विशेष

अब बिटिया की शादी की नहीं होगी टेंशन, इस स्कीम में करें निवेश, 7 साल में मिलेंगे 50 लाख रुपए

बेटी को पराया धन माना जाता है क्योंकि माता-पिता अपनी बेटियों का लालन-पालन बड़े ही प्यार से करते हैं और एक दिन उनका विवाह हो जाता है और वह दूसरे के घर चली जाती हैं इसलिए उन्हें पराया धन कहा जाता है। बेटी हमारे घर की शान होती है। बेटियां कब बड़ी हो जाती हैं और कब उनकी शादी हो जाती है, पता ही नहीं चलता है।

जब तक बेटी बड़ी होती है, तब तक घर में बड़ी रौनक रहती है। शादी के बाद जब बेटी ससुराल चली जाती है तो पूरे घर में बस बेटी की यादें ही रह जाती हैं। बेटी के जन्म से ही हर माता-पिता का यह सपना होता है कि वह अपनी बेटी की शादी बड़े ही धूमधाम से करें और उसकी शादी में कोई भी कमी ना रह जाए।

माता-पिता अपने इसी सपने को पूरा करने के लिए कई साल पहले से ही तैयारियों में लग जाते हैं। अपनी बेटी की शादी धूमधाम से करने के लिए वह एक-एक पैसा बचा कर रखते हैं परंतु आजकल बचत कर पाना इतना आसान नहीं है क्योंकि दिन पर दिन महंगाई तेजी से बढ़ रही है। महंगाई आपके बचत के पैसों के मूल्य को धीरे-धीरे एक दीमक के भांति कम कर रही है।

ऐसे में भविष्य को देखकर जिन पैसों की बचत आप करते हैं। उसका वास्तविक मूल्य आपको उस समय नहीं मिल पाता है। अगर आप भी अपनी बेटी की शादी बड़ी ही धूमधाम के साथ करना चाहते हैं, तो आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसी स्कीम के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो आपकी सारी चिंताओं को खत्म कर सकती है।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं आजकल के समय में लोग अपनी मेहनत से कमाया गया पैसा कहीं ना कहीं निवेश करने की सोचते हैं ताकि उनको अच्छा रिटर्न हासिल हो सके। परंतु लोग हमेशा अच्छा और सुरक्षित निवेश की तलाश करते रहते हैं क्योंकि जोखिम उठाने की क्षमता सभी लोगों में नहीं होती है।

वैसे देखा जाए तो आज के समय में कई ऐसी स्कीम है, जिनमें निवेश करके आप अच्छा खासा मोटा फंड तैयार कर सकते हैं। उन्ही सब स्कीम में से SIP (Systematic Investment Plan ) एक ऐसा विकल्प है, जिसमें अगर आप निवेश करते हैं तो इससे आपको अच्छा रिटर्न हासिल हो सकता है। तो चलिए इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं…

SIP है बहुत अच्छा विकल्प

आजकल हर व्यक्ति अपने निवेश किए गए पैसों का ज्यादा रिटर्न चाहता है। अगर आप भी यही चाहते हैं तो आपके लिए सिस्टमेटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है। जी हां, आप SIP के जरिए कुछ सालों में अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं।

SIP कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप ₹1000 महीने में निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपए तक कमा पाएंगे। यह गणना औसतन 12% वार्षिक ब्याज पर की गई है। आप हर महीने कम से कम ₹500 का निवेश कर सकते हैं।

7 साल में 50 लाख रुपए का तैयार करने के लिए

अगर आप यह चाहते हैं कि 7 सालों में 50 लाख रुपए का फंड तैयार हो जाए तो इसके लिए आपको हर महीने ₹40000 का निवेश करना पड़ेगा। यह गणना औसतन 12% सीएजीआर रिटर्न मानते हुए है। यह देखा गया है कि इक्विटी लम्बी अवधि में बेहतर रिटर्न देती है। वैसे ₹100 से भी निवेश शुरू किया जा सकता है परंतु अगर आप SIP के माध्यम से निवेश करने के इच्छुक हैं तो आपको ₹500 का तो निवेश करना ही पड़ेगा।

Related Articles

Back to top button