स्वास्थ्य

इंजेक्शन हाथ में लगेगा या कमर में, ये कैसे तय होता है? जानिए इसके पीछे का लॉजिक

जब भी हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो इंजेक्शन को लेकर मन में एक हल्का सा डर बना ही रहता है। एक सवाल मन में यह भी उठता है कि डॉक्टर हमे इंजेक्शन हाथ में लगाएगा या कमर में? आप ने देखा होगा कि इंजेक्शन शरीर के किस हिस्से में लगाना है इसे लेकर मरीज को स्वतंत्रता नहीं दी जाती है। यह चीज डॉक्टर ही तय करता है कि आपको इंजेक्शन हाथ में लगेगा या कमर में।

तो अब सवाल ये उठता है कि ऐसा क्यों होता है? क्या कमर और हाथ में लगाने वाली सुइयां अलग अलग होती है? या फिर डॉक्टर के पास जो सुई होती है वह उसी के अनुसार आपको लगा देता है? क्या ये आपकी बीमारी से तय होता है? या फिर मामला और ज्यादा पेचीदा है? आइए इस गुत्थी को सुलझाते हैं।

हाथ में ऐसे इंजेक्शन लगते हैं: दरअसल इंजेक्शन आपको हाथ में लगेगा या कामर में, इसका फैसला आपको लगने वाली दवाई से होता है। हाथ में सिर्फ उसी प्रकार के इंजेक्शन लगते हैं जिसमें मौजूद लिक्विड खून में आसानी से घुल जाता है। इन्हें साधारण शब्दों में हल्के इंजेक्शन भी कहा जाता है। इन्हें हाथ में लगाने से बॉडी में कोई तकलीफ नहीं होती है।

कमर में ऐसे इंजेक्शन लगाते हैं: कमर में ऐसे इंजेक्शन लगाए जाते हैं जो आपके खून में आसानी से मिलते नहीं है। इस तरह के लिक्विड रक्त में मिलने के दौरान मरीज को दर्द का एहसास हो सकता है। इस दर्द को कम करने के लिए ही ऐसे इंजेक्शन आपकी कमर में लगाए जाते हैं। इस टाइप के इंजेक्शन को यदि गलती से हाथ में लगा दिया जाए तो बहुत दर्द होता है। कुछ मामलों में हाथ हमेशा के लिए काम करना बंद भी कर देता है।

यह लॉजिक मेडिकल टर्म्स में समझाए तो हाथ में लगने वाले इंजेक्शन कम सांद्रता वाले यानि कम गाढ़े होते हैं। इन्हें Hypotonic injection कहा जाता है। वहीं कमर में लगने वाले इंजेक्शन अधिक सांद्रता वाले मतलब ज्यादा गाढ़े होते हैं। इन्हें Hypertonic injection कहा जाता है। Hypotoinic injection खून में आसानी से मिल जाने के कारण दर्द भी कम करते हैं। वहीं Hypertonic injection को रक्त में मिलने में समय लगता है। यह प्रक्रिया दर्दनाक भी होती है। इसलिए ऐसे इंजेक्शन कमर में लगाना चाहिए।

उम्मीद करते हैं कि अब आप हाथ और कमर में इंजेक्शन लगाने का लॉजिक समझ गए होंगे। अगली बार डॉक्टर के पास जाए तो उनसे इस बात को लेकर बहस न करे। उन्हें अपना कम करने दे। खबर अच्छी लगी हो तो इसे शेयर भी करे।

Related Articles

Back to top button