विशेष

बेटे आकाश का वो सवाल जिसने मुकेश अंबानी को सोचने पर कर दिया था मजबूर, फिर दिया था कमाल का जवाब 

मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। इनकी पत्नी का नाम नीता अंबानी है। ये दोनों दुनिया के सबसे धनी दंपति में से एक हैं। मुकेश अंबानी और उनका परिवार जिस घर में रहता है, उसका नाम एंटीलिया है। दुनिया के सबसे महंगे घरों में से यह एक है।

इतना महंगा है घर

ऐसा बताया जाता है कि इस घर की कीमत 11 हजार करोड़ रुपये से भी अधिक है। मुकेश अंबानी और उनका परिवार इतना अमीर है, लेकिन इसके बावजूद मुकेश अंबानी और नीता अंबानी ने अपने बच्चों को बिल्कुल आम बच्चों की तरह पाल-पोस कर बड़ा किया है। उन्होंने अपने बच्चों को ऐसी परवरिश दी है कि उन्हें अमीरी का जरा भी घमंड न हो। कई बार मुकेश अंबानी और नीता अंबानी इसके बारे में बता भी चुके हैं।

मुकेश अंबानी और नीता अंबानी के तीन बच्चे हैं। उनके नाम ईशा अंबानी, आकाश अंबानी और अनंत अंबानी हैं। इनके सबसे बड़े बेटे का नाम आकाश अंबानी है। ये तीनों ही बच्चे अपने मां-बाप के बहुत ही करीब हैं। वे इनका कहा पूरी तरह से मानते हैं।

मुकेश अंबानी को कई बार अपने बच्चों के बारे में बात करते हुए सुना गया है। मुकेश अंबानी ने एक बार अपने बड़े बेटे आकाश अंबानी के बारे में बताया था। उन्होंने कहा था कि आकाश अंबानी ने एक बार उनसे एक ऐसा सवाल पूछ लिया था कि उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि इसका क्या जवाब दें। आकाश अंबानी के मुंह से इस सवाल को सुनने के बाद मुकेश अंबानी के मुताबिक वे पूरी तरह से सोच में डूब गए थे।

मुकेश अंबानी के मुताबिक आकाश अंबानी ने जब उनसे यह सवाल पूछा तो उनके दिमाग में यही आया कि आखिर इस तरह का सवाल कोई कैसे पूछ सकता है। फिर उन्होंने सोचा कि अब जब ऐसा सवाल उनके सामने आ गया है, तो इसका जवाब आखिर किस तरह से दिया जाए कि उनके बेटे आकाश अंबानी इसे सुनकर संतुष्ट हो जाएं। मुकेश अंबानी ने इसे लेकर खूब सोच-विचार किया।

मुकेश अंबानी के मुताबिक आकाश अंबानी ने जो उनसे सवाल पूछा था, वह यह था कि जब कैलकुलेट करने के लिए केलकुलेटर मौजूद है, तो फिर ऐसे में हमें टेबल यानी कि पहाड़ा क्यों याद करना पड़ता है। आकाश अंबानी का यह सवाल बहुत ही मासूमियत भरा था। उन्होंने भी काफी सोच-समझकर ही यह सवाल अपने पिता मुकेश अंबानी से पूछा था।

मुकेश अंबानी ने तो कभी उम्मीद की नहीं थी कि आकाश अंबानी उनसे कभी ऐसा भी सवाल कर सकते हैं। इस सवाल को सुनने के बाद मुकेश अंबानी गहरी सोच में डूब गए थे। काफी सोचने के बाद मुकेश अंबानी के दिमाग में आकाश अंबानी द्वारा पूछे गए इस सवाल का जवाब आ ही गया। मुकेश अंबानी ने आखिरकार आकाश अंबानी को इसका उत्तर दे दिया।

मुकेश अंबानी का जवाब

आकाश को अपने इस जवाब में मुकेश अंबानी ने कहा कि केलकुलेटर होने के बाद भी हमें टेबल याद करने की जरूरत इसलिए बढ़ती है, ताकि यह हमारे दिमाग में पूरी तरह से छप जाए और जब भी हमें इसकी जरूरत पड़े तो हम तुरंत इसका इस्तेमाल कर सकें। मुकेश अंबानी के मुताबिक उनके इस जवाब से आकाश अंबानी बहुत ही प्रभावित हुए थे।

उन्होंने इसके बाद से यह रूटीन बना लिया था कि सोने से पहले वे अपने सभी पहाड़े, मल्टीप्लिकेशन और डिवीजन याद कर लेंगे। मुकेश और नीता अंबानी बताते हैं कि पढ़ाई में उनके बच्चे कभी टॉपर तो नहीं रहे हैं, फिर भी उन्होंने हमेशा यही कोशिश की है कि उनके बच्चों का फंडामेंटल्स पूरी तरीके से क्लियर रहे, ताकि किसी भी चीज के बारे में उनकी समझ स्पष्ट रह सके।

ये भी पढ़ें घर से भी ज्यादा आलीशान है नीता अंबानी का 230 करोड़ का प्राइवेट जेट, देखें अंदर की PHOTOS 

Related Articles

Back to top button