स्वास्थ्य

डार्क चॉकलेट से होते हैं ये 5 हैरान कर देने वाले फायदे, अब परहेज करने की बजाय जमकर खाएं

चॉकलेट खाना किसे पसंद नहीं होता? खासकर बच्चों की तो यह फेवरेट होती है. वैसे तो चॉकलेट के कई प्रकार मार्केट में मौजूद हैं पर आज की इस स्टोरी में हम आपको डार्क चॉकलेट्स  (Dark Chocolates Health Benefits) के फायदे बताने जा रहे हैं. जी हां, डार्क चॉकलेट्स बाकी चॉकलेट्स की तुलना में हेल्दी माना जाता है. इसे खाने की सलाह कई बार डॉक्टर्स और डायटीशियन खुद भी देते हैं. कैसे पहुंचाता है यह सेहत को लाभ, आइये जानते हैं..

तनाव करे कम

एक अध्ययन की मानें तो यदि दो हफ्ते तक रोजाना डार्क चॉकलेट खाया जाए तो यह तनाव कम करने में आपकी मदद करता है. दरअसल, डार्क चॉकलेट तनाव पैदा करने वाले हार्मोन को नियंत्रित रखता है, जिससे कि आप ज्यादा तनाव नहीं लेते.

दिल के लिए फायदेमंद

2010 में हुए एक शोध के अनुसार चॉकलेट ब्लड प्रेशर के लेवल को कम करता है. ऐसे में चॉकलेट का सेवन करने से दिल से संबंधित बीमारियां भी कम होती हैं. दिल की बीमारियों में तो कई बार डॉक्टर्स खुद चॉकलेट खाने की सलाह देते हैं.

मूड बनाए बेहतर

ऑस्ट्रेलियाई शोधकर्ताओं ने साल 2015 में एक अध्ययन किया जिसके मुताबिक वयस्कों के लिए चॉकलेट का सेवन करने को बहुत फायदेमंद बताया गया है इसके सेवन से उनमें आत्म संतुष्टि बढ़ती है. साथ ही यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद रहता है.

वजन घटाने में मददगार

जी हां, आपने सही पढ़ा! डार्क चॉकलेट के सेवन से वजन घटता है. कैलिफ़ोर्निया के सैन डिएगो यूनिवर्सिटी द्वारा किये गए एक अध्ययन में बताया गया कि नियमित रूप से एक निश्चित मात्रा में चॉकलेट खाने से व्यक्ति का वजन बढ़ता नहीं बल्कि कम होता है. दरअसल, जो लोग रोजाना चॉकलेट का सेवन करते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स (BMI) चॉकलेट का सेवन न करने वालों की तुलना में कम रहता है.

बेहतरीन एंटी एजिंग

डार्क चॉकलेट में कोको फ्लेनवॉल मौजूद होता है, जो बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम कर देता है. वहीं, एक अमेरिकी शोध में पाया गया कि रोजाना दो कप हॉट चॉकलेट पीने से वृद्ध लोग मानसिक तौर पर स्वस्थ रहते हैं. इतना ही नहीं, इसके सेवन से उनके सोचने की क्षमता भी तेज होती है.

ये भी पढ़ें आटा गूंथकर फ्रिज में रखना डाल सकता है आप की ज़िन्दगी मुसीबत में, जानें सेहत पर क्या पड़ता है असर

Related Articles

Back to top button