बॉलीवुड

सिद्धार्थ के पिता के देहांत के बाद माँ ने किये बहुत त्याग, सिंगलमदर बन कर की 3 बच्चों की परवरिश

छोटे पर्दे और बड़े पर्दे के मशहूर कलाकार सिद्धार्थ शुक्ला 40 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। “बिग बॉस 13” के विजेता रहे सिद्धार्थ शुक्ला का निधन 2 सितंबर को दिल का दौरा पड़ने की वजह से हुआ था। जब सिद्धार्थ शुक्ला का अंतिम संस्कार किया गया तो उस दौरान प्रकृति भी बारिश के सहारे रो पड़ी थी।

सिद्धार्थ शुक्ला की मृत्यु से परिवार के सदस्य फैंस और मित्र बहुत सदमे में हैं। अभिनेता के चले जाने से परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है। सिद्धार्थ शुक्ला की मां रीता शुक्ला का तो बुरा हाल है, उनकी आंखों के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे। सिद्धार्था अपनी मां के बेहद करीब थे।

आपको बता दें कि सिद्धार्थ शुक्ला की मां रीता शुक्ला के तीन बच्चे हैं और सभी बच्चों में सिद्धार्थ सबसे छोटे थे और अपनी मां के लाडले भी थे परंतु अब एक मां ने अपने जिगर के टुकड़े को खो दिया है। ऐसी स्थिति में एक मां का क्या हाल हो रहा होगा, यह कोई नहीं जान सकता। अभिनेता के चले जाने से उनके चाहने वाले बहुत ज्यादा गम में हैं। ऐसे में परिवार का क्या हाल होगा, आप लोग समझ सकते हैं।

जब सिद्धार्थ शुक्ला बिग बॉस के घर में थे, तब बेटे को इतने दिनों के बाद सामने देखने पर अभिनेता की मां रीता शुक्ला बहुत ज्यादा भावुक हो गई थीं। हर इंटरव्यू के दौरान सिद्धार्थ शुक्ला अक्सर अपनी मां रीता शुक्ला के बारे में बात करते थे। उन्होंने बताया था कि “लोग मुझे एक बाहरी तौर पर रुड व्यक्ति के रूप में जानते हैं, लेकिन मैं हमेशा अपनी मां के लिए पिघलता हूं। जब मैं पैदा हुआ वह मेरे जीवन में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति रही हैं।”

सिद्धार्थ शुक्ला ने इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि “मैं तीन बच्चों में सबसे छोटा था और अपनी बहनों के साथ खेलने के लिए बहुत छोटा था, इसलिए मैं हमेशा मां के आसपास रहता था। जब मैं एक बच्चा था तो मैं रोता था उनके बिना एक सेकंड नहीं रहता था इसलिए रोटियां बनाते समय भी वह मुझे एक हाथ से पकड़ती थीं और दूसरे हाथ से अपना काम करती थीं।

इस इंटरव्यू के दौरान अभिनेता सिद्धार्थ शुक्ला ने यह खुलासा किया था कि बचपन के बाद भी उनकी मां हमेशा उनकी सबसे अच्छी दोस्त रहीं। उन्होंने आगे कहा था कि जैसे-जैसे मैं बड़ा होता गया, वह मेरी सबसे अच्छी दोस्त बन गईं। हर बार जब मैं खेल कर घर वापस आता तो मैं सब कुछ बातें उनको बताता था जबकि अन्य बच्चे अपने माता-पिता से बातें छुपाते थे। मैं उनको अपने बारे में सब कुछ बताना चाहता था। उन्होंने मेरी बहुत अच्छी परवरिश की और बहुत कुछ सिखाया। मैं एक शरारती बच्चा था जो मुसीबत से दूर हो जाता था लेकिन जब मां ने मुझे हमेशा ईमानदार रहने के लिए कहा तो मैंने अपनी गलतियों को सुधारा।

आपको बता दें कि बेहद कम उम्र में ही सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने पिता को खो दिया था। पिता के निधन के बाद अभिनेता की मां रीता शुक्ला ने बहुत त्याग किया और अपने बच्चों की परवरिश में किसी भी प्रकार की कमी नहीं रहने दी। इसके बारे में सिद्धार्थ शुक्ला ने यह बताया था कि जब 15 साल पहले पिताजी का निधन हो गया तो ऐसा लगा कि हमारे ऊपर से एक बड़ा साया हटा लिया गया है, लेकिन मेरी मां हमारी चट्टान थीं, वह कभी भी कमजोर नहीं पड़ीं। उन्होंने हमारी परवरिश से लेकर पूरे खर्चों तक, घर चलाया। 3 बच्चों की देखभाल की और हमारी सभी मांगों को पूरा किया। मुझे पता है कि हमें जो चाहिए था, वह देने के लिए मां को बहुत त्याग करना पड़ा होगा।

 

आपको बता दें कि सिद्धार्थ शुक्ला के पिताजी अशोक शुक्ला पेशे से एक सिविल इंजीनियर थे और वह रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के साथ भी काम कर चुके थे। मॉडलिंग के दिनों में ही सिद्धार्थ शुक्ला ने अपने पिता को खो दिया था। सिद्धार्थ शुक्ला अपनी मां के बेहद करीब थे परंतु माँ ने अब अपने जिगर के टुकड़े को खो दिया। गुरुवार की सुबह सिद्धार्थ शुक्ला अपने परिवार में अपनी मां और दो बहनों को छोड़कर हमेशा के लिए चले गए। सिद्धार्थ अपनी बहनों से भी बहुत ज्यादा प्यार करते थे।

Related Articles

Back to top button