समाचार

सुबह-सुबह अचानक से गुरुद्वारे पहुंचे पीएम मोदी, माथा टेक गुरु तेगबहादुर को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज सुबह दिल्‍ली स्थित गुरुद्वारा रकाबगंज पहुंचे और यहां पर इन्होंने माथा टेका और कुछ समय गुजारा। साथ में ही नरेंद्र मोदी ने गुरु तेग बहादुर को श्रद्धांजलि दी और उनको याद किया। पीएम मोदी का ये दौरा अचानक हुआ है और पीएम के गुरुद्वारे आने की जानकारी किसी को भी नहीं थी। इतना ही नहीं गुरुद्वारा जाने के लिए ट्रैफिक को भी नहीं रोका गया और मोदी जी आम दिनों की सुरक्षा व्‍यवस्‍था के साथ ही इस गुरुद्वारे पहुंचे।

गुरुद्वारा रकाबगंज में काम करने वाले लोग व दर्शन करने आए भक्त अचानक से पीएम मोदी को देख हैरान हो गए। पीएम मोदी ने साधारण भक्त की तरह आकर अपना माथा टेका और वहां से चले गए। इस दौरान कोई खास पुलिस बंदोबस्‍त भी देखने को नहीं मिला। वहीं ये दौरान करने के बाद पीएम मोदी ने ट्विटर पर दो ट्वीट किए और गुरु तेगबहादुर के त्‍याग को याद करते हुए उन्‍हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने साथ में ही कई सारी फोटो भी शेयर कीं।

मोदी जी ने पहला ट्वीट करते हुए लिखा कि आज सुबह, मैंने ऐतिहासिक गुरुद्वारा रकाब गंज साहिब में प्रार्थना की। जहां श्री गुरु तेग बहादुर जी के पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार किया गया। मुझे बेहद धन्य महसूस हुआ। मैं, दुनिया भर के लाखों लोगों की तरह, श्री गुरु तेग बहादुर जी की दया से बहुत प्रेरित हूं।


दूसरा ट्वीट करते हुए मोदी जो ने लिखा कि ये गुरु साहिब की विशेष कृपा है कि हम अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान श्री गुरु तेग बहादुर जी के 400 वें प्रकाश पर्व के विशेष अवसर को मनाएंगे। आइए हम इस नेक अवसर को ऐतिहासिक तरीके से मनाएं और श्री गुरु तेग बहादुर जी के आदर्शों को अपनाएं।


पीएम मोदी ने इससे पहले शनिवार को सिखों के नौवें गुरु गुरु तेगबहादुर के शहीद दिवस पर उन्‍हें याद किया था और ट्विटर पर लिखा था, ‘श्री गुरु तेग बहादुर जी का जीवन साहस और करुणा का प्रतीक है. श्री गुरु तेग बहादुर के शहीदी दिवस पर मैं उन्हें नमन करता हूं और समावेशी समाज के उनके विचारों को याद करता हूं।

Related Articles

Back to top button