बॉलीवुड

संजय दत्त की मां को पहली बार देखते ही दिल दे बैठे थे राज कपूर, ऐसे हुई थी पहली मुलाक़ात

हिंदी सिनेमा के दिग्गज़ अभिनेताओं में शुमार और शो मैन के नाम से मशहूर राज कपूर की आज 96 वीं जयंती है. आज ही के दिन राज कपूर का जन्म पाकिस्तान के पेशावर में हुआ था. हिंदी सिनेमा के इतिहास में राज कपूर का बहुत बड़ा और सराहनीय योगदान रहा है. वे कपूर खानदान के सबसे प्रसिद्ध और सम्मानित कलाकारों में से एक हैं.

राज कपूर का शुरू से ही फिल्मों के प्रति रूझान रहा था. बहुत जल्द इसके चलते उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रख दिए थे. आगे जाकर बॉलीवुड में उन्होंने एक बड़ा नाम कमाया. इस का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उन्हें इंडस्ट्री ने शो मैन का नाम दिया और आज उन्हें बड़े ही सम्मान के साथ पुकारा जाता है.

बॉलीवुड में राज कपूर के इश्क के चर्चे दिग्गज़ अभिनेत्री रही नरगिस के साथ खूब उड़ें हैं. दोनों कलाकार जब पहली बार मिले थे तो राज कपूर ने नरगिस को देखते ही उन्हें अपना दिल दे दिया था. दोनों कलाकारों की पहली मुलाकात बहुत ही दिलचस्प और रोचक रही है. आइए आज राज कपूर की 96वीं जयंती के ख़ास अवसर पर हम आपको दोनों कलाकारों की पहली मुलाक़ात के बारे में बताते हैं..

राज कपूर और नरगिस पहली बार आज से 72 साल पहले मिले थे. साल 1948 में धुई दोनों की यह पहली मुलाक़ात काफी दिलचस्प रही. पहली मुलाकात के समय नरगिस 19 तो वहीं राज कपूर करीब 24 वर्ष के थे. लेकिन नरगिस फिल्मों के मामले में राज कपूर से काफी आगे थी. इस समय राज कपूर अपने करियर को तलाश रहे थे, तो वहीं नरगिस इस उम्र तक आठ फिल्मों में काम कर चुकी थीं.

बता दें कि राज कपूर एक बेहतर अभिनेता होने के साथ ही एक शानदार निर्देशक भी थे. वे शुरुआती फ़िल्मी करियर के दौरान एक स्टूडियो की तलाश में थे. ऐसे में उन्हें यह ख़बर हुई कि नरगिस की मां फेमस स्टूडियो में रोमियो एंड जूलिएट की शूटिंग में व्यस्त है. राज कपूर उस स्टूडियो को लेकर यह जानना चाहते थे कि उसके भीतर किस तरह की सुविधा मुहैया कराई गई है.

राज कपूर यह जानने के लिए नरगिस के घर जा पहुंचे. इत्तेफाक से नरगिस ने ही राज कपूर के स्वागत में दरवाजा खोला. बताया जाता है कि नरगिस रसोईघर में थी और वे पकौड़े तल रही थी, वे बेसंग रंगे हाथों से ही दरवाजा खोलने के लिए आ गई. उनके हाथों में बेसन लगा हुआ था और उन्होंने अपने हाथों से बाल संवारे तो वह बेसन उनके बालों में लग गया.

नरगिस ने बालों और हाथों में लगे बेसन के साथ दरवाजा खोला. नरगिस को इस दौरान राज कपूर ने पहली बार देखा था. हाथों और बालों में बेसन लगी नरगिस को देखते ही राज कपूर उन पर अपना दिल हार बैठे. दोनों कलाकार कई साल तक रिलेशन में रहे थे. रील लाइफ के साथ ही दोनों की जोड़ी रियल लाइफ में भी काफी पसंद की जाती थी.

राज कपूर और नरगिस ने एक साथ एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दी. बॉक्स ऑफिस पर दोनों की जोड़ी हिट थी. दोनों कलाकारों ने इस दौरान एक साथ 16 फिल्मों में काम किया. दोनों का अरिष्टा इसके चलते लगातार मजबूत हो गया. हालाँकि दोनों की मंजिलें अलग-अलग थी. दोनों की प्रेम कहानी अधूरी रह गई. नरगिस से मुलाक़ात के पहले ही राज कपूर कृष्णा कपूर से शादी कर चुके थे. जबकि नरगिस ने बाद में दिग्गज़ अभिनेता सुनील दत्त से विवाह किया था.

कई अवॉर्ड्स किए अपने नाम..

राज कपूर को उनके बेहतरीन काम के लिए कई अवार्ड्स से नवाजा गया है. वे 3 राष्ट्रीय पुरस्कार, 11 फिल्मफेयर, पद्मभूषण और दादासाहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित हैं. हिंदी सिनेमा एके शो मैन राज कपूर ने महज 64 साल की उम्र में 2 जून 1988 को दिल्ली में अंतिम सांस ली.

Related Articles

Back to top button