बॉलीवुड

जब 60 और 70 के दशक की ये अभिनेत्रियां बनीं दुल्हन तो चांद भी शरमा गया इनकी खूबसूरती के आगे

बॉलीवुड इंडस्ट्री में ऐसी कई अभिनेत्रियां रही हैं जिनकी खूबसूरती के लोग एक जमाने में दीवाने थे। अगर हम 60 से 70 के दशक के बीच में काम करने वाली अभिनेत्रियों के बारे में बात करें तो उन अभिनेत्रियों ने अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी से लाखों लोगों के दिलों पर राज किया। परंतु वर्तमान समय में वही अभिनेत्रियां उम्र के उस पायदान पर पहुंच चुकी हैं जहां पर उनकी खूबसूरती ढल गई है लेकिन ऐसा नहीं है कि उन अभिनेत्रियों को लोग भूल चुके हैं।

आज भी वह अभिनेत्रियां लोगों के दिलों में बसती हैं। उनकी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी आज भी लोग भुला नहीं पा रहे हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उन अभिनेत्रियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो कई बार दुल्हन के रूप में नजर आई थीं वहीं कुछ अभिनेत्रियां असल जिंदगी में भी दुल्हन बनीं थीं। यह दुल्हन के अवतार में इतनी खूबसूरत लग रही थीं कि चांद भी इनकी खूबसूरती के आगे शरमा गया। तो चलिए जानते हैं आखिर वह अभिनेत्रियां कौन सी हैं जो दुल्हन के रूप में चांद जैसी खूबसूरत लगीं।

शर्मिला टैगोर

अपने जमाने की मशहूर अभिनेत्री शर्मिला टैगोर ने कई फिल्मों में काम किया है और दर्शक इनकी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी की तारीफ करते हुए नहीं थकते थे। आपको बता दें कि शर्मिला टैगोर का विवाह मंसूर अली खान पटौदी से हुआ था। 27 दिसंबर 1968 में शर्मिला टैगोर और मंसूर अली खान ने विवाह किया था। आपको बता दें कि टाइगर की बारात शर्मिला के कोलकाता वाले घर में आई थी जहां पर इन दोनों ने निकाह किया था। दुल्हन के रूप में शर्मिला टैगोर बेहद खूबसूरत लग रही थीं।

जया बच्चन

बॉलीवुड इंडस्ट्री के सदी के महानायक अमिताभ बच्चन और जया का विवाह फिल्म इंडस्ट्री की सबसे चर्चित शादियों में से एक मानी जाती है। आपको बता दें कि अमिताभ बच्चन ने एक किस्सा भी सुनाया था। उन्होंने किया था कि फिल्म जंजीर अगर सफल रही तो पहली बार जश्न मनाने के लिए वह दोस्तों के साथ लंदन जाएंगे। इसके बाद उनके पिताजी ने यह पूछा कि कौन-कौन जा रहा है। तब अमिताभ बच्चन ने जया के बारे में बताया था। जिसके बाद उनके पिताजी ने कहा था कि पहले तुम शादी करोगे। नहीं तो नहीं जाओगे। तब अमिताभ बच्चन ने अपने पिताजी की बात मानते हुए जया से विवाह किया था।

जैसा कि आप सभी लोग अमिताभ बच्चन और जया के विवाह की तस्वीरें देख सकते हैं। दुल्हन के रूप में जया बेहद खूबसूरत लग रही थीं। जया के चेहरे पर मासूमियत साफ-साफ झलक रही है।

हेमा मालिनी

बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अदाकारा और इंडस्ट्री की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी को भला कौन नहीं जानता। वर्ष 1980 में हेमा मालिनी ने धर्मेंद्र के साथ शादी की थी। इन दोनों ने एक साथ फिल्मों में भी काम किया है और इन दोनों की जोड़ी को लोग बेहद पसंद करते थे

आपको बता दें कि जब हेमा मालिनी के साथ धर्मेंद्र ने विवाह किया था उस दौरान वह पहले से ही शादीशुदा थे परंतु इसके बावजूद भी रीति-रिवाजों के साथ हेमा मालिनी के साथ उन्होंने विवाह किया। शादी के दौरान हेमा मालिनी बेहद खूबसूरत लग रही थीं। इनका विवाह बहुत ही सिंपल तरीके से हुआ था।

डिंपल कपाड़िया

फिल्म अभिनेता राजेश खन्ना एक ऐसे हीरो है जो आज भी लाखों दिलों पर राज करते हैं। आपको बता दें कि राजेश खन्ना ने डिंपल कपाड़िया से विवाह किया है। डिंपल कपाड़िया भी अपने जमाने की खूबसूरत और बेहतरीन अदाकारा थीं। एक समय पहले हर कोई डिंपल कपाड़िया की खूबसूरती पर फिदा था। डिंपल कपाड़िया ने राजेश खन्ना के साथ शादी की। शादी के दिन यह बहुत ही खूबसूरत लग रही थीं जैसा कि आप लोग तस्वीरों को देख सकते हैं कि डिंपल कपाड़िया लाल साड़ी में गजब की सुंदर दिख रही हैं।

नीतू कपूर

70 के दशक की मशहूर अभिनेत्री नीतू कपूर का जब फिल्मी करियर बुलंदियों पर था तब उन्होंने ऋषि कपूर से विवाह कर लिया था। इन दोनों का विवाह वर्ष 1980 में हुआ। शादी होने के बाद अभिनेत्री ने फिल्म इंडस्ट्री छोड़ दी।

साधना

60 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों में से एक नाम साधना का भी आता है। आपको बता दें कि साधना ने अपनी पहली फिल्म के डायरेक्टर आर के नैय्यर से वर्ष 1966 में विवाह किया था। साधना ने अपनी शादी में लाइट पिंक कलर की हैवी साड़ी पहनी थी जिसमें वह बला की खूबसूरत दिख रही थीं। इनकी शादी में फिल्म इंडस्ट्री के कई दिग्गज कलाकार शामिल हुए थे।

Related Articles

Back to top button