बॉलीवुड

Govinda Birthday: ‘न हाइट, न पर्सनैलिटी’ बोल डायरेक्टर ने भगा दिया था, फिर ऐसे बने हीरो

90 के दशक के नंबर 1 हीरो गोविंदा आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। उनका जन्म 21 दिसंबर, 1963 को विरार, मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपना बॉलीवुड डेब्यू 1986 में ‘तन-बदन’ फिल्म से किया था। 34 साल के लंबे करियर में गोविंद ने कई हिट फिल्में दी। हालांकि एक जमाना था जब उन्हें फिल्म में काम पाने के लिए दर दर भटकना पड़ता था।

अपने संघर्ष के दिनों में गोविंद कई महीनों तक विरार से लोकल ट्रेन में धक्के खाते हुए मुंबई आते रहे। इसमें उनके चार से पांच घंटे यूं ही बर्बाद हो जाते थे। बाद में वह मुंबई के खार में अपने मामा आनंद सिंह के घर आकर रहने लगे। यहां उन्होंने रोशन तनेजा एक्टिंग इंस्टिट्यूट ज्वॉइन किया। इसके अतिरिक्त सरोज खान की डांस क्लास एवं एक फाइट क्लास भी ज्वॉइन की।

गोविंदा ने अपनी एक्टिंग का एक वीडियो कैसेट बनाया था। इसे लेकर वे डायरेक्टर इस्माइल श्रॉफ के पास चले गए। गोविंदा का वीडियो देख डायरेक्टर बोला ‘इसकी न तो हाइट है, न पर्सनैलिटी है और न ही वॉइस। इन दिनों तो अमिताभ बच्चन जैसी हाइट वालों की जरूरत है।’

फिर एक दिन गोविंदा पान की गुमठी पर खड़े थे तभी बीआर चोपड़ा कैम्प के जनरल मैनेजर गूफी पेंटल की नजरें उन पर पड़ी। वे गोविंदा को बीआर ऑफिस ले गए। यहां एक प्रोग्राम चल रहा था जिसमें गोविंदा से अभिनय करवाया गया। उनका सीन एक ही टेक में ओके हो गया।

बतौर न्यूकमर उन्हें गोविंदा का काम अच्छा लगा और उन्होंने गोविंदा को एक घंटे की शॉर्ट फिल्म में रोल ऑफर कर दिया। इस फिल्म को देख गोविंदा को एहसास हुआ कि यदि अपना काम कर के दिखाया जाए और एक वीडियो बना लिया जाए तो दर्शकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल जाती है।

बाद में उन्होंने यह कैसेट मामा आनंद सिंह को दिखाई। उस समय वे एक फिल्म स्टार्ट करने वाले थे। उन्हें एक मैच्योर हीरो की आवश्यकता थी। जब उन्होंने गोविंदा का काम देखा तो फिल्म की पूरी की पूरी कॉस्टिंग और स्टोरी ही चेंज कर दी। और इस तरह गोविंदा को अपनी पहली फिल्म ‘तन-बदन’ मिली।

गोविंदा बताते हैं कि मामा ने यह सीक्रेट रखा था कि उन्होंने उन्हें फिल्म में ले लिया है। मामा ने गोविंदा से कहा कि हमने फिल्म के हीरो के लिए एक लड़का सिलेक्ट कर लिया है। इस पर गोविंदा ने सोचा कि पता नहीं कौन होगा। फिर मामा ने गोविंदा को आँख बंद कर उसकी फोटो दिखाने की बात कही। गोविंदा ने जैसे ही आँख बंद की मामा ने जोरदार तमाचा मार दिया।

तमाचे से गोविंदा का गाल लाल हो गया। फिर मामा बोले कि आर तू ही है इस फिल्म का हीरो। यह खबर सुन गोविंदा के गाल सच में खुशी से लाल हो गए।

Related Articles

Back to top button