बॉलीवुड

भारत की WAR फिल्मों पर राधिका आप्टे ने जताया ऐतराज, कहा- जरूरत से ज्यादा ‘राष्ट्रवादी’ होती हैं

बॉलीवुड की जानी-मानी और हॉट एंड बोल्ड एक्ट्रेस राधिका आप्टे का मानना है कि भारत की वॉर पर आधारित फिल्मों में जरूरत से अधिक राष्ट्रवाद को दिखाया जाता है. उनका यह भी मानना है कि इसके चलते वास्तव में वॉर हीरोज की बहादुरी से लोग ठीक तरह से परिचित नहीं हो पाते हैं.

दरअसल, हाल ही में राधिका आप्टे की फिल्म ‘ए कॉल टू स्पाई’ ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज हुई है. इससे पहले बीते साल फिल्म को सिनेमाघरों में प्रदर्शित किया गया था. इस फिल्म की कहानी द्वितीय विश्व युद्ध पर आधारित है. एक्ट्रेस राधिका ने इसमें नूर इनायत खान नाम की भारतीय मूल की एक ब्रिटिश जासूस का किरदार अदा किया है.

हाल ही में एक्ट्रेस राधिका आप्टे ने देश की युद्ध पर आधारित फिल्मों को लेकर बड़ा बयान दिया है और कहा कि भारत की वॉर फिल्मों में जरूरत से अधिक राष्ट्रवाद होने के चलते असली हीरो की वास्तविक छवि पूरी तरह लोगों के सामने नहीं आ पाती है. उनका यह भी मानना है कि अमेरिका और अन्य फिल्म उद्योगों में भी यही स्थिति है.

राधिका ने अपनी फिल्म ‘अ कॉल टू स्पाई’ को लेकर कहा कि इसके जैसी कुछ एक ही फ़िल्में होती है, जिसमें ईमानदारी के साथ राष्ट्रवाद की भावना का समावेश होता है. उनके मुताबिक़, राष्ट्रबाद बहुत ही संवेदनशली और नाजुक विषय होता है, इसके चलते वॉर पर आधारित फिल्मों में अधिक राष्ट्रवाद की भावना दिखाई जाती है.

अख़बार से बातचीत में राधिका ने चिंता जाहिर करते हुए कहा कि राष्ट्रवाद की भावना के बीच पड़ोसी देशों को देखने का नज़रिया बदल चुका है. उन्होंने कहा कि मैं लोगों की भावनाओं और परिस्थितियों को समझती हूं, हालांकि उन्हें यह भी सोचना चाहिए कि देशभक्ति, राष्ट्रवाद या युद्ध पर आधारित फ़िल्में बहुत से लोग मिलकर बनाते हैं.

15 साल पहले किया था डेब्यू…

आपको जानकारी के लिए बता दें कि राधिका आप्टे ने बॉलीवुड में साल 2005 में अपने कदम रखे थे. उन्होंने ‘वाह लाइफ हो तो ऐसी’ से अपना बॉलीवुड डेब्यू किया था. यह फिल्म 23 दिसंबर 2005 को रिलीज हुई थी. बहुत जल्द राधिका आप्टे फिल्म इंडस्ट्री में अपने 15 साल पूरे करने जा रही है.

राधिका आप्टे ने बॉलीवुड के साथ ही मराठी, बंगाली, तमिल और तेलुगू फिल्मों में भी अपने हुनर का जलवा दिखाया है. ‘अ कॉल टू स्पाई’ के ओटीटी प्लैटफॉर्म पर रिलीज होने से पहले उनकी पिछली फिल्म ‘रात अकेली है’ ओटीटी प्लैटफॉर्म पर प्रदर्शित हुई थी. इसमें मंझे हुए अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने राधिका के साथ काम किया था. इस फिल्म के निर्देशक हनी त्रेहान हैं.

Related Articles

Back to top button