स्वास्थ्य

ठंड के मौसम में रामबाण से कम नहीं है छुहारा, दूर रहती हैं ये परेशानियां

सर्दियों में छुहारे का सेवन करना सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसका कारण ये है कि छुहारे की तासीर गर्म होती है, जो शरीर में गर्माहट पैदा करती है। आयुर्वेद के अनुसार भी छुहारे के कई फायदे हैं। ये डायबिटीज और कब्ज जैसी बीमारी को दूर करने में मददगार होता है।

छुहारे में आयरन, मिनरल, कैल्शियम, अमीनो एसिड, फॉस्फोरस और विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो शरीर के लिए जरूरी तत्व हैं। छुहारे को पोषण से भरपूर माना जाता है। लिहाजा जिनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होती है, उन्हें दूध के साथ छुहारा जरूर खाना चाहिए।

छुहारा

छुहारा आपके हार्ट को हेल्दी रखता है, जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे कम होते  हैं। इतना ही नहीं ये त्वचा को भी ग्लोइंग भी बनाता है। तो आज हम आपको सर्दियों में छुहारे खाने के कुछ अन्य फायदे बताने वाले हैं। आइए जानते हैं, आखिर छुहारे खाने से कौन कौन से लाभ होते हैं…

दांतों के लिए

अगर आपको दांतों से जुड़ी समस्याएं हैं, तो आपको अपने डाइट में छुहारे को अवश्य शामिल करना चाहिए। ऐसा इसिलए क्योंकि छुहारे में कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है और दांतों की समस्या कैल्शियम की कमी की वजह से ही होते हैं। छुहारे को अगर दूध के साथ खाएंगे तो ये आपके लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। इससे दांतों में मजबूती आती है।

कब्ज की समस्या से पाएं निजात

अगर आपको कब्ज की शिकायत रहती है, तो आपको सुबह-शाम छुहारे का सेवन जरूर करना चाहिए। छुहारे खाने के बाद गर्म पानी पीएं। इससे खाना जल्दी पचता है। आयुर्वेद के अनुसार छुहारे से गैस और अपच की समस्या भी दूर होती है।

एनर्जी का स्त्रोत है छुहारा 

छुहारे में ग्लूकोज, फक्टोज और सुक्रोज भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में इसके सेवन से तुरंत एनर्जी मिलती है। लिहाजा अगर आपको कभी एनर्जी की कमी महसूस हो तो आप तुंरत छुहारे का सेवन कर सकते हैं।

छुहारा

हड्डियों की मजबूती के लिए

छुहारे में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे हड्डी मजबूत बनती है। बता दें कि कैल्शियम, सेलेनियम, मैंगनीज और कॉपर का सबसे अच्छा स्त्रोत छुहारा है। ऐसे में छुहारा हड्डी को कमजोर होने से बचाता है।

छुहारा

आयरन का अच्छा स्त्रोत है छुहारा 

आयरन की कमी से कई प्रकार की बीमारियां होती हैं। लिहाजा शरीर में आयरन की मात्रा उचित बनी रहे, इसका पूरा ध्यान रखना चाहिए। बता दें कि आयरन की कमी से थकान और कमजोरी महसूस होती है। ऐसे में आप छुहारे का सेवन करके थकान दूर कर सकते हैं। इसके अलावा छुहारा खून की सफाई करने में भी मददगार होता है।

Back to top button