धार्मिक

बुध के धनु राशि में प्रवेश से खुल जाएगी इन लोगों की किस्मत, तो इन्हें मिल सकती है बुरी खबर

बुध ग्रह का 18 दिसंबर की सुबह 11 बजकर 26 मिनट पर राशि परिवर्तन हुआ है।  बुध का वृश्चिक राशि से निकलकर धनु राशि में गोचर हुआ है। धनु को भाग्य भाव और अग्नि तत्व की राशि कहा जाता है। लिहाजा इस राशि में बुध के गोचर से सभी राशियों पर इसका  प्रभाव पड़ने वाला है।

बुध के धनु राशि में गोचर से कुछ राशियों के जातकों की किस्मत ही पलट जाएगी, तो वहीं कुछ राशि के लोगों के लिए बुध का गोचर अशुभ होने वाला है और इन्हें सावधान रहने की भी जरूरत होगी। तो आइये जानते हैं, आखिर बुध के इस गोचर का राशियों पर कैसा प्रभाव पड़ेगा…

मेष

मेष राशि के जातकों के लिए बुध का ये गोचर शुभ नहीं रहेगा, इस दौरान आपको कुछ समस्याएं घेर सकती हैं। यात्रा के योग बन रहे हैं, लेकिन इस दौरान आपको कुछ असुविधाएं होगीं, ऐसे में जाने से पहले अपनी पूरी तैयारी कर लें। हालांकि ये यात्रा आपके लिए फायदेमंद होगा।

गोचर के प्रभाव से आपकी जोखिम लेने की क्षमता बढ़ जाएगी, जिससे व्यापार में काफी लाभ मिलने वाला है। अगर आप सफलता अर्जित करना चाहते हैं, तो आपको कड़ी मेहनत करनी होगी क्योंकि मेहनत का कोई दूसरा विकल्प नहीं होता है।

गोचर काल के दौरान भाई-बहनों का आपको पूरा साथ मिलेगा। जो जातक मार्केटिंग, कम्यूनिकेशन और लेखन क्षेत्र में सक्रिय हैं उनके लिए बुध का ये गोचर काफी फायदेमंद रहने वाला है। जो उच्च शिक्षा के क्षेत्र में हैं, वे काफी सफल होंगे।

वृषभ 

प्रेमी जातकों के लिए ये गोचर काफी अच्छा रहने वाला है। इस दौरान आप अपने पार्टनर संग कुछ क्वालिटी टाइम स्पेंड करेंगे। पार्टनर संग कहीं घूमने जाने का भी प्लान बना सकते हैं, जिससे आपका रिश्ता मजबूत होगा और खोया विश्वास वापस लौटेगा।

वहीं धन के मामले में आपको कुछ परेशानियां हो सकती हैं और आपको इस दौरान आर्थिक तंगी से भी गुजरना होगा। ऐसे में पैसों के लेन देने के मामले में विशेष सावधानी रखें। आपको अपने सबसे विश्वसनीय लोगों से धोखा मिल सकता है, जिससे आप टूट जाएंगे।

जो जातक शादीशुदा हैं, उन्हें अपने संतान पक्ष से कोई खुशखबरी मिल सकती है। ऐसे में उनकी प्रगति देख आपको मानसिक संतुष्टि मिलेगी।

मिथुन

इस राशि का स्वामी ग्रह बुध है, ऐसे में बुध का हर गोचर आपके लिए बेहद खास होता है। बुध के इस राशि परिवर्तन से आपको व्यापार के क्षेत्र में खूब लाभ मिलने वाला है। साथ ही आपका व्यापार इस दौरान खूब फल फूल के विकसित होगा।

गोचर काल के दौरान आप किसी नई योजना पर काम कर सकते हैं, जिससे आपको व्यापार में फायदा होगा। साथ ही जो जातक विवाहित हैं, उनका जीवन भी आने वाले दिनों में अनुकूल रहने वाला है। जीवनसाथ संग बिगड़े रिश्ते सुधरेंगे और आप दोनों कुछ अच्छा समय गुजार सकते हैं।

गोचर के दौरान समाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी और आपकी छवि मजबूत बनेगी। इस दौरान पैतृक संपत्ति से जुड़ा विवाद खत्म होगा। आप घर और वाहन खरीदने का सपना संजोए हैं, तो इस दौरान आपका वो सपना भी पूरा होने वाला है।

कर्क

आपके लिए बुध का राशि परिवर्तन शुभ फलदायी नहीं होगा। इस दौरान आपके खर्चों में अचानक वृद्धि होने वाली है, साथ में आर्थिक तंगी भी आ सकती है। ऐसे में आपको अपने विरोधियों से भी सावधान रहना होगा, क्योंकि वे आपके विरुद्ध कोई नई योजना बना सकते हैं, ऐसे में पूरे होशो हवाश के साथ उन परिस्थितियों का मुकाबला करें।

गोचर काल में आपको अपनी वाणी पर भी पूरा नियंत्रण रखना है, अन्यथा किसी बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं। अपने रूखे व्यवहार से इस दौरान आपकी दुश्मनी कई लोगों से बढ़ेगी। आपके गुस्सैल प्रवृत्ति के कारण कार्यक्षेत्र में भी नुकसान होगा। गोचर काल में आप खूब मेहनत करेंगे और आपकी मेहनत की प्रशंसा भी होगी।  इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा।

सिंह

बुध के गोचर से आपकी आर्थिक स्थिति बेहद मजबूत होने वाली है, इस दौरान आपके आय के नए नए स्त्रोत खुलेंगे। लिहाजा आपकी आमदनी में बढ़ोतरी होगी और कार्यक्षेत्र में भी आपको लाभ मिलने वाला है। व्यापार से जुड़े लोगों को भी लाभ मिलने वाला है।

आपको कहीं से अचानक धन लाभ होने के भी योग हैं। कुछ लोग अपने बिजनेस में मामूली बदलाव करने का विचार भी कर सकते हैं और ये बदलाव आपके लिए काफी फायदेमंद होने वाला है।

संतान पक्ष से भी आपको कुछ खुशखबरी मिल सकती है। बुध के गोचर से छात्रों को भी लाभ मिलने वाला है, मेहनत करने वालों की प्रगति निश्चित है। प्रेमी जातकों के लिए भी ये गोचर काफी शुभ रहेगा, पार्टनर के साथ चल रही समस्याएं दूर होंगी और आपका रिश्ता मजबूत होगा। यात्रा के भी योग हैं।

कन्या

बुध, कन्या राशि का स्वामी ग्रह है। ऐसे में बुध के इस गोचर का प्रभाव आप पर काफी ज्यादा पड़ने वाला है। दांपत्य जीवन में उतार चढ़ाव आ सकते हैं। परिवार के सदस्यों संग भी कुछ अनबन हो सकती है। हालांकि आपका पूरा ध्यान परिवार की एकता बनाए रखने पर होगी।

गोचर काल में आपको घर और ऑफिस से कुछ अतिरिक्त जिम्मेदारियां मिल सकती हैं। इस दौरान आपके खर्चे बढ़ेंगे। दूसरी तरफ आपको धनलाभ भी हो सकता है। अगर आप वाहन खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आपके लिए ये समय काफी शुभ है।

कार्यक्षेत्र में आपको सहकर्मियों का साथ मिलेगा और आप अपने कार्यकुशलता से सबको प्रभावित करने वाले हैं। इससे आपको कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं। व्यापारियों के लिए भी बुध का ये गोचर काफी लाभदायक रहने वाला है।

तुला

तुला राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर अच्छे परिणाम देगा। इस दौरान आप अपनी बातें दूसरों के सामने खुलकर कहेंगे, कोई भी बात अपने मन में नहीं रखेंगे। इस दौरान आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा।

इस दौरान आप अपने काम में तेजी लाने का प्रयास करेंगे। आपको भाग्य का भी पूरा साथ मिलेगा और तरक्की के दरवाजे खुलेंगे। भाग्य का साथ मिलने से आपके कुछ रूके हुए कार्य भी बनेंगे और आपको समाज में पूरा मान-सम्मान मिलेगा।

इस दौरान आपकी मुलाकात कुछ पुराने मित्रों से भी हो सकती है। भाई बहनों के साथ आपका रिश्ता मजबूत बनेगा। विदेशी संपर्क का आपको लाभ मिलेगा।

वृश्चिक 

बुध का गोचर आपके लिए काफी अच्छा रहने वाला है। इससे आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत बनेगी और आय के नए स्त्रोत भी खुलेंगे। साथ ही आप अपने बचत पर भी ध्यान देंगे, इसका लाभ आपके परिवार वालों को मिलेगा।

आपके परिवार में कुछ नए कार्य हो सकते हैं, जिसमें आपका रहना जरूरी होगा। इस दौरान परिवार में आपको नई जिम्मेदारियां मिलेंगी जिसे आप बखूबी निभाएंगे।

आने वाले दिनों में आपको कुछ ऐसी जगहों से लाभ मिल सकता है, जिसके बारे में आपने कभी सोचा नहीं था। गोचर काल में आपको अपने वाणी पर संयम बनाए रखना होगा, वरना अधिक नुकसान हो सकता है। ससुराल पक्ष से आपको लाभ मिलने की संभावना है।

आपको कुछ ऐसी जगहों से लाभ होंगे जिसके बारे में आपने सोचा नहीं था. हालांकि आपको अपनी वाणी पर संयम रखना होगा वरना आपको नुकसान हो सकता है. ससुराल पक्ष से भी आपको लाभ मिलने की संभावना है.

धनु

बुध स्वंय आपकी राशि में प्रवेश करने वाले हैं। ऐसे में इसका सीधा असर आप पर पड़ने वाला है। आपका हंसी मजाक वाला अंदाज लोगों को प्रभावित करेगा। इस दौरान आपके नए नए मित्र बनेंगे और सामाजिक मान-सम्मान में भी बढ़ोतरी होगी।

जो जातक व्यापार में सक्रिय हैं, उन्के लिए भी ये गोचर काफी शुभ होने वाला है। लगातार मिल रही सफलता के कारण आपको अत्यंत खुशी मिलेगी। दांपत्य जीवन में चली आ रही समस्याएं खत्म होगी और जीवनसाथी संग रिश्ते मजबूत बनेंगे। कार्यक्षेत्र में अपने कार्य के प्रति अधिक ध्यान देंगे तो आपकी स्थिति मजबूत होगी।

मकर

बुध के राशि परिवर्तन से आपके शत्रुओं की संख्या में इजाफा होगा, मगर आप अपने सभी शत्रुओं का डटकर सामना करेंगे। इस दौरान आपके शत्रु आपको नुकसान पहुंचाने की चेष्ठा  करेंगे, लेकिन आप उन्हें ऐसा करने का कोई मौका नहीं देंगे।

आपके खर्च में बढ़ोतरी संभव है, साथ ही आपके आर्थिक स्थिति पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। विदेश जाने का आपका सपना पूरा होगा, इससे आपको लाभ मिल सकता है। बुध का गोचर आपको कर्ज से भी मुक्ति दिला सकता है।

कुंभ

गोचर काल में आपका पूरा ध्यान धन कमाने में रहेगा, लिहाजा आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। इस दौरान आपको चौतरफा लाभ मिलने वाला है। सामाजिक मान सम्मान में बढ़ोतरी होगी और कुछ नए लोगों से मिलने का आपको मौका मिलेगा।

आप इस दौरान अपने व्यापार बढ़ाने पर भी ध्यान देंगे। प्रेमी जातकों के लिए भी ये गोचर शुभ होने वाला है। अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने जाने का प्लान बना सकते हैं। शादीशुदा जातकों के लिए संतान पक्ष से खुशखबरी मिलने के योग हैं।

मीन

मीन राशि के लोग हाजिरजवाबी होते हैं और इनका ये स्वभाव लोगों को खूब पसंद आएगा। आप इस दौरान बेझिझक अपने कार्यक्षेत्र में आगे बढ़ेंगे। आपके बॉस और सीनियर्स आपके कार्य से प्रभावित होंगे और आपके कुशल कार्यक्षमता को देखते हुए आपकी पदोन्नति भी हो सकती है।

पारिवारिक जीवन में सुख शांति बनी रहेगी। परिवार के सदस्यों के बीच समन्वय बना रहेगा, जिससे रिश्ते मजबूत होंगे और परिवार की उन्नति होगी। शादीशुदा लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल भरा समय हो सकता है, ऐसे में जीवनसाथी संग बैठकर अपनी समस्याओं को सुलझाने की कोशिश करें।

Related Articles

Back to top button