विशेष

चाणक्य नीति: ऐसी स्त्री मिलने पर जरा भी न करें संकोच, कर लें झट मंगनी पट ब्याह

अपनी शादी को लेकर लोग अक्सर परेशान रहते हैं. खासकर पुरुषों के मन में अपनी होने वाली पत्नी को लेकर दुविधा रहती है. जब बात अरेंज मैरिज की होती है तो वे समझ नहीं पाते कि उन्हें किसे अपनी जीवनसंगिनी के रूप में चुनना चाहिए. वहीं, कुछ पुरुष रिश्ते में तो होते हैं, लेकिन जब बात शादी की आती है तो वे अपने पार्टनर को लेकर कंफ्यूज हो जाते हैं.

लोकप्रिय शिक्षक व दार्शनिक आचार्य चाणक्य ने अपने जीवन से मिले कुछ अनुभवों को एक किताब ‘चाणक्य नीति’ में जगह दी है. आचार्य चाणक्य की नीति ग्रंथ में मनुष्य के लिए कई नीतियों का उल्लेख है. यदि मनुष्य अपने जीवनकाल में इन नीतियों का अनुसरण करता है तो उसका जीवन सुखमय हो जाता है. चाणक्य नीति में कुछ ऐसी स्त्रियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अपनाने में जरा भी देर नहीं करनी चाहिए.

हालांकि, शादी एक बड़ा फैसला है तो उसमें थोड़ी उलझन लाजमी है. ऐसे में यदि आपको भी अपनी हमसफर को लेकर असमंजस है, तो आज की इस स्टोरी में हम आपको बताएंगे कि किस तरह की स्त्री को अपनाने में ज्यादा समय नहीं लेना चाहिए.

ऐसी स्त्री को अपनाने में न करें देरी

  • चाणक्य ने केवल सुंदरता को ही सब कुछ नहीं माना है. चाणक्य के अनुसार सुंदरता गुणवान स्त्री की विशेषता नहीं होती. बल्कि गरीब घर से होने के बाद भी जो लड़की अपने जीवन को अच्छे से और बिना किसी शिकायत जीती है, वह सबसे अधिक गुणवान है. चाणक्य ने कहा है कि गरीब घर से आने वाली जो स्त्री गुणी व सुंदर हो, उसे अपनाने में जरा भी देर नहीं करनी चाहिए.
  • चाणक्य का यह भी मानना है कि यदि आपको अपने दुश्मन के घर में गुणवान व सुशील स्त्री मिल जाए तो उसके साथ भी रिश्ता जोड़ने में ज्यादा संकोच नहीं करना चाहिए. क्योंकि इन स्त्रियों से विवाह करने पर न केवल घर को मान-सम्मान मिलता है बल्कि इनसे घर की शोभा भी बढ़ती है और ये कुल का नाम भी रौशन करती हैं. इस वजह से चाणक्य ने कहा है कि गुणवान पुरुष वही कहलाएगा, जो धन-दौलत छोड़ लड़की के गुणों और उसके संस्कार पर गौर करेगा.

चाणक्य की 2 और महत्वपूर्ण नीतियां

इसके अलावा चाणक्य ने यह भी कहा है कि अच्छी चीज जहां मिले उसे हासिल कर लेना चाहिए. इन चीजों को हासिल करने के लिए ज्यादा सोच विचार नहीं करना चाहिए. चाणक्य के मुताबिक यदि आप विश से अमृत पाने की इच्छा रखते हैं तो उसे पाने का हर संभव प्रयास भी आपको ही करना होगा. ठीक उसी तरह यदि आप कमल का सुंदर फूल प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको कीचड़ में जाना ही होगा.

इसके बारे में आगे बताते हुए चाणक्य ने कहा है कि लोग तो कोयले से भी सोना प्राप्त कर लेते हैं. ऐसे में यदि आपने अपनी किसी चीज को पाने के लिए काफी मेहनत की हो और वो आपको गंदगी में मिले तो उसे लेने में बिल्कुल भी नहीं हिचकिचाना चाहिए.

पढ़ें चमत्कार: बूढ़ी महिला के ऊपर से निकल गया पूरा ट्रक, फिर भी अपने पैरों पर खड़ी हो गई, देखें Video

Related Articles

Back to top button