको अपने जीवन में अचानक कुछ उतार चढ़ाव देखने को मिल सकते हैं। इस दौरान आपको कोई बड़ा आर्थिक लाभ मिलेगा, जिससे आपकी आर्थिक समस्याएं लगभग खत्म हो जाएंगी।

आपके किसी करीबी का सेहत खराब होने से आपकी मानसिक स्थिति बिगड़ेगी। गोचर के प्रभाव से आपके छोटे भाई-बहन आपके लिए पूरी तरह से समर्पित रहेंगे। अपने परिवार संग कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं।

शुक्र के गोचर से आपको और आपके भाई बहनों को कुछ अच्छे फल मिलेंगे। आपका दांपत्य जीवन खुशियों से भरा रहेगा और व्यापार में तरक्की मिलेगी।

Related Articles

Back to top button