धार्मिक

कुंडली में मांगलिक दोष होने पर भूलकर भी ना करें ये काम, जानें इस दोष से बचने के उपाय

मांगलिक दोष होने पर जातक का जीवन दुखों से भर जाता है और उसे हर कार्य में असफलता ही मिलती है। इसलिए ये बेहद ही जरूरी है कि मंगल ग्रह आपके अनुकूल बना रहे है। पंडितों के अनुसार जब मंगल जब कुंडली के लग्न, चतुर्थ, सप्तम, अष्टम अथवा द्वादश भाव में होता है। तब मंगल दोष बनता है। इस ग्रह को क्रूर माना जाता है, इसलिए मांगलिक दोष होने पर जातक को सावधान रहने को कहा जाता है।

कुंडली में मंगल दोष या मांगलिक दोष होने पर जातक को तुरंत इसको शांत करने के उपाय करने चाहिए। मंगल ग्रह से जुड़े उपाय करने से ये ग्रह एकदम शांत हो जाता है और इसके दोष से रक्षा होती है। मान्यता है कि जिन लोगों को ये दोष लग जाता है, उनके घर में हमेशा लड़ाई होती रहती है। शादीशुदा जिंदगी दुखों से भर जाती है और पति और पत्नी के बीच प्यार खत्म हो जाता है।

मंगल दोष होने पर सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है और व्यक्ति हमेशा गुस्से में ही रहता है। जिन लोगों की कुंडली में ये दोष होता है, उनका विवाह होने में भी दिक्कत आती है। अगर ऐसे व्यक्ति का विवाह हो जाता है। तो उनके जीवनसाथी के पर खतरा बन रहता है। इसलिए जिन लोगों की कुंडली में मंगल दोष होता है, उनका विवाह पहले घड़े, पेड़ या मूर्ति से कराया जाता है।

इस तरह से बचें इस ग्रह से

  1. मंगल दोष होने पर आप डरें नहीं। बस इस ग्रह से जुड़े उपायों को कर दें। इस ग्रह से जुड़े उपायों को करने से ये ग्रह शांत रहता है। जिन लोगों की कुंडली में ये दोष हो वो लोग मूंगा पहन लें। ऐसा करने से ये ग्रह शांत बना रहेगा।

2. मंगल ग्रह से लाल रंग जुड़ा हुआ है। इसलिए मंगलवार को इस रंग की चीजों का दान करें। साथ में ही इस दिन हनुमान जी का पूजन भी करें। हनुमान जी का पूजन करने से वो आपकी रक्षा इस ग्रह से करते हैं।

3. मंगलवार के दिन शिव जी की पूजा भी करें और उन्हें लाल रंग का फूल अर्पित करें। साथ में ही शिव जी से जुड़े मंत्रों का जाप भी करें।

4. एक नारियल पर लाल धागा बांध दें और इसे नदी या तलाब में प्रवाहित कर दें।

ना करें ये काम

  • जिन लोगों की कुंडली में मंगल ग्रह भारी होता है वो लोग मंगलवार के दिन लाल वस्तु खरीदनें से बचें।
  • मास व शराब का सेवन ना करें।
  • मंगल दोष होने पर इसे अनदेखा ना करें और इस ग्रह को शांत करने के उपाय जरूर करें।

Related Articles

Back to top button