विशेष

शादी से पहले अपंग हो गई दुल्हन, दूल्हे ने स्ट्रेचर पर ही रचाई शादी, मोहब्बत की मिसाल की पेश

अक्सर शादियों में देखा गया है कि लड़कों वालों की मांग पूरी ना होने के कारण अक्सर शादियां टूट जाती हैं या फिर बारातियों की खातिरदारी ठीक प्रकार से ना होने के कारण लड़के वाले नाराज हो जाते हैं जिसकी वजह से बारात वापस लौट जाती है परंतु प्रयागराज से एक ऐसी अनोखी शादी का मामला सामने आया है जिसकी चर्चा हर तरफ हो रही है।

आपको बता दें कि एक शख्स ने इंसानियत और मोहब्बत की ऐसी मिसाल पेश की है जिसको लोग सालों-साल तक याद रखेंगे। शादी के 8 घंटे पहले एक हादसे में दुल्हन पूरी तरह से अपंग हो गई परंतु दूल्हे ने ऐसी स्थिति में भी दुल्हन को अपनाया। इतना ही नहीं बल्कि स्ट्रेचर पर ही लेटी हुई हालत में दूल्हे ने दुल्हन से शादी की और सारी रस्में अदा की।

अनूठी शादी की हर तरफ हो रही चर्चा

आप सभी लोगों ने शाहिद कपूर और अमृता राव की फिल्म “विवाह” तो देखी ही होगी। जी हां, आप ऐसा समझ सकते हैं कि यह शादी रियल लाइफ की रीमेक है। शादी की रस्मों के बाद दुल्हन ससुराल के बजाय वापस अस्पताल पहुंच गई। इस शादी की चर्चा हर तरफ हो रही है। आपको बता दें कि दूल्हा अवधेश प्रयागराज के अस्पताल में अपनी पत्नी आरती की सेवा में लगा हुआ है।

बारात पहुंचने से पहले हादसे में दुल्हन की टूट गई रीढ़ की हड्डी

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जा रहा है कि प्रतापगढ़ के कुंडा इलाके की रहने वाली आरती मौर्य का विवाह नजदीक के ही गांव के अवधेश के साथ पक्की हो गई थी। 8 दिसंबर को बारात आनी थी। दोनों के घरों में शादियों का माहौल था और शहनाइयां भी बज रही थी। परिवार के सभी लोग शादी की तैयारियों में जुटे हुए थे। घर पर मेहमानों का आना लगा हुआ था। मेहमानों की खातिरदारी और शादी की तैयारियों में परिवार के लोग व्यस्त थे। तभी दोपहर 1:00 बजे के करीब एक बच्चे को बचाने की कोशिश में दुल्हन आरती का पैर फिसल गया और वह छत से नीचे गिर गई।

दुल्हन आरती की रीढ़ की हड्डी पूरी तरह से टूट गई। कमर और पैर समेत शरीर के दूसरे हिस्सों में भी काफी गंभीर चोट आई। जल्दीबाजी में लोग आरती को प्रयागराज के एक निजी हॉस्पिटल में ले आए। शादी के माहौल में जैसे कोहराम मच गया था। अचानक से ही इस हादसे की वजह से परिवार के सभी लोग काफी चिंतित हो गए थे।

दूल्हे अवधेश ने लिया ये फैसला

दुल्हन आरती की हालत बेहद खराब थी। डॉक्टरों ने बताया कि फिलहाल वह अपंग हो गई है और कई महीनों तक बिस्तर से हिल भी नहीं पाएगी। जब घर के लोगों ने यह बात सुनी तो सबका दिल बैठ गया। आरती के घर वाले यह सोच चुके थे कि लड़के वाले अब यह शादी तोड़ देंगे। इसी बीच दुल्हन के परिवार वालों ने दूल्हे अवधेश और उसके घर वालों को दुल्हन आरती की छोटी बहन से विवाह करने का प्रस्ताव रख दिया परंतु उस समय के दौरान दूल्हे अवधेश ने जो फैसला लिया, उसके बारे में कोई भी उम्मीद नहीं कर सकता था।

अवधेश ने कहा आरती को ही पत्नी के तौर पर अपनाएगा

दुल्हन आरती के घर वाले यह उम्मीद छोड़ चुके थे कि अब दूल्हा अवधेश उनकी बेटी से शादी करेगा परंतु अवधेश ने कहा कि वह इस हालत में भी ना सिर्फ आरती को पत्नी के रूप में अपना आएगा बल्कि शादी भी उसी दिन तय वक्त पर ही होगी। अवधेश की जिद पर डॉक्टरों से परमिशन लेकर आरती को 2 घंटे बाद एंबुलेंस से घर लाया गया और उसे स्ट्रेचर पर लिटाकर शादी की सभी रस्में निभाई गई। आरती की विदाई हुई लेकिन ससुराल जाने के बजाय वह अस्पताल गई।

अवधेश अपनी पत्नी की कर रहा है सेवा

अवधेश अपनी पत्नी को अस्पताल में एक पल के लिए भी नहीं छोड़ता है। वह अपनी पत्नी की सेवा कर रहा है और जल्दी उसे ठीक होने की उम्मीद दिला रहा है। अवधेश के इस कदम ने दुनिया के सामने इंसानियत और मोहब्बत की अनोखी मिसाल पेश की है। भले ही यह शादी किसी फिल्म की कहानी की तरह लगती है परंतु अवधेश ने जो कदम उठाया है उसकी जितनी सराहना की जाए उतनी ही कम है।

Related Articles

Back to top button